तृतीय मतदान पदाधिकारी को बैलेट पेपर से चुनाव की मिली जानकारी

वैशाली। पंचायत चुनाव को लेकर मतदान कर्मियों के प्रशिक्षण के क्रम में शुक्रवार को विभिन्न प्रि

By JagranEdited By: Publish:Fri, 03 Sep 2021 11:57 PM (IST) Updated:Fri, 03 Sep 2021 11:57 PM (IST)
तृतीय मतदान पदाधिकारी को बैलेट पेपर से चुनाव की मिली जानकारी
तृतीय मतदान पदाधिकारी को बैलेट पेपर से चुनाव की मिली जानकारी

वैशाली। पंचायत चुनाव को लेकर मतदान कर्मियों के प्रशिक्षण के क्रम में शुक्रवार को विभिन्न प्रशिक्षण केंद्रों पर तृतीय मतदान पदाधिकारियों को प्रशिक्षण दिया गया। इस दौरान मास्टर ट्रेनरों ने उन्हें मतदान के दौरान की प्रक्रिया के साथ ही इस दौरान निभाए जाने वाले कार्यों के बारे में बताया।

ट्रेनरों ने बताया कि इस बार चुनाव प्रक्रिया खास है। ईवीएम एवं बैलेट पेपर दोनों के माध्यम से मतदान कराए जाएंगे। यह पहले हुए कई चुनावों से अलग तरीके का है। इसमें पीठासीन पदाधिकारी के अलावा सभी मतदान पदाधिकारियों को काफी सजगता एवं तत्परता दिखाने की जरूरत होगी। इसलिए प्रशिक्षण के दौरान बताए गए बिदुओं पर खास ध्यान देने की आवश्यकता है। बताया कि मतदान कर्मी बूथों पर अपनाए जाने वाले तरीके एवं गतिविधियों को सही ढंग से समझ लेंगे, यदि किसी को कहीं भी शंका हो तो सत्र के दौरान उसका समाधान अवश्य करा लिया जाए, ताकि मतदान प्रक्रिया के दौरान किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो।

प्रशिक्षण के दौरान बताया गया कि अन्य चुनावों में तृतीय मतदान पदाधिकारी एक ही होते थे, लेकिन इस बार पंचायत चुनाव में तृतीय मतदान पदाधिकारी की संख्या तीन होगी। इनमें तृतीय-ए मतदान पदाधिकारियों को उनके कार्यों के बारे में प्रशिक्षण उपलब्ध कराया गया। मास्टर ट्रेनरों ने उन्हें पंच एवं सरपंच के होने वाले बैलट पेपर से चुनाव को लेकर बैलट पेपर को कैसे फोल्ड किया जाएगा इसके बारे में जानकारी दी। प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनर कौशर परवेज, डॉ. राम नरेश राय, डॉ. आलोक कुमार, ओमप्रकाश नारायण, अनिल कुमार, अजीत कुमार, अरुण कुमार, सुरेश कुमार, रिकू कुमार, मंटू कुमार, नवीन कुमार, रंजीत झा, डॉ. सुदर्शन, पंकज कुमार, संजय कुमार, मनोज तिवारी, भोला पंजियार, घनश्याम पटेल आदि ने ट्रेनिग दी।

दूसरी ओर सदर प्रखंड के मध्य विद्यालय अस्तीपुर में दोनों पालियों में लगभग 600 मतदान कर्मियों को प्रशिक्षण दिया गया। प्रधानाध्यापक विजय कुमार सिंह की व्यवस्था में मास्टर ट्रेनर नवीन कुमार, प्रशांत कुमार, अब्दुल कादिर, भोगेश भास्कर, जितेंद्र कुमार आदि ने ट्रेनिंग दी। शिक्षक दिनेश कुमार सिंह, सुजीत कुमार, रंजीत कुमार चौधरी, सुबोध कुमार सिंह ने प्रशिक्षण में सहयोग किया। प्रशिक्षण में अनुपस्थित 78 कर्मियों से मांगा गया स्पष्टीकरण जागरण संवाददाता, हाजीपुर : पंचायत चुनाव को लेकर चल रहे प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान विभिन्न प्रशिक्षण केंद्रों से 78 मतदान कर्मी अनुपस्थित पाए गए। प्रशिक्षण कोषांग के वरीय पदाधिकारी सह उप विकास आयुक्त विजय प्रकाश मीणा ने सभी अनुपस्थित कर्मियों से स्पष्टीकरण देने और स्पष्टीकरण का ससमय जवाब नहीं देने पर उनके विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कराने का निदेश दिया है। प्रशिक्षण कोषांग नोडल पदाधिकारी सह अनुमंडल लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी राजेश रौशन ने बताया कि 2 सितंबर को पोलिग पदाधिकारी-2 को यहां संचालित चार प्रशिक्षण केंद्रों पर दो सत्रों में प्रशिक्षण दिया गया। इसमें कुल 2579 कर्मियों को प्रशिक्षण प्राप्त करना था, जिसमें 2501 ने प्रशिक्षण प्राप्त किया, वहीं 78 कर्मी अनुपस्थित रहे। उन्होंने बताया कि अनुपस्थित कर्मियों के विरुद्ध उप विकास आयुक्त ने सख्त रुख अपनाते हुए कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा है कि जो भी मतदान कर्मी प्रशिक्षण में अनुपस्थित रहेंगे उनके विरुद्ध कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी