बदल रही नगर की सूरत, साफ-सफाई को वार्डवार अभियान

बगहा । नगर परिषद बगहा में कुल 35 वार्ड हैं। सभी वार्डो की साफ-सफाई के लिए दो स्वयंसेवी संस्थाओं को विभागीय आदेश के आलोक में जिम्मेवारी सौंपी गई है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 19 Sep 2021 10:56 PM (IST) Updated:Sun, 19 Sep 2021 10:56 PM (IST)
बदल रही नगर की सूरत, साफ-सफाई को वार्डवार अभियान
बदल रही नगर की सूरत, साफ-सफाई को वार्डवार अभियान

बगहा । नगर परिषद बगहा में कुल 35 वार्ड हैं। सभी वार्डो की साफ-सफाई के लिए दो स्वयंसेवी संस्थाओं को विभागीय आदेश के आलोक में जिम्मेवारी सौंपी गई है। इसमें यमा कला परिषद और स्वर्ग संस्था शामिल है। राज्य में सफाई कर्मियों द्वारा जब हड़ताल की गई थी, उस समय भी यहां के कर्मी हड़ताल से परे रहते हुए काम करते हे। यहां साफ-सफाई की स्थिति संतोषजनक हैं। नगर में नालियों की नियमित रूप से सफाई की जाती है। बीते दिनों नगर के कई वार्डो में जलजमाव की समस्या उत्पन्न हुई तो कच्ची नालियां खोदकर जल निकासी की व्यवस्था की गई। स्थानीय सुनील कुमार, मोहन प्रसाद, मो. गयाुसुदुदीन, मो. राशिद आदि कहते हैं कि कम समय में ही नगर में नालियों का निर्माण हुआ है। जलनिकासी के साथ साथ नियमित साफ-सफाई हो रही है। दूसरी ओर नगर प्रबंधक अभय कुमार निराला ने बताया कि कतिपय लोग कूड़ा उठाव के बाद डस्टबिन में कचरा ना डालकर सीधे सड़क पर फेंक देते हैं। रविवार को घर गृहस्थी के मालिक गुल गुल खेमका, नंदलाल प्रसाद और विजय कुमार को ऐसा करते हुए पकड़ा गया है। तीनों को फटकार लगाते हुए आगे से ऐसा नहीं करने को चेतावनी दी गई है। कहते हैं लोग :

वार्ड में साफ-सफाई व्यवस्था बेहतर हुई है। लापरवाही पर एनजीओ पर जुर्माना भी लगाया जाता है। सफाई संतोषजनक है, यह पार्षदों को लिखित में देना पड़ता है। इसके बाद ही एनजीओ का भुगतान किया जाता है। जहां गंदगी है, वहां के पार्षद भी इसके लिए जवाबदेह हैं।

सरफून नेशा, वार्ड पार्षद , 27 बयान :

क्लीन बगहा ग्रीन बगहा के संकल्प के साथ काम कर रहे हैं। दो एनजीओ को सफाई की जवाबदेही सौंपी गई है। नगर में कहीं भी गंदगी न रहे इसके लिए नगर प्रबंधक अभय कुमार निराला के नेतृत्व में अभियान चल रहा है। गंदगी दिखने पर एनजीओ पर जुर्माने का प्रावधान है।

जरीना खातून, सभापति नगर परिषद बगहा

chat bot
आपका साथी