प्रवासी कामगारों को रोजगार मुहैया कराने में जिला स्तर पर बनाई गई कमेटी

बेतिया। कोविड 19 के संक्रमण के दौरान देशव्यापी लॉकडाउन में बेरोजगार हुए जिले के लोगों को रोजगार मुहैया कराने के लिए जिला प्रशासन ने काम शुरू कर दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 05 Jun 2020 11:24 PM (IST) Updated:Sat, 06 Jun 2020 06:19 AM (IST)
प्रवासी कामगारों को रोजगार मुहैया कराने में जिला स्तर पर बनाई गई कमेटी
प्रवासी कामगारों को रोजगार मुहैया कराने में जिला स्तर पर बनाई गई कमेटी

बेतिया। कोविड 19 के संक्रमण के दौरान देशव्यापी लॉकडाउन में बेरोजगार हुए जिले के लोगों को रोजगार मुहैया कराने के लिए जिला प्रशासन ने काम शुरू कर दिया है। स्कील मैपिग के बाद उन्हें रोजगार दिया जा रहा है। रोजगार दिलाने में मुख्य रूप से इस बात पर ध्यान दिया जा रहा है कि उन्हें कामगार की जगह उद्यमी का दर्जा दिलाया जाय। जिलाधिकारी कुंदन कुमार ने बताया कि कामगारों को उनके स्वयं का रोजगार हो, इसपर फ्रेमवर्क बना लिया गया है। काम करने में उन्हें कोई परेशानी नहीं हो, लिहाजा संबंधित व्यवसाय के क्षेत्र में निर्माण, मार्केटिग प्रबंधन, लेखा प्रबंधन आदि के काम देखने के लिए जिला स्तर पर कमेटी बना दी गई है। जिलाधिकारी ने बताया कि कमेटी में जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक, डीआरसीसी के स्कील प्रबंधक को शामिल किया गया है। उद्यमियों को क्लस्टर बनाकर उत्पादन शुरू कराने की व्यवस्था की जा रही है। अब तक 16 उद्योग मित्रमंडली बनाते हुए 60 कामगारों को चिह्नित कर लिया गया है। इनके द्वारा पेवर ब्लॉक, रेडीमेड कपड़े, चमड़े के बैग आदि का निर्माण कराया जाएगा। इनमें पेवर ब्लॉक के निर्माण का कार्य जारी है। उन्होंने बताया कि उनके द्वारा निíमत रेडीमेड एवं लेदर बैग के लिए बाजार की सुविधा मुहैया कराई जाएगी।

रोजगार के क्षेत्र में यह जिला बनेगा हब

जिलाधिकारी ने कहा कि जिला प्रशासन इस बात के लिए प्रयास कर रही है कि यह जिला प्रवासियों को रोजगार दिलाने में हब बने। इसके लिए जिले में जमीन की तलाश की जा रही है, जहां क्लस्टर में रोजगार सृजन का काम किया जाएगा। उन्हें किसी तरह की परेशान नहीं हो, इसके लिए जिला प्रशासन की ओर से हर स्तर पर नजर रखेगी। स्कील मैपिग में चिह्नित किए गए 15000 प्रवासियों में 3 हजार को मिला रोजगार

अब तक 15 हजार से अधिक लोगों का स्कील मैपिग करा लिया गया है। इसमें 3 हजार लोगों को रोजगार मुहेया कराया गया है। इसमें सर्वाधिक लोगों को निर्माण के क्षेत्र में रोजगार दिया गया है। अन्य लोगों को रोजगार मुहैया कराने की दिशा में पहल की जा रही है।

4 लाख 30 हजार पेवर ब्लॉक की है जिले में मांग

जिलाधिकारी ने बताया कि वर्तमान में केवल नगर परिषद प्रशासन की ओर से 4 लाख 30 हजार पेवर ब्लॉक की मांग की गई है। मांग की पूíत के लिए प्रवासियों के द्वारा पेवर ब्लॉक का निर्माण कराया जा रहा है। उनके अनुसार जिले में जल जीवन हरियाली एवं पक्की नली गली योजना में बड़ी संख्या में पेवर ब्लॉक की मांग होगी। इस तरह यह क्षेत्र रोजगार दिलाने में सबसे महत्वपूर्ण साबित होगा।

chat bot
आपका साथी