खेत में पहुंचे बीडीओ, वैक्सीन लेने के बताए फायदे

बगहा। मधुबनी प्रखंड की तीन केंद्रों पर हो रहे कोरोना वायरस वैक्सीनेशन का जायजा लेने प्रखंड

By JagranEdited By: Publish:Thu, 15 Apr 2021 12:08 AM (IST) Updated:Thu, 15 Apr 2021 12:08 AM (IST)
खेत में पहुंचे बीडीओ, वैक्सीन लेने के बताए फायदे
खेत में पहुंचे बीडीओ, वैक्सीन लेने के बताए फायदे

बगहा। मधुबनी प्रखंड की तीन केंद्रों पर हो रहे कोरोना वायरस वैक्सीनेशन का जायजा लेने प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं मधुबनी प्रखंड के प्रधान लिपिक विरेंद्र नाथ शुक्ला प्रत्येक केंद्र पर पहुंचे। लेकिन वहां वैक्सीनेशन के लिए लोगों की संख्या कम देख प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं प्रधान लिपिक कटनी कर रहे गेहूं के खेत में लोगों के पास पहुंच गए। जहां उन्होंने लोगों को कोरोना वैक्सीन के बारे में बताया। लोगों को जागरूक करते हुए प्रखंड विकास पदाधिकारी विनय कुमार सिंह ने कहा कि सरकार के द्वारा दिए जा रहे गाइडलाइन के अनुसार आप लोग काम करें। उम्र के अनुसार केंद्रों पर वैक्सीनेशन का कार्य हो रहा है उस उम्र के लोगों को टीका लेने की जरूरत है।

प्रखंड विकास पदाधिकारी तमकुहा गन्ने के खेत में गन्ना सिचाई कर रहे लोगों के पास में पहुंचे। उन्होंने लोगों को बताया कि पहले आप लोग कोरोना का टीका ले।बाद में अपने काम करें ।हालांकि प्रखंड विकास पदाधिकारी के जागरूकता का असर भी लोगों को देखने को मिला। प्रखंड विकास पदाधिकारी के पहुंचने के समय केंद्रों पर लोगों की संख्या काफी कम थी। लोगों ने बीडीओ को आश्वासन दिया कि वह हर हालत में कोरोना वायरस से लड़ेंगे एवं दो गज की दूरी का पालन करते हुए मास्क का प्रयोग अवश्य करेंगे। प्रधान लिपिक ने बताया कि कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर तीन केंद्रों पर 200 का लक्ष्य है। लेकिन जांच होने तक लगभग 125 लोगों को टीका जा चुका था। वैक्सीन के लिए धनहा, दौनहा एवं बरवा में केंद्र बनाया गया है।

पेंशनधारियों को टीका लगाने के लिए किया जा रहा जागरूक :

कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर प्रशासनिक स्तर पर सख्ती बढ़ा दी गई है। कोरोना टीकाकरण की नियमित मॉनीटरिग को लेकर अनुमंडल मुख्यालय में कंट्रोल रूम बनाया गया है। जहां सभी टीकाकरण केंद्रों से प्रत्येक घंटा किए जा रहे वैक्सीनेशन की रिपोर्ट संबंधित कर्मियों को देना है। टीकाकरण कार्य में किसी प्रकार की शिथिलता नहीं हो एवं ग्रामीण क्षेत्र के सभी पेंशनधारियों को कोरोना की वैक्सिग दी जा सके। इसको लेकर प्रखंड स्तर पर भी पदाधिकारियों की तैनाती की गई है। जिन्हें टीकाकरण केंद्रों की लगातार मॉनीटरिग करने का निर्देश दिया गया है।

बीडीओ प्रणव गिरी ने बताया कि वैक्सीनेशन को लेकर प्रखंड बगहा दो में आठ वैक्सीनेशन केंद्र बनाया गया है। जिसमें पीएचसी हरनाटांड, शहरी पीएचसी सहित सेमरा एपीएचसी, बाल्मीकिनगर पीएचसी व सिरसिया स्वास्थ्य केंद्र पर टीकाकरण केंद्र बनाया गया है। जहां टीकाकरण को लेकर पंचायत कर्मियों की तैनाती की गई है। जिनके द्वारा सभी पेंशन धारियों को कोरोना वैक्सीन के लिए जागरूक किया जा रहा है।

शहरी पीएचसी के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. राजेश सिंह नीरज ने बताया कि वैक्सीनेशन को लेकर पीएचसी की ओर से आठ वैक्सीनेशन केंद्र बनाए गए हैं। साथ ही साथ सभी केंद्रों पर कर्मियों की भी तैनाती की गई है। लेकिन जिला पदाधिकारी से मिले निर्देश के आलोक में बुधवार को प्रखंड के पांच टीकाकरण केंद्रों पर ही वैक्सीनेशन का कार्य किया गया।

chat bot
आपका साथी