पर्व मे खलल डालने की कोशिश पर होगी सख्त कार्रवाई : डीएम

बेतिया। जिलाधिकारी कुंदन कुमार ने होली एवं शब-ए-बरात शांतिपूर्ण एवं सौहार्दपूर्ण पूर्ण तरी

JagranPublish:Tue, 23 Mar 2021 11:53 PM (IST) Updated:Tue, 23 Mar 2021 11:53 PM (IST)
पर्व मे खलल डालने की कोशिश पर होगी सख्त कार्रवाई : डीएम
पर्व मे खलल डालने की कोशिश पर होगी सख्त कार्रवाई : डीएम

बेतिया। जिलाधिकारी कुंदन कुमार ने होली एवं शब-ए-बरात शांतिपूर्ण एवं सौहार्दपूर्ण पूर्ण तरीके से मनाने की अपील की है। इसमें किसी तरह की खलल डालने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की हिदायत दी है। डीएम श्री कुमार ने मंगलवार को विधि-व्यवस्था, मद्य निषेध आदि विषयों पर विस्तृत समीक्षा बैठक करने के दौरान यह निर्देश दिया। समीक्षा के दौरान थानावार की जा रही तैयारियों की गहन समीक्षा की गई। बैठक में थानावार सेंसेटिव लोकेशन,सूचना संकलन, ड्रॉप गेट का निर्माण, निरोधात्मक कार्रवाई, सघन छापेमारी, वाहन जांच, डीजे पर पूर्णत: प्रतिबंध, शांति समिति की बैठक, चौकीदारी परेड आदि विषयों की भी समीक्षा की गई। मौके पर पुलिस अधीक्षक, बेतिया उपेंद्र नाथ वर्मा, पुलिस अधीक्षक, बगहा किरण जाधव, सभी एसडीएम, एसडीपीओ, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, सभी अंचलाधिकारी, सभी थानाध्यक्ष सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

------------------------------------

नगर थाना क्षेत्र में चिह्नित किए गए 17 संवेदनशील स्थल

बैठक में नगर थाना क्षेत्र में 17 स्थलों को संवेदनशील किए जाने की जानकारी नगर थानाध्यक्ष ने बताई। इसके अलावा आ-सूचना की विधिवत व्यवस्था करने की जानकारी दी। 03 स्थलों पर ड्रॉप गेट का निर्माण कराया जा रहा है। 145 व्यक्तियों के विरुद्ध 107 की कार्रवाई की गई है। लगातार वाहन जाँच, पेट्रोलिग की जा रही है। मुफस्सिल थाना प्रभारी ने बताया कि 147 व्यक्तियों के विरुद्ध 107 एवं 116 की कार्रवाई की गई है। 05 जगहों को संवेदनशील चिन्हित किया गया है। साथ ही तीन स्थलों पर ड्रॉप गेट का निर्माण कराया जा रहा है। उन्होंने बताया कि विगत दिनों शराब कारोबारियों के विरुद्ध व्यापक स्तर पर छापेमारी अभियान चलाया गया, जिसमे 10 शराब कारोबारियों को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया है। साथ ही दबाव के कारण 07 शराब कारोबारियों ने न्यायालय में आत्मसमर्पण किया है।

-----------------------------------

संवेदनशील व अतिसंवेदनशील जगहों पर प्रतिनियुक्त किए जाएंगे दंडाधिकारी

जिलाधिकारी ने संवेदनशील एवं अतिसंवेदनशील स्थलों पर विशेष चौकसी रखने तथा लगातार निगाह बनाए रखने की आवश्यकता बताई। चिह्नित संवेदनशील एवं अतिसंवेदनशील स्थलों पर दक्ष दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति करने का निर्देश दिया। साथ ही इन स्थलों को विशेष सेक्टर एवं जोन में बांटकर पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की बात कही। इन स्थलों की वीडियोग्राफी भी कराने का निर्देश दिया गया।

------------------------------------------

सोशल मीडिया पर पूरी नजर रखने पर बल

जिलाधिकारी ने होली एवं शब-ए-बरात के अवसर पर सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्मों फेसबुक, ट्विटर, यूट्यूब, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप आदि पर विशेष नजर रखने का निेर्दश दिया। इसके लिए साइबर सेल को प्रत्येक पोस्ट पर विशेष निगाह रखने का निदेश दिया गया। आपत्तिजनक पोस्ट आने पर तुरंत कार्रवाई करने का निदेश दिया गया है। उन्होंने जिलास्तर, अनुमंडल स्तर एवं प्रखंड स्तर पर कंट्रोल रूम फंक्शनल कराने को कहा। डीएम ने कहा कि देश के कई राज्यों में कोविड-19 के नए स्ट्रेन के मामले सामने आ रहे हैं। इसी के मद्देनजर राज्य सरकार जारी किए गए दिशा-निर्देश के आलोक में होली त्योहार में सार्वजनिक स्थल पर किसी भी प्रकार के होली मिलन समारोह नहीं किए जाएंगे।