विशेष प्रयास कर वादों का कराएं त्वरित गति से निष्पादन: जिलाधिकारी

बेतिया। जिलाधिकरी कुंदन कुमार ने लोक अभियोजकों को विशेष प्रयास कर वादों का तेजी निष्पादन क

By JagranEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 11:44 PM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 11:44 PM (IST)
विशेष प्रयास कर वादों का कराएं त्वरित गति से निष्पादन: जिलाधिकारी
विशेष प्रयास कर वादों का कराएं त्वरित गति से निष्पादन: जिलाधिकारी

बेतिया। जिलाधिकरी कुंदन कुमार ने लोक अभियोजकों को विशेष प्रयास कर वादों का तेजी निष्पादन कराने का निर्देश दिया है। कहा कि विधि-व्यवस्था संधारण में अभियोजन पक्ष का एक महत्त्वपूर्ण योगदान होता है। विभाग से अभियोजन के बिन्दुओं पर लगातार समीक्षा की जा रही है। इसे ध्यान में रखते हुए सभी लोक अभियोजक मासिक स्तर पर निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप कार्य करते हुए ज्यादा से ज्यादा मामलों का निष्पादन कराएं। साथ ही लंबित मामलों का निष्पादन त्वरित गति से कराना सुनिश्चित करें। डीएम श्री कुमार ने बुधवार को अपने कार्यालय कक्ष में अभियोजन से संबंधित महत्वपूर्ण बैठक के दौरान यह निर्देश दिया। समीक्षा के क्रम में जिला अभियोजन पदाधिकारी एवं विशेष लोक अभियोजक, उत्पाद ने बताया कि वर्तमान में कोविड के कारण रेग्यूलर कोर्ट नहीं हो रहे हैं। मात्र बेल से संबंधित मामालों की सुनवाई वर्चुअल मोड में हो रही है। इसके कारण मामलों का निष्पादन नहीं हो पा रहा है। जिलाधिकारी ने सभी संबंधित पदाधिकारियों को वाद निष्पादन के लिए रणनीति तैयार करने का निदेश दिया, ताकि वादों में सरकार का पक्ष रखते हुए निष्पादन कराया जा सके। विशेष लोक अभियोजक, एनडीपीएस के द्वारा बताया गया कि एफएसएल प्रतिवेदन प्राप्त होने में कठिनाई हो रही है। पुलिस अधीक्षक, बेतिया/बगहा के द्वारा ऐसे सभी मामलों का एक समेकित लिस्ट उपलब्ध कराने का अनुरोध किया गया। वहीं विशेष लोक अभियोजक, पाक्सो के द्वारा बताया गया कि इस माह में अब तक 03 कन्वेक्शन कराया गया है। 10 मामले अंतिम बहस में निर्धारित है तथा 34 मामले साक्ष्य के लिए निर्धारित हैं। जैसे ही भौतिक न्यायालय प्रारम्भ होगा, इन मामलों का निपटारा हो जाएगा। पुलिस अधीक्षक बेतिया उपेन्द्र नाथ वर्मा ने जिला अभियोजन पदाधिकारी को आयुध अधिनियम के तहत दायर वादों में से भी 50 वादों को चिह्नित करते हुए, उसके निष्पादन की दिशा में आवश्यक कार्रवाई करने का सुझाव दिया गया। समीक्षा के क्रम में विधि शाखा के प्रभारी पदाधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि तकनीक का उपयोग जिला स्तर पर किया जा रहा है तथा प्रो ट्रैक-वेस्ट चम्पारण नाम से एक विशेष एप डेवेलप कराया जा रहा है। इस एप के तहत अधिवक्तागण के द्वारा निष्पादन के लिए चिन्हित वादों की एण्ट्री कराई गई है, ताकि उन मामलों का सतत अनुश्रवण किया जा सके। अधिवक्तावार इसका लॉगिन उपलब्ध कराया जाएगा, जिसकी सहायता से वे एक-एक वाद को अद्यतन कर सकेंगे, ताकि जिला स्तर पर उसका अनुश्रवण किया जा सके।

जिलाधिकारी ने सभी को समन्वित प्रयास करते हुए, अभियोजन पक्ष को मजबूत रखने की बात कही ताकि निरंतर मामलों को निष्पादन होता रहे तथा दोषियों को सजा मिलती रही।

मौके पर बेतिया के पुलिस अधीक्षक उपेन्द्र नाथ वर्मा, बगहा के पुलिस अधीक्षक किरण कुमार गोरख जाधव, लोक अभियोजक बेतिया अरविद सिंह, जिला अभियोजन पदाधिकारी, पश्चिम चम्पारण भूनेश्वर साहु, विशेष लोक अभियोजक, पाक्सो एक्ट जयशंकर, विशेष लोक अभियोजक,एससी/एसटी एक्ट विजय बहादुर सिंह, विशेष लोक अभियोजक, उत्पाद दिनेश कुमार, विशेष लोक अभियोजक, एनडीपीएस सुरेश कुमार, प्रभारी पदाधिकारी, विधि शाखा राजेश कुमार आदि उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी