सील रहेगी सीमा, चौकसी बरतेंगे दोनों देशों के सुरक्षाकर्मी

लोकसभा चुनाव के मद्देनजर एसएसबी एवं नेपाल पुलिस के अधिकारियों की अहम बैठक इंडो-नेपाल सीमा पर आयोजित की गई। एसएसबी के कमांडेंट राजेंद्र भारद्वाज ने बताया कि चुनाव की तिथि को बॉर्डर सील रहेगा।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 04 May 2019 11:29 PM (IST) Updated:Sat, 04 May 2019 11:29 PM (IST)
सील रहेगी सीमा, चौकसी बरतेंगे दोनों देशों के सुरक्षाकर्मी
सील रहेगी सीमा, चौकसी बरतेंगे दोनों देशों के सुरक्षाकर्मी

बगहा । लोकसभा चुनाव के मद्देनजर एसएसबी एवं नेपाल पुलिस के अधिकारियों की अहम बैठक इंडो-नेपाल सीमा पर आयोजित की गई। एसएसबी के कमांडेंट राजेंद्र भारद्वाज ने बताया कि चुनाव की तिथि को बॉर्डर सील रहेगा। एसएसबी जवान चप्पे-चप्पे पर नजर रखे हुए हैं। वाल्मीकिनगर सहित अन्य बॉर्डर पर आने-जाने वाले वाहनों की सघन तलाशी ली जा रही है। गंडक बराज चेक पोस्ट परिसर में भारत और नेपाल के उच्चाधिकारियों की संपन्न बैठक में आपसी सहयोग पर सहमति बनी, ताकि घुसपैठ न हो सके। कमांडेंट ने बताया कि 11 मई को रात 08 बजे से 12 मई को मतदान होने तक सीमा सील रहेगी। इस दौरान यात्री, मरीज, एंबुलेंस, शादी विवाह व विदेशी पर्यटकों को आवश्यक पहचान पत्र दिखाने के बाद आने-जाने में सुविधा मिलेगी। बैठक में दोनों देशों के अधिकारियों ने भारत में होने वाली लोकसभा चुनाव को लेकर कई आवश्यक बिदुओं पर विचार-विमर्श किया।

-----------------------------------------------

शराब के धंधेबाजों पर रहेगी नजर :-

चुनाव में शराब की मांग की संभावना को देखते हुए एसएसबी ने शराब धंधेबाजों के विरूद्ध शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। वहीं पुलिस प्रशासन भी चौकस है। बॉर्डर सील होने के बाद दोनों देशों के नागरिकों का एक-दूसरे के देश में आना-जाना 12 मई को बंद हो जाएगा। लेकिन, आपातकालीन सेवा बहाल रहेगी। आपातकालीन स्थिति में लोगों को संबंधित कागजात वरीय अधिकारियों को दिखाने होंगे। अधिकारी के निर्देश के बाद ही कोई व्यक्ति आपातकालीन स्थिति में आ जा सकते हैं। उल्लेखनीय है कि बॉर्डर से सटे कई ऐसे बूथ हैं जो अति संवेदनशील हैं।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी