हाजीपुर में कार्तिक पूर्णिमा स्नान को लेकर वैशाली प्रशासन ने संभाला मोर्चा

जागरण संवाददाता हाजीपुर इस वर्ष कार्तिक पूर्णिमा गंगा स्नान का शुभ मुहूर्त 1

By JagranEdited By: Publish:Wed, 17 Nov 2021 11:02 PM (IST) Updated:Wed, 17 Nov 2021 11:02 PM (IST)
हाजीपुर में कार्तिक पूर्णिमा स्नान को लेकर वैशाली प्रशासन ने संभाला मोर्चा
हाजीपुर में कार्तिक पूर्णिमा स्नान को लेकर वैशाली प्रशासन ने संभाला मोर्चा

जागरण संवाददाता, हाजीपुर :

इस वर्ष कार्तिक पूर्णिमा गंगा स्नान का शुभ मुहूर्त 18 नवंबर गुरुवार को 11.47 बजे दिन से प्रारंभ होकर 19 नवंबर शुक्रवार को दिन में 2 बजे तक रहेगा। यहां गंगा-गंडक संगम स्थली गजेंद्र मोक्ष धाम ऐतिहासिक कोनहारा घाट सहित करीब दो दर्जन घाटों पर पवित्र स्नान की तैयारियां शुरू हो गई है। एक ओर स्नानार्थियों का जत्था हाजीपुर सहित आसपास के घाटों पर पहुंचना शुरू हो गया है, वहीं स्नानार्थियों की सहायता एवं सुरक्षा को लेकर प्रशासनिक स्तर पर तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

इस बीच कार्तिक पूर्णिमा स्नान की तैयारियों की समीक्षा के लिए जिलाधिकारी उदिता सिंह के निर्देश पर उप विकास आयुक्त विजय प्रकाश मीणा ने हाजीपुर समाहरणालय सभागार में अधिकारियों के साथ बैठक की है। इस दौरान कार्तिक पूर्णिमा गंगा स्नान के अवसर पर विधि-व्यवस्था बनाए रखने के लिए शहर के विभिन्न स्थानों और स्नान घाटों पर प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारियों की संयुक्त ब्रीफिग को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि कार्तिक पूर्णिमा गंगा स्नान आस्था और श्रद्धा का पर्व है। इस मौके पर स्नान घाटों पर जाने वाले रास्ते एवं घाटों पर विशेष सतर्कता आवश्यक है।

उन्होंने सभी प्रतिनियुक्त दंडाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों को निदेश दिया कि वह अपनी प्रतिनियुक्ति स्थल पर समय से उपस्थित होकर वहां की सभी व्यवस्थाओं का निरीक्षण करेंगे तथा इस दौरान सभी व्यवस्थाओं का संचालन करेंगे। उन्होंने कहा कि अगर व्यवस्था में कोई चीज छूट रहा है तो उसकी तत्काल सूचना जिला नियंत्रण कक्ष को देते हुए वरीय पदाधिकारियों को भी सूचित करेंगे। इसके लिए सभी प्रतिनियुक्त पदाधिकारी जिला नियंत्रण कक्ष का नंबर 06224-260220 अपने पास जरूर रखें। बैठक में सिविल सर्जन डा. उषा वर्मा, जिला परिवहन पदाधिकारी जयप्रकाश नारायण, जिला आपूर्ति पदाधिकारी अरुण कुमार सिंह, निदेशक डीआरडीए संजय कुमार निराला, डीसीएलआर स्वप्निल सहित अन्य वरीय अधिकारी उपस्थित थे। यातायात संचालन में चौक-चौराहे पर मजिस्ट्रेट तैनात कार्तिक पूर्णिमा स्नान को लेकर शहर के सभी महत्वपूर्ण चौक-चौराहों पर प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी यातायात परिचालन के लिए बनाई गई व्यवस्थाओं का पूर्ण अनुपालन सुनिश्चित कराएंगे। इस क्रम में अगर सड़कों पर भीड़ बढ़ रही हो तो उन्हें इसकी सूचना जिला नियंत्रण कक्ष को शीघ्र उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है। वहीं घाटों पर प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी सबसे पहले घाटां का निरीक्षण करेंगे और सभी व्यवस्था का जायजा लेगें। स्नान घाटों पर पटाखे की बिक्री तथा आतिशबाजी पूरी तरह से प्रतिबंधित किया गया है। इस दौरान प्रतिनियुक्त दंडाधिकारियों को इस प्रतिबंध को सख्ती के साथ अनुपालन सुनिश्चित कराने को कहा गया है। नावों पर तैनात रहेंगे प्रशिक्षित गोताखोर एवं बचाव दल स्नान के दौरान विधि-व्यवस्था संचालन के लिए घाटों पर पब्लिक एड्रेस सिस्टम लगाया गया है। जिसके माध्यम से जरूरी सूचनाएं लोगों को उपलब्ध कराई जाएगी। इसके साथ ही स्नानार्थियों से गहरे पानी में नहीं जाने, बैरिकेडिग के आगे पानी में नहीं जाने, मास्क लगाकर कोविड प्रोटोकाल का पालन करने, एक जगह भीड़ नहीं लगाने आदि की अपील की जाएगी। इस अवधि में निजी नावों का परिचालन प्रतिबंधित किया गया है। यहां केवल पंजीकृत नाव ही रहेगें। नाव पर मेडिकल टीम, प्रशिक्षित गोताखोर और बचाव दल मौजूद रहेगे। घाटों पर बैरिकेडिग, रोशनी, शौचालय, चेंजिग रूम, झड़ना, महाजाल आदि की व्यवस्था भी की गई है। कोनहारा सहित अन्य घाटों पर 8 वाच टावर से निगरानी श्रद्धालुओं की सहायता एवं विधि-व्यवस्था संचालन के लिए ऐतिहासिक कोनहारा एवं पुल घाट पर कंट्रोल रूम बनाया गया है। वही स्नान घाटों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए है। इसके अलावा 8 वाच टावर से भी सतत निगरानी की व्यवस्था रहेगी। शहरी क्षेत्र में 24 स्थानों पर ड्राप गेट बनाया जा रहा है। किसी तरह के वाहनों को यहां से आगे जाने की अनुमति नहीं रहेगी। इसके लिए सभी ड्राप गेट पर मजिस्ट्रेट एवं पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। इस बीच जिला प्रशासन ने गंडक नदी के बालादास घाट, क्लब घाट एवं कौशल्या घाट को खतरनाक घोषित कर दिया है। यहां नदी स्नान पूर्ण रूप से प्रतिबंधित रहेगा।

chat bot
आपका साथी