सिघाड़ा के मुकुंदपुर टोला में वाया नदी का बांध टूटा, आसपास के इलाके में फैला पानी

महुआ। प्रखंड क्षेत्र के सिघाड़ा उत्तरी पंचायत के मुकुंदपुर टोला में वाया नदी का बांध टूट गया। इसके कारण आसपास के इलाके में नदी का पानी फैल गया। हालांकि एसडीओ और सीओ ने त्वरित कार्रवाई करते हुए टूटे बांध की मरम्मत कराकर नदी से पानी के बहाव को रोक दिया है। लेकिन आसपास के गांवों में बाढ़ का पानी फैलकर फसलों को डूबो दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 22 Aug 2021 10:52 PM (IST) Updated:Sun, 22 Aug 2021 10:52 PM (IST)
सिघाड़ा के मुकुंदपुर टोला में वाया नदी का बांध टूटा, आसपास के इलाके में फैला पानी
सिघाड़ा के मुकुंदपुर टोला में वाया नदी का बांध टूटा, आसपास के इलाके में फैला पानी

महुआ। प्रखंड क्षेत्र के सिघाड़ा उत्तरी पंचायत के मुकुंदपुर टोला में वाया नदी का बांध टूट गया। इसके कारण आसपास के इलाके में नदी का पानी फैल गया। हालांकि एसडीओ और सीओ ने त्वरित कार्रवाई करते हुए टूटे बांध की मरम्मत कराकर नदी से पानी के बहाव को रोक दिया है। लेकिन आसपास के गांवों में बाढ़ का पानी फैलकर फसलों को डूबो दिया है। गांव के चंवर क्षेत्र में लगी धान आदि की फसलें बर्बाद हो गई है।

बताते हैं कि वाया नदी के जलस्तर में लगातार वृद्धि से प्रखंड के अनेक गांवों में पानी फैला हुआ है। इस बीच रविवार की सुबह करीब 9 बजे सिघाड़ा उतरी पंचायत के मुकुंदपुर टोला के पास नदी का बांध टूट गया। बांध टूटने की सूचना मिलते ही काफी संख्या में लोग यहां पहुंच गए और अपने स्तर से मरम्मत कार्य शुरू कर दिया। बांध टूटने से पानी के तेज बहाव के कारण ग्रामीण इसमें सफल नहीं हो पा रहे थे। वहीं इसकी सूचना मिलने पर अनुमंडल पदाधिकारी संदीप कुमार ने त्वरित कार्रवाई करते हुए सीओ और अन्य पदाधिकारी को मौके पर भेजा। इसके बाद यहां सरकारी स्तर से बांध की मरम्मत शुरू करा दी गई। करीब पांच घंटे की मशक्कत के बाद यहां लगभग 7 फीट में टूटे बांध की मरम्मत कराने में सफलता पा ली गई है।

इस बीच स्थानीय लोगों ने रोष व्यक्त करते हुए कहा कि यहां बांध निर्माण पर मनरेगा योजना से लगभग 10 लाख रुपये से करीब माह पहले ही मरम्मत कार्य कराया गया था। लेकिन आरोप है कि अभिकर्ता ने बालू वाली मिट्टी से कुछ ट्रैक्टर मिट्टी डालकर इसकी खानापूर्ति कर लिया और काम को अधूरा छोड़ दिया। नदी में जलस्तर वृद्धि और पानी के दबाव के कारण रविवार की सुबह बांध टूट गई। लोगों ने कहा कि समय पर बांध मरम्मत करा लिया गया, नहीं तो आसपास के कई गांवों में बाढ़ का पानी फैल जाता और मुसीबत हो जाता। भगवानपुर में बाढ़ से कई सड़कों पर बह रहा तीन से चार फीट तक पानी

वाया नदी में आयी बाढ़ के कारण प्रखंड के मांगनपुर, गोढिया, ़िखरखौया, हरपुर, वारिशपुर, करहरी, रहसा, चकभुया, शंभुपुर, बिहारी, चकभुआ, असोई, पानापुर, अबीरपुर, बांथु, वफापुर, बांथु पट्टी, शाहमिया रोहुआ, मलाही, कोयला मोहन, इमादपुर, बिठौली आदि दो दर्जन से अधिक गांवों के लोग चारों ओर से पानी में घिरे हुए हैं। इन गांवों के अधिकांश घरों में वाया नदी का पानी घुस गया है। गोढिया चमन और करहरी भुतहा में आज भी वाया नदी के पानी का बहाव जारी है। पानी इस कदर बढ़ गया है कि भगवानपुर-प्रतापताड़ सड़क पर बांथु, इमादपुर-लालगंज सड़क पर मिया बैरो, हांसी केवल सहित कई जगहों पर सड़क से पार कर रहा है। भगवानपुर पूर्वी बा•ार में रेलवे गुमटी के बगल में हुसेना-भगवानपुर मार्ग पर तीन से चार फीट पानी बह रहा है।

chat bot
आपका साथी