घर-घर जाकर दिव्यांगजनों को दिलाएं सरकारी योजनाओं का लाभ

बेतिया। राज्य निशक्तता आयुक्त डा. शिवाजी कुमार ने सभी दिव्यागों को सरकारी लाभ दिलाने का निद

JagranPublish:Wed, 10 Mar 2021 12:48 AM (IST) Updated:Wed, 10 Mar 2021 12:48 AM (IST)
घर-घर जाकर दिव्यांगजनों को दिलाएं सरकारी योजनाओं का लाभ
घर-घर जाकर दिव्यांगजनों को दिलाएं सरकारी योजनाओं का लाभ

बेतिया। राज्य नि:शक्तता आयुक्त डा. शिवाजी कुमार ने सभी दिव्यागों को सरकारी लाभ दिलाने का निर्देश सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया है। मंगलवार को समाहरणालय के सभागार में समीक्षा के क्रम में दिव्यांगजनों के उत्थान एवं कल्याण के लिए चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं, धाराओं आदि की जानकारी ली। जिलास्तरीय बैठक में स्वास्थ्य विभाग को दिव्यांगता प्रमाणीकरण पर निर्देश दिया गया। बैंक अधिकारियों को दिव्यांगों के लिए सुलभ ऋण उपलब्ध कराने की बात कही गई तथा दिव्यांगों की स्थिति तथा प्रगति की समीक्षा की गई। बैठक में दिव्यांगों के प्रमाण पत्र जारी करने, जनवितरण प्रणाली, ट्राईसाईकिल, हियरिग, राशन एवं राशन कार्ड, जॉब कार्ड, ऋण मुहैया कराने का निर्देश दिया गया।

राज्य आयुक्त ढा. कुमार ने अधिकारियों को एक अभियान चलाकर नगर-नगर, डगर-डगर, घर-घर तक जाकर दिव्यांगजनों को विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित करने की आवश्यकता बताई। इस पर सभी अधिकारियों को अपने कर्तव्यों एवं दायित्वों का निवर्हन पूरी ईमानदारी एवं निष्ठापूर्वक करने को कहा। उन्होंने दिव्यांगों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए हरसंभव प्रयास करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि बहुत ऐसी योजनाएं हैं, जिनके बारे में दिव्यांगजन अनभिज्ञ है। ऐसे में जन सम्पर्क पदाधिकारी को सरकार द्वारा दिव्यांगजनों के विकास एवं कल्याण के लिए चलाई जा रही विभिन्न कार्यक्रमों, योजनाओं सहित उनको दिए गए अधिकार से संबंधित जानकारियों का व्यापक स्तर पर प्रचार प्रसार कराने को कहा। उन्होंने कहा कि सभी को संवेदी अंगों को सुरक्षित रखने, बचाने के लिए एक मुहिम चलाने की आवश्यकता है। दिव्यांगजन अधिकार अधिनियम, 2016 के अंतर्गत विनिर्दिष्ट दिव्यांगता 21 प्रकार के हैं।

उप विकास आयुक्त, श्री रवीन्द्र नाथ प्रसाद सिंह द्वारा राज्य आयुक्त, नि:शक्तता को आश्वस्त किया गया कि दिए गये दिशा-निर्देशों का शत-प्रतिशत अनुपालन तीव्र गति से पूर्ण पारदर्शी तरीके से सुनिश्चित कराया जायेगा ताकि दिव्यांगजनों को अधिक से अधिक लाभ प्राप्त हो सके। इस अवसर पर उप विकास आयुक्त रवीन्द्र नाथ प्रसाद सिंह, एसडीएम बेतिया विद्यानाथ पासवान, पुलिस उपाधीक्षक आलोक कुमार, श्रम अधीक्षक शशि कुमार, जिला नियोजन पदाधिकारी तौसिफ, जिला कल्याण पदाधिकारी उपेन्द्र सिंह, जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी राजीव कुमार, जिला पंचायती राज पदाधिकारी विनोद कुमार रजक, जिला परिवहन पदाधिकारी राजेश कुमार सिंह, जिला प्रबंधक, बुनियाद केन्द्र धर्मपाल पियुष बिहार पैरेंट्स एसोसिएशन के राजीव गंगौल, पीडब्लूडी के जिलाध्यक्ष आदित्य कुमार गुप्ता आदि उपस्थित रहे।