जिले में टीकाकरण को महाअभियान, छूटे हुए सभी लोगों को लगेगा टीका

जागरण संवाददाता हाजीपुर वैशाली जिले में 28 अक्टूबर को कोविड टीकाकरण को महाअभिया

By JagranEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 11:41 PM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 11:41 PM (IST)
जिले में टीकाकरण को महाअभियान, छूटे हुए सभी लोगों को लगेगा टीका
जिले में टीकाकरण को महाअभियान, छूटे हुए सभी लोगों को लगेगा टीका

जागरण संवाददाता, हाजीपुर :

वैशाली जिले में 28 अक्टूबर को कोविड टीकाकरण को महाअभियान चलेगा। टीकाकरण को लेकर डीएम उदिता सिंह ने जिला से लेकर प्रखंड स्तर के सभी आधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश देते हुए टीकाकरण के महाअभियान को पूर्ण सफल बनाने को कहा है। डीएम उदिता सिंह ने सोमवार को जिले के सभी प्रखंड के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी सहित सभी प्रखंड स्तरीय पदाधिकारियों के साथ वीडियो क्रांफ्रेंसिग की। उन्होंने कहा कि 18 वर्ष की आयु से उपर के वैसे सभी लोगों को जिनको टीका नहीं लगा है या जिन्होंने टीका नहीं लिया है, को टीका लगाया जाएगा। जिलाधिकारी ने कहा कि गुरूवार को होने वाले महाअभियान में वैशाली जिला को टीका के प्रथम डोज से सैचुरेट करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है, जिसे हर हाल में हासिल करना है। वीसी ने डीएम के साथ डीडीसी विजय प्रकाश मीणा, सिविल सर्जन डा. प्रमोद कुमार सिंह, डीएसएलआर हाजीपुर स्वप्निल, जिला आपूर्ति पदाधिकारी अरुण कुमार सिंह, प्रखंडों के सभी वरीय पदाधिकारी, आइसीडीएस की डीपीओ चांदनी सिंह एवं स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारी उपस्थित थे।

कोविड जांच और टीकाकरण दो मजबूत पहलू

प्रखंड पदाधिकारियों के साथ अपने वीसी में जिलाधिकारी ने कहा कि अभी छठ एवं पर्व त्योहार का समय है। ऐसे में भारी संख्या में लोग आएंगे। कोरोना का खतरा अभी टला नहीं है। कोविड की जांच एवं टीकाकरण ही हमारे दो मजबूत पहलू हैं। जिलाधिकारी ने कहा कि राज्य सरकार के द्वारा 25 अक्टूबर से 15 नवंबर तक के लिए प्रति दिन सवा दो लाख लोगों की कोविड जांच किए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है, जिसे हर हाल में प्राप्त करना है।

वोटर आइडी से पहला डोज नहीं लेने वाले चिह्नित

टीकाकरण के महाअभियान की तैयारी अभी से शुरू कर देने का निदेश देते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि मतदाता सूची के आधार पर डोर टू डोर सर्वे कराकर उनलोगों को चिह्नित किया गया हैं जिन्होंने अभी तक पहला डोज नहीं लिया है। इन चिह्नित लोगों की सूची प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारियों को उपलब्ध करा दिया गया है और वही लक्ष्य 28 अक्टूबर को प्राप्त किया जाना है। इसके लिए पंचायतवार सेशन साइट्स का आकलन कर सभी जरूरतों को पूरा कराया जाए। जिलाधिकारी ने प्रखंडों के वरीय पदाधिकारियों को निदेश दिया कि सोमवार की संध्या तक सभी तरह के माइक्रोप्लान बना लिया जाए तथा यह सुनिश्चित किया जाए कि टीका लगने संबंधी इंट्री भी पोर्टल पर ससमय अपलोड हो जाए।

दूसरे डोज का भी अवशेष लिस्ट तैयार

डीएम उदिता सिंह ने वीसी के दौरान कहा कि दूसरे डोज का अवशेष लिस्ट भी बना हुआ है। कुल 2 लाख 1 हजार 102 लोग सेकेंड डोज के हकदार हैं। गुरुवार के महाअभियान में दूसरे डोज के लक्ष्य को पूरा करना है। इसके लिए लोगों को मोबिलाइज किया जाए। जिसमें जीविका और आइसीडीएस की महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी। जिलाधिकारी ने कहा कि प्रखंड स्तर पर या स्थानीय स्तर पर किसी पदाधिकारी या कर्मी का सहयोग नहीं मिल रहा है तो इसकी सूचना तुरंत उपलब्ध कराई जाए ताकि उनके विरुद्ध कार्रवाई की जा सके। डीएम ने आम लोगों से भी अपील की है कि जिन्होंने अभी तक टीका नहीं लिया है, वे अपने नजदीकी टीकाकरण केंद्र पर जाकर टीका अवश्य लें।

chat bot
आपका साथी