हिदू मुस्लिम एकता का प्रतीक है महनाकुली का दुर्गा पूजा

बेतिया। चनपटिया प्रखंड के महनाकुली में पिछले कई दशक से धूमधाम से दुर्गा पूजा का आयोजन होता है। हालांकि पिछले वर्ष कोरोना के कारण पूजा नहीं हो सका।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 06 Oct 2021 11:44 PM (IST) Updated:Wed, 06 Oct 2021 11:44 PM (IST)
हिदू मुस्लिम एकता का प्रतीक है महनाकुली का दुर्गा पूजा
हिदू मुस्लिम एकता का प्रतीक है महनाकुली का दुर्गा पूजा

बेतिया। चनपटिया प्रखंड के महनाकुली में पिछले कई दशक से धूमधाम से दुर्गा पूजा का आयोजन होता है। हालांकि पिछले वर्ष कोरोना के कारण पूजा नहीं हो सका। इस वर्ष से गांव के युवकों की टोली भव्य पूजा की तैयारी शुरू कर दी। यहां पूजा की सबसे बड़ी विशेषता है कि हिदू और मुस्लिम धर्मावलंबी पूजा में शामिल होते हैं। मिलजुल कर माता की पूजा करते हैं। पूजा को लेकर हिदुओं के साथ मुस्लिम धर्मावलंबियों में भी खासा उत्साह रहती है। वे भी पूजा में चढ़कर चंदा देते हैं। खास बात यह है कि पूजा कमेटी में मुस्लिम धर्म के लोग भी शामिल रहते हैं। बेतिया-चनपटिया मुख्य पथ के महनाकुली में इस वर्ष मूर्ति निर्माण में आधुनिक तकनीकों का इस्तेमाल हो रहा है। पूजा समिति के अध्यक्ष वीरू सिंह ने बताया कि पंडाल में साउंड और लाइटिग का समायोजन विशेष तरीके से किया गया है। श्रद्धालु और भक्तों को इस वर्ष कुछ नए ²श्य देखने को मिलेगा।

-------------------------------------

पूरा कोरोना गाइडलाइन के साथ वैदिक रीति रिवाज का होगा पालन

पूजा समिति के सदस्यों ने बताया कि पूजा में कोरोना गाइडलाइन का पूरी तरह पालन के साथ वैदिक रीति रिवाज से पूजा होगी। प्राचीन भारतीय संस्कृति और परंपरा पूजा में ²ष्टिगोचर होगा। सदस्यों ने कहा कि ग्रामीणों के सहयोग से पूजा की तैयारी चल रही है। पूजा को लेकर गांव में काफी उत्साह है।

-------------------------------

ये पूजा समिति के सदस्य

अध्यक्ष : वीरू सिंह

उपाध्यक्ष : आशुतोष दास

सचिव : लालसाहब पांडेय

उपसचिव : संदीप दास

कोषाध्यक्ष : मनोज मिश्र

उप कोषाध्यक्ष : रुपेश पटेल

समिति सदस्य : सरफराज अंसारी, मुकुल दास, अखिलेश ठाकुर, मुकेश साह, मुकेश पटेल, रितेश पटेल, अखिलेश सिंह, रवि ठाकुर, गोलू पांडेय, साजिद अंसारी, धीरज पांडेय, राजा कुमार, रवि रंजन कुमार नीतीश कुमार, महेंद्र साह, रविकेश कुमार, झुन्नु पटेल, भोला अंसारी, दीपू पांडेय, निखिल दास, नीमेश पटेल, आयुष कुमार, विकास कुमार

संरक्षक मंडल के सदस्य : मारकंडेय सिंह, बाबाउपेंद्र नाथ, पप्पू पांडेय, नन्हे पांडेय, गोपाल राउत, भरत राउत, राजबली सिंह, अमर सिंह,

----------------------

पूजा के दौरान कोरोना गाइडलाइन का का पूरी तरह पालन होगा। भव्य पंडाल निर्माण और साज-सज्जा किया जा रहा है। इस वर्ष की पूजा में भक्तों को कुछ विशेष ²श्य देखने को मिलेगा। बड़े पर्दे पर रात भर धार्मिक और पौराणिक सीरियल चलाए जाएंगे। साउंड सिस्टम और लाइटिग में आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल हो रहा है।

वीरू सिंह, अध्यक्ष, नवयुवक दुर्गा पूजा समिति महनाकुली, चनपटिया।

chat bot
आपका साथी