जल निकासी न होने से सालों भर जलजमाव से होती है परेशानी

बगहा। बगहा एक प्रखंड का पंचायत लगुनाहा-चौतरवा भले ही आदर्श पंचायत के रूप विकसित करने को चयनित हुआ था।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 01 Sep 2021 11:49 PM (IST) Updated:Wed, 01 Sep 2021 11:49 PM (IST)
जल निकासी न होने से सालों भर जलजमाव से होती है परेशानी
जल निकासी न होने से सालों भर जलजमाव से होती है परेशानी

बगहा। बगहा एक प्रखंड का पंचायत लगुनाहा-चौतरवा भले ही आदर्श पंचायत के रूप विकसित करने को चयनित हुआ था। परंतु आज भी कुछ मूलभूत सुविधाओं समस्याएं बरकरार हैं। हालांकि निवर्तमान मुखिया शैल देवी ने अपने कार्यकाल में विकास को गति देने के लिए काफी प्रयास किया है। मनरेगा के तहत लगभग 150 पशु शेड का निर्माण हुआ है। पंचायत अंतर्गत तीन दर्जन से अधिक पीसीसी सड़क का निर्माण कराई। बहुप्रतीक्षित पंचायत सरकार भवन का निर्माण कार्य अंतिम दौर में है। पंचायत में दो जल मीनार हैं। जिनसे कुल नौ वार्डों में स्वच्छ पेय जल के लिए पीएचडी विभाग द्वारा चौतरवा व बड़ा लगुनाहा में जल मीनार बना है। वही शेष वार्डों में स्वच्छ जल आपूर्ति के लिए पानी टंकी का निर्माण हुआ है। भौगोलिक ²ष्टिकोण से पंचायत से तिरहुत गंडक नहर गुजरती है। वहीं दक्षिण गंडक नदी है। पंचायत की मुख्य गांव लगुनाहा,बड़ा लगुनाहा,अहिरवालिया,चौतरवा, चौबरिया, बहुआरवा है। कुल 16 वार्डों की यह पंचायत है। पंचायत में एक हाई स्कूल,एक मिड्ल स्कूल व आठ प्राथमिक विद्यालय है। नौनिहालों के लिए पंद्रह आंगनबाड़ी केंद्र है। स्वास्थ्य केंद्र तो दो है अहिरवलिया व चौतरवा में परन्तु अहिरवालिया का ही कभी कभार खुलता है। शरणार्थी कॉलोनी में एक कॉमन प्लाट है। जिसमें बच्चों के खेलने व विभिन्न पार्टियों के बैठक आयोजित की जाती है। परंतु उसके अधिकांश भाग में बरसात के दिनों में जल जमाव रहता है। स्वच्छता अभियान को ले यहां पूरे जोर शोर से शौचालय का निर्माण कराया गया। बावजूद कई लोग शौचालय के रुपये को अपने निजी कामों में लगा लिए। फिर खुले में शौच करते हैं।

यहां के चौबरिया, लगुनाहा व बड़ा लगुनाहा के बीच सियरहा सरेह है।जिसमें सालों भर जल जमाव रहता है । जल निकासी की व्यवस्था नहीं होने से सैकड़ों किसान के लिए वह शोक बना हुआ है। विधायक व सांसद का आश्वासन चुनाव के समय मिलता है। बाद में वह ठंडे बस्ते में चला जाता है।

लगुनाहा-चौतरवा पंचायत एक नजर में

-----

कुल आबादी ---लगगभग 20,000

कुल मतदाता------9000

स्कूल ---10

आंगनबाड़ी ---15

वार्ड --16

प्रमुख गांव---चौतरवा, लगुनाहा,अहिरवलिया,चौबरिया,बड़ा लगुनाहा व बहुआरवा। कहती हैं मुखिया---

अपने पांच वर्ष के कार्यकाल में पंचायत को आगे बढ़ाने में काफी कार्य किए। पंचायत में तीन दर्जन से अधिक पीसीसी सड़क का निर्माण,एक हाई स्कूल की स्वीकृति,बहुप्रतीक्षित पंचायत सरकार भवन का निर्माण,लगगभग 88 फीसदी शौचालय का निर्माण ,लगभग 150 पशु शेड का निर्माण कराए।

पंचायत की निवर्तमान मुखिया -- शैल देवी

------------------

कहते हैं ग्रामीण

पंचायत का विकास तो हुआ है। परंतु अभी भी बहुत कमी रह गई है।शरणार्थी कॉलोनी के कॉमन प्लॉट में साल में चार महीने जल जमाव रहता है। पंचायत सरकार भवन पंचायत के मध्य में रहता तो शायद बेहतर रहता।

श्रीकांत हालदार

------------------------------- लगुनाहा से बड़ा लगुनाहा की सड़क बड़ा ही जर्जर है। जिसकी मरम्मत नहीं होने से ग्रामीणों को बहुत कष्ट होता है। वही बड़ा लगुनाहा स्थित जल मीनार की व्यवस्था सही नहीं रहने से नियमित रूप से स्वच्छ-जल की आपूर्ति नहीं होती है।

रवि कुमार

------------------------ चौतरवा में एन एच 727 के दोनों ओर नाला की स्थिति काफी खराब है। सागर पोखरा पर बना जल मीनार से कभी-कभार ही पानी मिलता है। दिखावा मात्र का राह गया है उक्त जल मीनार। स्वास्थ्य केंद्र केवल सरकारी फलों में है। धरातल पर चौतरवा में स्वास्थ्य केंद्र नहीं दिख रहा है।

नारायण राय

----------------------------- पांच साल में लगुनाहा चौतरवा पंचायत का रूप बदला है। पहले आदर्श पंचायत के रूप में भले ही चयनित हुआ । परंतु विकास के कई कार्य अधूरा था। निवर्तमान मुखिया के प्रयास से हाई स्कूल की स्वीकृति,पंचायत सरकार भवन,के चबूतरे,पंचायत का गेट,दर्जनों पीसीसी सड़क का निर्माण कराया गया। नल-जल योजना व शौचालय निर्माण में संतोषजनक उपलब्धि है। मनरेगा के तहत भी बहुत सारे कार्य कराए गए हैं।

आनंद शाही

chat bot
आपका साथी