रोहतास में मिट्टी की दीवार गिरने से एक बच्ची समेत दो की मौत

लगातार बारिश के कारण जिले के दो अलग-अलग थाना क्षेत्रों में मिट्टी की दीवार गिरने से मलबे में दबकर एक बच्ची एवं एक महिला की मौत हो गई। पहली घटना सासाराम नगर थाना क्षेत्र के तकिया मोहल्ला में घटी जहां बुधवार की रात मिट्टी की दीवार गिरने से उससमें दबकर विजय बिद की छह वर्षीया संजू कुमारी पुत्री की घटनास्थल पर ही मौत हुई है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 10:01 PM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 10:13 PM (IST)
रोहतास में मिट्टी की दीवार गिरने से एक बच्ची समेत दो की मौत
रोहतास में मिट्टी की दीवार गिरने से एक बच्ची समेत दो की मौत

जागरण टीम :सासाराम/संझौली: रोहतास। लगातार बारिश के कारण जिले के दो अलग-अलग थाना क्षेत्रों में मिट्टी की दीवार गिरने से मलबे में दबकर एक बच्ची एवं एक महिला की मौत हो गई। पहली घटना सासाराम नगर थाना क्षेत्र के तकिया मोहल्ला में घटी, जहां बुधवार की रात मिट्टी की दीवार गिरने से उससमें दबकर विजय बिद की छह वर्षीया संजू कुमारी पुत्री की घटनास्थल पर ही मौत हुई है। स्वजनों ने शव का दाह संस्कार कर दिया। वहीं संझौली में गुरुवार की सुबह गौशाला की दीवार गिरने से उसके मलबे में दबकर एक महिला की मौत हो गई। मृतका वैजंती देवी 45 वर्ष महेंद्र सिंह की पत्नी बताई जाती है।

सासाराम नगर थाना क्षेत्र के तकिया मोहल्ले के लोगों ने बताया कि विजय बिद तकिया रेल लाइन के किनारे मिट्टी का मकान बनाकर रहते हैं। वहीं उनकी बच्ची संजू कुमारी खेल रही थी, उसी दौरान जर्जर मिट्टी की दीवार अचानक भरभराकर गिर पड़ी, जिसमें बच्ची उसमें दब गई। बच्ची तकिया मोहल्ला में स्थित एक आंगनबाड़ी केंद्र में पढ़ती थी। बताया जाता है कि घटना के समय घर के अन्य सदस्य दूसरे कमरे में मौजूद थे। दीवार गिरने की आवाज सुन बाहर निकले तो देखा कि उनकी बेटी मलबे में दबी है। किसी तरह उसे बाहर निकाला गया लेकिन तबतक उसकी मौत हो गई थी। परिजन उसका दाह संस्कार भी कर दिए। घटना के बाद इस गरीब परिवार को आर्थिक मदद दिलाने के लिए स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने पहल शुरू कर दी है। शहर में रेल लाइन के किनारे कई स्थानों पर काफी संख्या में गरीब लोग झुग्गी झोपड़ी और कच्चा मकान बनाकर जीवन गुजर बसर करते हैं । बरसात के दिनों में ऐसे गरीब परिवारों की समस्या विकराल हो जाती है। पिछले चार दिनों से लगातार हो रही बारिश के कारण शहर के कई इलाके जलमग्न हो चुके हैं।

वहीं संझौली थाना क्षेत्र के बसौरा गांव में गुरुवार की सुबह गौशाला की दीवार गिरने से उसके मलबे में दबकर एक महिला की मौत हो गई। मृतका वैजंती देवी 45 वर्ष महेंद्र सिंह की पत्नी बताई जाती है। स्वजनों की सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए सासाराम सदर अस्पताल भेज दिया गया है। स्वजनों के अनुसार उक्त महिला सुबह में अपने गौशाला में गई थी। काफी देर तक जब घर नहीं लौटी तो परिवार के सदस्य गौशाला में गए व देखा की गौशाला की दीवार गिर पड़ी है। स्वजनों द्वारा मलबा हटाया गया, तो उसके अंदर महिला दबकर बुरी तरह जख्मी हो कराह रही है। स्वजन आन फानन में उसे इलाज के लिए पीएचसी में लाए, जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। परिजनों का आरोप है कि बरसात का फायदा उठाकर पड़ोसियों ने जानबूझकर दीवार को गिरा दी है। पड़ोसियों द्वारा मृत महिला पर पहले से ही डायन होने का आरोप लगाया जा रहा था। थानाध्यक्ष शंभू कुमार ने बताया कि स्वजनों की सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को सदर अस्पताल भेज पोस्टमार्टम कराने के बाद उन्हें सौंप दिया। मृत महिला के परिजनों व पड़ोसियों में लंबे समय से विवाद चला आ रहा है। मामले की तहकीकात की जा रही है। जांच के बाद ही मौत का कारण स्पष्ट हो पाएगा। वैसे ग्रामीण भी इस मामले में फिलहाल कुछ बोलने से परहेज कर रहे हैं।

chat bot
आपका साथी