स्कंदमाता की हुई पूजा, घर पर ही कर रहे विशेष पूजा

बेतिया। त्योहार के समय संयमित रहकर परिवार के साथ खुशियां मनाने में ही समझदारी है। दुगा

By JagranEdited By: Publish:Sat, 17 Apr 2021 10:00 PM (IST) Updated:Sat, 17 Apr 2021 10:00 PM (IST)
स्कंदमाता की हुई पूजा, घर पर ही कर रहे विशेष पूजा
स्कंदमाता की हुई पूजा, घर पर ही कर रहे विशेष पूजा

बेतिया। त्योहार के समय संयमित रहकर परिवार के साथ खुशियां मनाने में ही समझदारी है। दुर्गाबाग मंदिर के पुजारी बबलु झा बताते हैं कि त्योहार एक मौका लेकर आता हैं, जिसमें परिवार के सदस्य एक साथ खुशियां मनाते है। संयम के साथ त्योहार का आनंद लें। संयम हर चीज में जरूरी है। हमारे व्यवहार के साथ आहार में भी संयम जरूरी है। नवरात्र व्रत के दौरान वाहृय और आंतरिक शुद्धता होती है। पुरातन समय से मान्यता हैं कि घर पर संयमित रहकर पूजा पाठ करें, आरोग्य रहे। उन्होंने बताया कि कोरोना काल में कन्या पूजन के समय भी खास एहतियात बरतने की जरूरत है। घर की किसी एक कन्या का चयन कर लें उसी को मां का अलग-अलग रूप मानकर पूजन कर लें। अगर आप समूह में कन्या भोज कराना चाहते हैं तो उतना भोजन तैयार कर लें और किसी गरीब को दे दें, इससे उनकी मदद भी हो जाएगी।

-----------------------

अभिषेक कुमार, सूरज कुमार, नीरज गुप्ता, रिकी गुप्ता बताते हें कि मंदिर न जाने के लिए यदि लोगों को समझाया जाए, प्रेरित किया जाए तो लोग मानेंगे। अगर मंदिर में जा भी रहे तो कोविड नियमों का पालन करें। सारे सदस्य नहीं घर का एक सदस्य ही प्रतिनिधि बनकर चला जाए। मंत्रों का उच्चारण करें।

---------------------------

बचाव जरूरी

घर से बाहर निकलते हुए मन में विचार करें, क्या मेरा घर से निकलना इतना जरूरी है। जरूरी हो तो ही घर से बाहर निकलें। सही तरीके से मास्क लगाएं। शारीरिक दूरी बनाए रखना जरूरी है। हाथ धोते रहिए। घरों में होने वाले छोटे आयोजनों से भी बचें।

----------------

इम्युनिटी पावर को बढ़ाएं

नवरात्र व्रत करने वाले को एहतियात बरतना होगा कि कोरोना का कहर जारी है। उन्हें इम्युनिटी पावर पर भी विशेष ध्यान देना चाहिए। फलहार में ज्यादा तरह विटामिन सी युक्त फल का सेवन करें। इसके अलावा ड्राई फ्रूटस का सेवन करें।

डॉ. देवाशीष चटर्जी

फिजिसियन, बेतिया

chat bot
आपका साथी