बूथों पर 23 व 24 फरवरी को लगेगा वोटर लिस्ट में नाम जोड़ने का विशेष कैंप

बूथों पर दोनों दिन मौजूद रहेंगे सभी बीएलओ एवं बीएलए - सभी बीएलओ वोटर लिस्ट में दर्ज नाम को पढ़कर सुनाएंगे - ऑनलाइन बन सकते वोटर या जांच सकते हैं लिस्ट में नाम

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Feb 2019 01:12 AM (IST) Updated:Thu, 21 Feb 2019 01:12 AM (IST)
बूथों पर 23 व 24 फरवरी को लगेगा वोटर लिस्ट में नाम जोड़ने का विशेष कैंप
बूथों पर 23 व 24 फरवरी को लगेगा वोटर लिस्ट में नाम जोड़ने का विशेष कैंप

जागरण संवाददाता, छपरा : लोकसभा चुनाव को लेकर जिले में 23 और 24 फरवरी को सभी बूथों पर विशेष कैंप लगाया जाएगा। इस कैंप में छूटे हुए मतदाता वोटर लिस्ट में अपना नाम जोड़ने के लिए फार्म भर सकते हैं। इसके साथ ही कैंप में नाम और फोटो में सुधार, नाम विलोपन तथा नाम स्थानांतरण के लिए भी फार्म भरा जाएगा। जिलाधिकारी सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत कमार सेन ने बुधवार को समाहरणालय सभागार में आयोजित संयुक्त प्रेस वार्ता में यह जानकारी दी है। इस दौरान एसपी हरकिशोर राय, एडीएम अरुण कुमार, उप निर्वाचन अधिकारी रोशन अली, अवर निर्वाचन अधिकारी कपिल शर्मा, डीपीआरओ ज्ञानेश्वर प्रकाश आदि उपस्थित थे।

बूथों पर फार्म के साथ मौजूद रहेंगे सभी बीएलओ-बीएलए :

डीएम ने बताया कि सभी बीएलओ को 23 एवं 24 फरवरीे को सभी बूथों पर उपस्थित रहने को कहा गया है। दोनों दिन सभी बीएलओ मतदाता सूची एवं पर्याप्त संख्या में प्रपत्र-6, 7, 8 एवं 8 के साथ उपस्थित रहेंगे। इस दौरान सभी छूटे हुए योग्य व्यक्तियों का नाम मतदाता सूची में जोड़ने के लिए आवेदन फार्म प्राप्त करेंगे।

वोटर लिस्ट में दर्ज नाम को पढ़कर सुनाएंगे बीएलओ :

संबंधित बूथों पर मौजूद बीएलओ उस बूथ से संबंधित मतदाता सूची में अंकित सभी निर्वाचकों के नाम का वाचन और पढ़कर भी सुनाएंगे ताकि वैसे वोटर जो साक्षर नहीं हैं वे आश्वस्त हो सकें। सभी राजनैतिक दलों के अध्यक्ष एवं सचिव को इस कैंप के संबंध में पत्र लिखकर अनुरोध किया गया है कि वह भी संबंधित बूथों पर अपने बीएलए को उस दिन मौजूद रहने के लिए निदेशित करेंगे।

केवल वोटर आई कार्ड की पहचान पर ही डाल सकेंगे वोट :

जिलाधिकारी ने कहा कि इस बार वोट डालने के लिए मतदाता पहचान पत्र ही एक मात्र विकल्प रहेगा। अगर किसी के पास मतदाता पहचान पत्र है और उसका नाम मतदाता सूची में नहीं है, तो उन्हें मतदान की अनुमति नहीं दी जाएगी। इसलिए वैसे मतदाता जिनके पास कार्ड है वे सब भी 23 एवं 24 फरवरी को आयोजित होने वाले विशेष कैंप में जाकर मतदाता सूची में अपना नाम जरूर देख लें। कैंप में प्राप्त सभी आवेदनों का निष्पादन 7 मार्च तक हर हाल में कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि 17 फरवरी के कैंप में नाम जोड़ने के लिए जो फार्म प्राप्त हुए है, उसके लिए मतदाता पहचान-पत्र बनाने का कार्य प्रारंभ हो गया है।

