थरुहट के विकास को 50 करोड़ की योजनाएं स्वीकृत

थरुहट क्षेत्र के विकास के लिए समेकित थरुहट विकास अभिकरण के तहत 50 करोड़ की योजनाओं को स्वीकृति दी गई हैं। ये योजनाएं वर्ष 2019-20 एवं 2020-21 के लिए स्वीकृत की गई हैं। इससे थरुहट क्षेत्र में शिक्षा स्वास्थ्य स्वरोजगार एवं सांस्कृतिक केंद्रों का विकास किया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 19 Oct 2019 01:39 AM (IST) Updated:Sat, 19 Oct 2019 06:18 AM (IST)
थरुहट के विकास को 50 करोड़ की योजनाएं स्वीकृत
थरुहट के विकास को 50 करोड़ की योजनाएं स्वीकृत

बेतिया । थरुहट क्षेत्र के विकास के लिए समेकित थरुहट विकास अभिकरण के तहत 50 करोड़ की योजनाओं को स्वीकृति दी गई हैं। ये योजनाएं वर्ष 2019-20 एवं 2020-21 के लिए स्वीकृत की गई हैं। इससे थरुहट क्षेत्र में शिक्षा, स्वास्थ्य, स्वरोजगार एवं सांस्कृतिक केंद्रों का विकास किया जाएगा। शुक्रवार को जिलाधिकारी डा. निलेश रामचंद्र देवरे की अध्यक्षता में आयोजित अभिकरण की बैठक में योजनाओं की क्रियान्वयन पर निर्देश दिया गया। इसमें वैसी योजनाओं का चयन किया गया है जिसका किसी अन्य योजना के तहत आच्छादन नहीं किया गया है और संबंधित क्षेत्र में कोई काम नहीं किया गया है। इसके अलावा सांसद एवं विधायक के द्वारा संयुक्त रूप से दिए गए विकास के प्रस्ताव पर बल दिए जाने की बात कही गई है। डीएम डा. देवरे ने प्राथमिकता के आधार पर योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए समेकित थरुहट क्षेत्र विकास अभिकरण के प्रभारी पदाधिकारी मनीष श्रीवास्तव को निर्देश दिया।

बता दें कि वर्ष 2018-19 में तकनीकी कारणों के चलते इन योजनाओं का क्रियान्वयन नहीं कराया जा सका था। पूर्व की बैठक में अभिकरण के सदस्यों, विधायक व सांसद से इस क्षेत्र के विकास के लिए योजनाओं से संबंधित प्रस्ताव की मांग की गई थी। सभी से वैसी योजनाओं का चयन करने को कहा गया था, जहां किसी अन्य योजना के तहत काम नहीं कराया जा सका है। मौके पर रामनगर की विधायक भागीरथी देवी, वाल्मीकिनगर के विधायक रिकू सिंह, वाल्मीकिनगर, पश्चिम चंपारण के सांसद प्रतिनिधि, सहित अभिकरण के अन्य सदस्य सहित जिला स्तर पदाधिकारी मौजूद रहे।

इनसेट

रोजगार योजना सहित डेयरी व मत्स्यपालन पर भी बल

स्वीकृत योजनाओं में परिसंपत्तियों के निर्माण के अलावा कला संस्कृति के विकास के लिए उड़िया में कला संस्कृति भवन निर्माण का चयन, रोजगार के लिए डेयरी, मत्स्य, बेकरी, पतल प्लेट निर्माण एवं स्वास्थ्य के क्षेत्र में क्षेत्रीय महिलाओं को सेनटरी नैपकिन की सुलभता पर फोकस किया गया है। इसके अलावा सेनेटरी नैपकिन मेकिग यूनिट का अधिष्ठापन विशेष तौर पर चर्चा का केंद्रबिंदु रहा।

chat bot
आपका साथी