अब अस्पताल में सभी इमरजेंसी मरीजों की होगी कोरोना जांच

बेतिया। कोरोना के संक्रमण से सुरक्षा के लिए गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज अस्पताल में आने वाले इमर

By JagranEdited By: Publish:Sun, 24 Jan 2021 11:29 PM (IST) Updated:Sun, 24 Jan 2021 11:29 PM (IST)
अब अस्पताल में सभी इमरजेंसी मरीजों की होगी कोरोना जांच
अब अस्पताल में सभी इमरजेंसी मरीजों की होगी कोरोना जांच

बेतिया। कोरोना के संक्रमण से सुरक्षा के लिए गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज अस्पताल में आने वाले इमरजेंसी मरीजों को अब कोविड-19 की जांच के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। बल्कि आपात कक्ष में ही उनकी जांच संभव हो पाएगी। इसके लिए यहां टीम तैनात कर दी गई है। टीम इमरजेंसी में आने वाले हर एक मरीजों की जांच रैपिड एंटीजन कीट के माध्यम से करेगी। भर्ती होने वाले मरीजों की रैपिड एंटीजेन किट एवं आरटी पीसीआर से जांच की जाएगी। निगेटिव आने पर उक्त मरीज को संबंधित वार्ड में भर्ती किया जाएगा। पॉजिटिव आने की स्थिति में आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कर दिया जाएगा। बता दें कि कोरोना महामारी के संक्रमण को देखते हुए ओपीडी और ऑपरेशन पर सरकार ने रोक लगा दी थी। गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज अस्पताल स्थित ओपीडी को ठप कर दिया गया था। हालांकि फिलहाल आपात सेवा के साथ-साथ ओपीडी का भी संचालन आरंभ है। लेकिन संक्रमण से सुरक्षा के लिए अस्पताल प्रशासन ने अब आपात कक्ष में ही इमरजेंसी मरीजों के कोविड-19 की जांच कराने का निर्णय लिया है। ताकि संक्रमण से सुरक्षा की जा सके।

-------------

इनसेट

वार्ड में भी बेड टू बेड जांच

गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज अस्पताल में बेड टू बेड कोरोना की जांच की जा रही है। विभागीय जानकारों के अनुसार फिलहाल गायनी, सर्जिकल, फीमेल वार्ड में जांच की गई है। लेकिन अब जांच की व्यवस्था इमरजेंसी में ही की जा रही है। ताकि हर एक मरीजों की जांच के बाद उन्हें संबंधित वार्ड में भर्ती किया जा सके।

-------

इनसेट बयान

अस्पताल आने वाली इमरजेंसी मरीजों के इलाज के साथ-साथ उनका कोरोना जांच किया जाएगा। भर्ती होने वाले मरीजों की जांच रैपिड एंटीजन कीट एवं आरटी पीसीआर दोनों माध्यम से होगी। रिजल्ट पॉजिटिव आने पर मरीज को आइसोलेशन वार्ड में, जबकि निगेटिव आने पर संबंधित वार्ड में भर्ती कर उनका इलाज किया जाएगा। इसकी शुरुआत हो चुकी है।

डॉ. प्रमोद कुमार तिवारी

अधीक्षक, गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज अस्पताल, बेतिया

chat bot
आपका साथी