मास्क लगाकर विद्यालय पहुंचे नौनिहाल, प्राथमिक विद्यालयों में पठन-पाठन शुरू

बगहा। कोरोना काल के एक लंबे अंतराल के बाद वर्ग एक से पांच तक के बच्चों को एक मार्च से विद्याल

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 10:47 PM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 10:47 PM (IST)
मास्क लगाकर विद्यालय पहुंचे नौनिहाल, प्राथमिक विद्यालयों में पठन-पाठन शुरू
मास्क लगाकर विद्यालय पहुंचे नौनिहाल, प्राथमिक विद्यालयों में पठन-पाठन शुरू

बगहा। कोरोना काल के एक लंबे अंतराल के बाद वर्ग एक से पांच तक के बच्चों को एक मार्च से विद्यालय जाने की अनुमति मिली थी। प्रथम दिन सोमवार को विद्यालयों में मात्र 10 से 12 फीसदी ही बच्चे उपस्थित हो सके। उत्क्रमित मध्य विद्यालय चौतरवा के प्रधानाध्यापक ललन प्रसाद ने बताया कि वर्ग एक से पांच तक कुल बच्चों की संख्या 385 है। जिनमें प्रथम दिन मात्र 25 बच्चे ही विद्यालय आये। बच्चों में कुछ मास्क लगाकर आये थे। परंतु जिसके पास मास्क नहीं था, उसे मास्क दिया गया। उन्होंने बताया कि इसके पूर्व शिक्षा विभाग के निर्देश के आलोक में विद्यालय परिसर की पूर्ण सफाई कराने के बाद सैनिटाइज किया गया है। वर्ग में बच्चों को विभागीय निर्देश के आलोक में दूर-दूर पर बैठाया गया। पहले दिन बच्चों को साफ सफाई के बारे में बताया गया। कोरोना काल में बच्चों की पढ़ाई शून्य पर थी। अब उन्हें पुन: शिक्षा की पटरी पर लाया जाएगा। अभिभावकों को सूचित किया गया था कि अपने बच्चों को साफ सुथरा कपड़े में ही भेजें। कोरोना काल अभी समाप्त नहीं हुआ है। वहीं मध्य विद्यालय पतिलार, सीतापार, मझौवा, सिसवा वसंतपुर, इंगलिशिया, परसौनी समेत अन्य विद्यालयों में भी प्रथम दिन बच्चों की संख्या अनुमान से काफी कम देखी गई। अभिभावकों ने बताया कि कोरोना का भय अभी भी गांवों में है। इसलिए प्रथम दिन बच्चे बहुत कम संख्या में विद्यालय जाते देखे गए। थर्मल स्कैनिग एवं हैंड सैनिटाइजेशन के बाद विद्यार्थियों को परिसर में दिया गया प्रवेश देवराज। बिलासपुर स्थित सौहार्द इंटरनेशनल स्कूल में प्राथमिक कक्षाओं के खुलने के बाद मुख्य द्वार पर पहुंचे सभी विद्यार्थियों की थर्मल स्कैनिग करने के बाद अंदर जाने दिया गया।

वर्ग कक्ष में आधा विद्यार्थियों को ही प्रवेश करने की अनुमति दी गई। क्षमता से अधिक आए विद्यार्थियों को अगले दिन विद्यालय आने का निर्देश दिया गया।

विद्यालय प्रबंधक समीर राय ने बताया की विद्यालय की पूर्णतया सफाई करा दी गई है। प्रथम दिन तापमान जांच के दौरान किसी भी विद्यार्थी का तापमान अधिक नहीं पाया गया। उन्होंने बताया कि तापमान जांचने का यह कार्य प्रतिदिन चलेगा। अभी विद्यालय में खेल कूद का आयोजन नहीं होगा। इस अवसर पर शिक्षक रंजीत कुमार, सीमांत कुमार, विनोद कुमार आदि उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी