ई लोट्स बच्चों की शैक्षणिक गतिविधियों को जारी रखने में करेगा मदद

बेतिया । शैक्षणिक संस्थानों की बंदी के दौरान बच्चों के पठन-पाठन को सुचारू रखने को लेकर बिहार शिक्षा परियोजना परिषद की ओर से तैयार किए गए ऑनलाइन शिक्षण प्लेटफार्म ई लोटस (ई लाइब्रेरी ऑफ टीचर्स एंड स्टुडेंट्स) को धरातल पर उतारने के लिए शुक्रवार को बीईपी की ओर से मास्टर ट्रेनरों व शिक्षकों को जूम ऐप के माध्यम से प्रशिक्षण दिया गया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Jul 2021 10:40 PM (IST) Updated:Fri, 23 Jul 2021 10:40 PM (IST)
ई लोट्स बच्चों की शैक्षणिक गतिविधियों को जारी रखने में करेगा मदद
ई लोट्स बच्चों की शैक्षणिक गतिविधियों को जारी रखने में करेगा मदद

बेतिया । शैक्षणिक संस्थानों की बंदी के दौरान बच्चों के पठन-पाठन को सुचारू रखने को लेकर बिहार शिक्षा परियोजना परिषद की ओर से तैयार किए गए ऑनलाइन शिक्षण प्लेटफार्म ई लोटस (ई लाइब्रेरी ऑफ टीचर्स एंड स्टुडेंट्स) को धरातल पर उतारने के लिए शुक्रवार को बीईपी की ओर से मास्टर ट्रेनरों व शिक्षकों को जूम ऐप के माध्यम से प्रशिक्षण दिया गया। शहर के विपिन उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में आयोजित इस प्रशिक्षण शिविर में डीपीओ समग्र शिक्षा अभियान राघवेंद्र मणि त्रिपाठी ने कहा कि कोरोना की वजह से सबसे अधिक नुकसान बच्चों को हुआ है। हालांकि शिक्षा विभाग लगातार उस नुकसान को कम करने की दिशा में प्रयास कर रहा है। इस कड़ी में बीईपी व यूनिसेफ के सहयोग से ई लोटस कार्यक्रम तैयार किया गया है। यह एक ऐसा प्लेटफार्म है जो बच्चों की शैक्षणिक गतिविधियों को जारी रखने में मदद करने के साथ लंबे समय से हुए उनके लर्निंग लॉस को भी पाटने में मददगार होगा। वहीं डीपीओ माध्यमिक शिक्षा राजन कुमार ने पोर्टल कीवर्ड की विशेषताओं को बताते हुए कहा कि यह एक ऐसा ई लर्निंग कार्यक्रम है जिसमें सभी कक्षाओं के लिए पर्याप्त सामग्री अध्ययन सामग्री उपलब्ध है शिक्षक और छात्र इसका लाभ लेकर अपने ज्ञान का संवर्धन कर सकते हैं।

---------------

मास्टर ट्रेनरों ने ई लर्निंग के उपयोग की दी जानकारी

प्रशिक्षण के दौरान मास्टर ट्रेनर मनोज झा,गोविद प्रसाद व अजय पटेल ने विद्यालय प्रधानों व शिक्षकों को ई लोटस कार्यक्रम, उसे डाउनलोड करने की विधि व उसके उपयोग से संबंधित विस्तृत जानकारी दी। कहा कि शिक्षक और छात्र इसका अधिक से अधिक उपयोग कर शैक्षिक नुकसान को कम कर सकते हैं।प्रशिक्षण के दौरान तकनीकी सहयोग सुभाष नारायण सिंह,राजीव कुमार पाठक,मदन झा,मुकेश राय,प्रभात कुमार व बृजेश कुमार ने की।

chat bot
आपका साथी