विविध रंगों में रंगा एशिया प्रसिद्ध हरिहरक्षेत्र सोनपुर मेला पहले रविवार को हुआ गुलजार

रविवार को अवकाश का दिन। मूड मौज-मस्ती का। सुनहरा अवसर एशिया प्रसिद्ध सोनपुर मेला का। लोगों ने अवसर नहीं गंवाया। बड़ी संख्या में लोग पहुंच गए सोनपुर मेला में। परिवार संग जब बड़ी तादाद में लोग सोनपुर मेला पहुंचे तो गुलजार हो उठा अपना मेला। हर ओर लोग मस्ती में झूमते दिखे। आस्था के साथ ज्ञान-विज्ञान का दर्शन। हस्तशिल्प का नायाब नमूना पेश करते पूरे राज्य से पहुंचे कलाकार।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 17 Nov 2019 10:38 PM (IST) Updated:Mon, 18 Nov 2019 06:15 AM (IST)
विविध रंगों में रंगा एशिया प्रसिद्ध हरिहरक्षेत्र सोनपुर मेला पहले रविवार को हुआ गुलजार
विविध रंगों में रंगा एशिया प्रसिद्ध हरिहरक्षेत्र सोनपुर मेला पहले रविवार को हुआ गुलजार

रविशंकर शुक्ला, हरिहरक्षेत्र सोनपुर :

रविवार को अवकाश का दिन। मूड मौज-मस्ती का। सुनहरा अवसर एशिया प्रसिद्ध सोनपुर मेला का। लोगों ने अवसर नहीं गंवाया। बड़ी संख्या में लोग पहुंच गए सोनपुर मेला में। परिवार संग जब बड़ी तादाद में लोग सोनपुर मेला पहुंचे तो गुलजार हो उठा अपना मेला। हर ओर लोग मस्ती में झूमते दिखे। आस्था के साथ ज्ञान-विज्ञान का दर्शन। हस्तशिल्प का नायाब नमूना पेश करते पूरे राज्य से पहुंचे कलाकार। लोक संस्कृति से ओतप्रोत मेला का पूरा इलाका। सूचना एवं जनसंपर्क के पंडाल में सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश करते कलाकार और झूमते लोग। हर वर्ग व तबके के लिए सरकारी योजनाओं की जानकारियां। मेले का विविध रंग यहां अद्भुत छटा बिखेर रही थी। सुबह से देर रात तक लोगों ने मेले में जमकर मौज-मस्ती की। उधर प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारी भी मुस्तैद दिखे, ताकि परिवार के साथ मेले में आस लोगों को किसी तरह की परेशानी नहीं हो।

दिन के 12 बजे हैं। मैं हूं हरिहरक्षेत्र सोनपुर मेले के प्रवेश मार्ग हरिहरनाथ द्वार के समीप। लोगों की भीड़ मेले की ओर बढ़ी चली जा रही थी। पहला स्टॉल अपराध अनुसंधान विभाग का। यहां पुलिस की उपलब्धियों के साथ आम लोगों को जानकारी दी जा रही थी। आज ही इस प्रदर्शनी स्टाल का उद्घाटन हुआ है। यहां उत्कृष्ट सेवा करने वाले पुलिस अफसरों एवं जवानों को सूबे के डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय ने सम्मानित किया। बड़ी संख्या में मेला घूमने आए लोग यहां दी जा रही जानकारी प्राप्त कर रहे थे। उधर, बगल में सूचना एवं जनसंपर्क के प्रदर्शनी स्टॉल पर सरकारी योजनाओं के साथ नशामुक्त एवं दहेजमुक्त बिहार के संबंध लोगों से आगे आने की अपील। साथ ही, बिहार के लोक संस्कृति की भी जानकारी। कुछ ही आगे सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के बड़े से पंडाल में सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति कलाकार कर रहे थे। बड़ी संख्या में लोग झूमते दिखे।

रेलग्राम प्रदर्शनी में रेलवे के अतीत से वर्तमान की जानकारियां। साथ ही यात्रियों को दी जा रही सुविधाओं की जानकारी के साथ उतरोत्तर प्रगति के पथ पर रेलवे के बढ़ते कदम। रेलग्राम में रेस्टूरेंट पर मेला घूमने आए लोगों की भीड़। लोग चाय-कॉफी के साथ जायकेदार व्यंजनों का आनंद उठा रहे थे। गजब का सेल्फी का क्रेज। जगह-जगह युवा, युवतियां एवं परिवार के साथ आए लोग सेल्फी लेते दिखे। यहीं गेट के समीप मुख्य मार्ग पर सेल्फी स्टिक भी एक युवक बेच रहा था। सड़क के दानों किनारे फुटपाथ पर सजीं दुकानें। गुड़ की जलेबी का गजब क्रेज। मेला घूमने आए लोगों की पहली पसंद। वैसे कई तरह के लजीज व्यंजन। लोग अपनी पसंद के अनुरूप जायका ले रहे थे।

मार्ग पर गर्म कपड़े की दर्जनों दुकानें सजीं हैं। लोग सबसे ज्यादा कंबल की खरीदारी कर रहते दिखे। 100 रुपये से 5000 रुपये तक का कंबल। कश्मीरी दुकानों पर गर्म कपड़ों की लोग खरीदारी कर रहे थे। कई प्रांतों के कारोबारी यहां पहुंचे हैं। बच्चे खेल-तमाशे का आनंद उठा रहे हैं। बड़े भी पीछे नहीं। कंपनियां भी मौके का लाभ उठा रहीं हैं। दर्जनों कंपनियां उपहारों के साथ अपने उत्पादों की ब्रांडिग के साथ ग्राहकों को आकर्षित कर बिक्री कर रही हैं। उधर, शनिवार की रात से ही थियेटरों भी चालू हो चुका है। शाम होते ही यह इलाका भी गुलजार हो उठता है।

इधर, मेला में अधिकतर सरकारी विभागों के प्रदर्शनी स्टॉल पर आम लोगों को सरकार की योजनाओं के साथ तरक्की का संदेश। मेले की रौनक में चार चांद लगा रहा, आर्ट एंड क्राफ्ट प्रदर्शनी। पर्यटन विभाग एवं पटना जिला प्रशासन के संयुक्त प्रयास से यह प्रदर्शनी स्टॉल लगा है। यहां सबसे ज्यादा भीड़ जुट रही है।

chat bot
आपका साथी