ऑनलाइन बन सकते वोटर और देख सकते हैं वोटर लिस्ट :

जिलाधिकारी ने ने कहा कि निर्वाचन आयोग के हेल्पलाइन नंबर 1950 पर डायल कर मतदाता सूची से संबंधित किसी भी तरह की जानकारी प्राप्त की जा सकती है। यह पूर्णत नि:शुल्क है। इस दौरान उन्होंने बताया कि पिछले तीन दिनों के मेगा प्रशिक्षण शिविर में जिले के लगभग 15,000 कर्मियों को निर्वाचन संबंधित ट्रेनिग दिलाई गई है। इस प्रथम चरण के प्रशिक्षण के लिए छपरा के 7 केंद्र बनाए गए थे। जहां करीब 350 मास्टर ट्रेनरों ने उन्हे निर्वाचन संबंधी प्रक्रिया एवं प्रावधानों के संबंध में प्रशिक्षित किया है।

अबतक आधे से भी कम आ‌र्म्स लाइसेंस की हो सकी है जांच :

डीएम ने कहा कि जिले में पिछले एक सप्ताह के दौरान कुल 5400 आ‌र्म्स लाइसेंस में आधे से भी कम कुल 2456 का भौतिक सत्यापन हो सका है। उन्होंने कहा कि सभी लाइसेंसधारी निर्धारित तिथि को अपने आ‌र्म्स का सत्यापन करा लें, इसके लिए एक से तीन मार्च तक का एक और अवसर दिया जाएगा। जिले में 3 पर सीसीए और 150 के विरूद्ध जिलाबदर की कार्रवाई : एसपी

एसपी हरकिशोर राय ने जिले में तीन दागियों पर सीसीए लगाने का प्रस्ताव तैयार किया है। वहीं करीब 150 को चुनाव के दौरान जिलाबदर करने के प्रस्ताव की भी तैयारी की गई है। एसपी ने बताया कि करीब 2400 लोगों के विरूद्ध धारा 107 के तहत निरोधात्मक कार्रवाई की रिपोर्ट भेजे जा रही है। पिछले पंद्रह दिनों के अवधि में कुल 594 लोगों को गिरफ्तार कर गैरजमानतीय वारंट का निष्पादन कराया गया है।

नौ अवैध आ‌र्म्स के साथ 25 कारतूस हुआ बरामद :

एसपी ने कहा कि निर्वाचन आयोग के निर्देश पर जिले में पुलिस बल के स्थानांतरण की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। 15 दिनों के भीतर जिले में चलाए गए विशेष अभियान के दौरान करीब 2200 लीटर शराब, 30 वाहन, 9 अवैध आ‌र्म्स, 25 गोली, एक मैगजिन और एक खोखा जब्त कर कार्रवाई की गयी है।

यूपी के बलिया जिला प्रशासन के साथ होगी बैठक :

जिले में 35 जगहों पर वाहन चे¨कग पोस्ट बनाए गए हैं। इस बीच सीवान, गोपालगंज तथा पूर्वी चंपारण जिला प्रशासन के साथ सीमा संबंधी बैठक कर ली गई है और 23 फरवरी को उतर प्रदेश के बलिया जिला प्रशासन के साथ यह बैठक प्रस्तावित है। एसपी ने कहा कि इस अवधि में कुर्की जब्ती के 260, सामान्य वारंट के 183, धारा 107 के करीब 2400 के विरूद्ध निरोधात्मक कार्रवाई जबकि करीब 150 के विरूद्ध जिलाबदर करने या दूसरे थाने में हाजिरी लगाने के आदेश शीघ्र निर्गत कराने की कार्रवाई की गई है।

chat bot
आपका साथी