गणतंत्र दिवस के अवसर पर वैशाली के लाल को मिलेगा सम्मान

गणतंत्र दिवस के अवसर पर वैशाली के लाल को मिलेगा सम्मान। गणतंत्र दिवस के अवसर पर वैशाली के लाल को पटना के गांधी मैदान में राज्यपाल फागू चौहान शौर्य पुरस्कार से सम्मानित करेंगे।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Jan 2021 06:51 PM (IST) Updated:Tue, 19 Jan 2021 06:51 PM (IST)
गणतंत्र दिवस के अवसर पर वैशाली के लाल को मिलेगा सम्मान
गणतंत्र दिवस के अवसर पर वैशाली के लाल को मिलेगा सम्मान

जागरण संवाददाता, हाजीपुर :

गणतंत्र दिवस के अवसर पर वैशाली के लाल को मिलेगा सम्मान। गणतंत्र दिवस के अवसर पर वैशाली के लाल को पटना के गांधी मैदान में राज्यपाल फागू चौहान शौर्य पुरस्कार से सम्मानित करेंगे। इसकी जानकारी एसएम निदेशक कर्नल दिलीप प्रसाद ने दी है। वैशाली के लाल को गणतंत्र दिवस के अवसर पर शौर्य पुरस्कार मिलने की घोषणा होने की जानकारी के बाद जिले में खुशी की लहर दौड़ गई है और सभी का सीना गर्व से ऊंचा हो गया है।

वैशाली जिला के हाजीपुर के नगर थाना क्षेत्र के वीर कुंवर सिंह कॉलोनी निवासी सेवानिवृत स्टेशन मास्टर राजेश्वर प्रसाद सिंह के पौत्र एवं शिक्षक अखिलेश कुमार सिंह के पुत्र कीर्तिमान कुमार सिंह भारतीय सेना के आर्टिलरी रेजिमेंट में कैप्टन के पद पर कार्यरत है। वर्तमान में वे जालांधर के फरीदपुर में पोस्टेड है। उन्हें यह पुरस्कार जम्मू काश्मीर के पूंछ सेक्टर में तैनाती के समय पुलवामा में हुए आतंकवादी हमला के दौरान वीरता कार्य के लिए दिया जा रहा है। उनके इस वीरतापूर्ण कार्य के लिए उनके शहर के लोग भी कायल है।

कैप्टन कीर्तिमान कुमार सिंह की आरंभिक शिक्षा अपने शहर में उसके बाद प्रारंभिक शिक्षा सैनिक स्कूल चितौड़गढ़ राजस्थान से प्राप्त की है। वर्ष 2012 में बारहर्वी कक्षा की परीक्षा पास करने के बाद उसी साल एनडीए की परीक्षा भी पास कर ली। वर्ष 2015-16 में आइएमए देहरादून से प्रशिक्षण सत्र समाप्त करने के बाद 2016 से वे अपनी सेवा भारतीय सेना को लेफ्टिनेंट के रूप में दी। उनकी पहली पोस्टिग जम्मू काश्मीर में हुई। फिलहाल के कैप्टन के पद पर पंजाब के फरीदपुर में अपनी सेवा दे रहें है। शौर्य पुरस्कार के लिए अपने पुत्र के चयन होने की जानकारी मिलने पर उनकी मां अंजू कुमारी खुशी से झूम उठी तथा कहा कि किसी भी मां के लिए इससे बड़ी खुशी की बात और क्या हो सकती है।

chat bot
आपका साथी