नयागांव पुलिस ने लूट की दो बड़ी घटनाओं का किया उद्भेदन, रुपये हड़पने को रची गई थी साजिश

पुलिस अनुसंधान में सोनपुर के नयागांव थाना क्षेत्र में हुई लूट के दो मामले झूठे साबित हुए है। एक सप्ताह के भीतर यहां पटना के आदर्श पाइप तथा अंबुजा सिमेंट के कलेक्टिग एजेंट ने क्रमश कंपनी के 2 लाख 95 हजार तथा 4 लाख 50 हजार रुपये लूट के मामले दर्ज कराए थे।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 18 Apr 2021 10:46 PM (IST) Updated:Sun, 18 Apr 2021 10:46 PM (IST)
नयागांव पुलिस ने लूट की दो बड़ी घटनाओं का किया उद्भेदन, रुपये हड़पने को रची गई थी साजिश
नयागांव पुलिस ने लूट की दो बड़ी घटनाओं का किया उद्भेदन, रुपये हड़पने को रची गई थी साजिश

संवाद सहयोगी, सोनपुर :

पुलिस अनुसंधान में सोनपुर के नयागांव थाना क्षेत्र में हुई लूट के दो मामले झूठे साबित हुए है। एक सप्ताह के भीतर यहां पटना के आदर्श पाइप तथा अंबुजा सिमेंट के कलेक्टिग एजेंट ने क्रमश: कंपनी के 2 लाख 95 हजार तथा 4 लाख 50 हजार रुपये लूट के मामले दर्ज कराए थे। पुलिस की जांच व गहन पूछताछ में ये दोनों ही लूट की वारदात की घटनायें न केवल झूठी साबित हुई बल्कि यह भी उजागर हुआ कि कंपनी के बकाए रकम की बाजार से वसूली के बाद हड़प लेने की नियत से दोनों ही एजेंटों ने लूट की सुनियोजित साजिश रची। इसमें पुलिस ने न केवल दोनों सूचक के घर से रुपये बरामद किए बल्कि इस योजना में शामिल उनके तीन साथियों को भी दबोच लिया।

इसमें एक घटना 10 अप्रैल को नयागांव राजेंद्र चौक के समीप दिन में लगभग 11 बजे घटित हुई थी। इस दौरान पटना आशीर्वाद पाइप के एजेंट ने थाना पर पहुंच कर यह बयान दिया था कि बाइक सवार दो बदमाशों ने उससे कंपनी के लिए वसूले गए 2 लाख 95 हजार रुपये लूट लिए। तत्पश्चात एसडीपीओ अंजनी कुमार के नेतृत्व में नयागांव थानाध्यक्ष अरविद कुमार राम तथा अपर थानाध्यक्ष अनुसंधान वीरेन्द्र राम ने इस मामले की गहन छानबीन की। पुलिस तहकीकात में धीरे-धीरे यह बात खुलने लगी कि यह कांड पूरी तरह सुनियोजित थी। इस योजना में सूचक प्रसुन्न ने कंपनी के कलेक्शन के रुपये हड़प करने की नीति के तहत अपने दोस्तों को साथ मिलकर योजना तैयार किया था। उसने जढुआ के ही पंकज कुमार तथा अखिलेश कुमार उर्फ कल्लू तथा सैदपुर गणेश के चंदन कुमार के साथ मिलकर यह योजना बनाई थी। इसमें पंकज और अखिलेश को बताया गया था वह अपने बाइक से आएगा और राजेंद्र चौक पर खड़े उक्त एजेंट से रुपये भरा बैग लेकर चला जायेगा उन दोनों ने ऐसा ही किया। चंदन ने यह योजना बनाई थी लेकिन इस कांड में वो शामिल नहीं हुआ।

इस उद्भेदन को लेकर एसडीपीओ के कक्ष में रविवार प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए एडिशनल एसपी अंजनी कुमार ने बताया कि सूचक प्रसुन्न से जब कड़ी पूछताछ हुई तो उन्होंने स्वीकार कर लिया कि यह लूटकांड झूठा था और उसने आशीर्वाद पाइप के रुपये पचा जाने की नीयत से ऐसी योजना तैयार कर दी थी। उसने अपने साथियों को 15-15 हजार रुपये देने की बाबत कह इस योजना में राजी किया था। पुलिस ने उसके घर से 2 लाख 9 हजार 500 रुपये बरामद किया है। शेष राशि की बरामदगी का प्रयास किया जा रहा है। इस मामले में प्रसुन्न समेत उसके साथी जढुआ के पंकज कुमार, अखिलेश उर्फ कल्लू तथा सैदपुर गणेश के चंदन कुमार को गिरफ्तार किया है।

इसी क्रम में शनिवार की शाम नयागांव थानाक्षेत्र अंतर्गत राजापुर रेल गुमटी के हनुमान मंदिर के समीप भी 4 लाख 65 हजार रुपये लूट की घटना झूठी साबित हुई। इस मामले में अम्बुजा सीमेंट के एजेंट परसा के बभनगांवा गांव निवासी दीपक कुमार सिंह ने कंपनी के रुपये पचा लेने की नीयत से लूट की झूठी योजना तैयार कर थाना पहुंचा। इसमें उसने घायल होने का नाटक करते हुए थाने पर पहुंचकर आपबीती सुनाई। पुलिस को कलेक्शन के 4 लाख 50 हजार रुपये लूट की बात बताई। एडिशनल एसपी ने बताया कि इस मामले के सूचक दीपक ने यह भी बताया कि जिस बैग में रुपये थे वह उक्त स्थल पर फेंका हुआ है जो छुरी से काट दिया गया है लेकिन बैग को सही सलामत पुलिस ने पाया। गहन पूछताछ में यह बात सामने आया कि अम्बुजा सीमेंट के वसूले गए पैसे हड़पने की योजना बनाई थी। पुलिस ने उसके घर से 4 लाख 65 हजार रुपये बरामद किए। रसीद के मिलान पर इतना ही रकम वसूला हुआ पाया गया। एडिशनल एसपी ने मामले के सटीक उद्भेदन के लिए नयागांव थानाध्यक्ष अरविद कुमार राम तथा अपर थानाध्यक्ष अनुसंधान वीरेन्द्र राम समेत पूरी टीम को पुरस्कृत किये जाने की बात कही। उन्होंने कहा कि वे पुरस्कार के लिए अनुशंसा करेंगे।

chat bot
आपका साथी