पंचायत चुनाव को लेकर दागी लोगों पर करें कार्रवाई

वैशाली। जिलाधिकारी उदिता सिंह एवं पुलिस अधीक्षक मनीष ने संयुक्त रूप से पंचायत निर्वाचन के तैयारि

By JagranEdited By: Publish:Thu, 02 Sep 2021 11:59 PM (IST) Updated:Thu, 02 Sep 2021 11:59 PM (IST)
पंचायत चुनाव को लेकर दागी लोगों पर करें कार्रवाई
पंचायत चुनाव को लेकर दागी लोगों पर करें कार्रवाई

वैशाली।

जिलाधिकारी उदिता सिंह एवं पुलिस अधीक्षक मनीष ने संयुक्त रूप से पंचायत निर्वाचन के तैयारियों की समीक्षा बैठक की। बैठक में उप विकास आयुक्त विजय प्रकाश मीणा, सदर अनुमंडल पदाधिकारी अरुण कुमार, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी राघव दयाल के अलावा सभी एसडीओ, एसडीपीओ, बीडीओ और थानाध्यक्षों ने वीडियो कांफ्रेंसिग माध्यम से शामिल हुए। जिलाधिकारी कार्यालय कक्ष से की गई चुनाव तैयारी समीक्षा बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी पंचायत निर्वाचन वाट्सएप ग्रुप बना लें। एक अलग ग्रुप प्रत्येक प्रखंड स्तरीय पदाधिकारियों का भी बनाएं ताकि निर्वाचन विभाग से प्राप्त होने वाले पत्रों, दिए गए निदेशों एवं सूचनाओं की जानकारी सभी पदाधिकारियों को ससमय मिल जाए।

इस दौरान जिला पंचायत राज पदाधिकारी संजय कुमार सिंह ने बताया कि गोरौल, महनार, पटेढ़ी बेलसर तथा राघोपुर प्रखंड से उपलब्ध कराए गए मतदान केंद्रों की सूची में त्रुटि पाई गई है। उन्होंने इसमें सुधार कर तुरंत भेजने आवश्यकता बताई। जिलाधिकारी ने कहा कि समाधान पोर्टल पर एक भी परिवाद लंबित नहीं रहना चाहिए। राघोपुर में इस पोर्टल पर एक परिवाद लंबित पाया गया है। उन्होंने इसका शीघ्र निवारण कराने का निदेश दिया। जिलाधिकारी ने समीक्षा में पाया कि जंदाहा, बिदुपुर, वैशाली और राघोपुर से सेक्टर पदाधिकारियों की सूची उपलब्ध नहीं कराई गई हैं। उन्होंने यह सूची तुरंत उपलब्ध कराने के साथ सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को सेक्टर पदाधिकारियों के साथ बैठक कर उन्हें क्षेत्र में गतिशील रहने को कहने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि इवीएम की कमिशनिग अब प्रखंडों में होनी है। इसके लिए स्थल चिन्हित कर शीघ्र सूची उपलब्ध कराने के साथ डिस्पैच सेक्टर के स्थलों की सूची की भी मांग की।

जिलाधिकारी ने कहा सभी निर्वाची एवं सहायक निर्वाची पदाधिकारी नियमों को ठीक ढंग से पढ़ लें और उसके अनुसार ही कार्य करें। अगर कहीं संदेह है तो पूछ लें। उन्होंने सभी अनुमंडल पदाधिकारी एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारियों को चौकीदारी परेड करा लेने के साथ ही परेड के माध्यम से शराब की बिक्री या निर्माण नहीं होने संबंधी प्रतिवेदन जरूर प्राप्त करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि सभी प्रखंडों में संवेदनशील स्थलों की जानकारी प्राप्त कर सूची बनावें तथा 6 सितंबर से शस्त्र सत्यापन की निर्धारित तिथि से इसका कड़ाई से पालन कराएं। जरूरी हो तो शस्त्र जमा करा ली जाए। उन्होंने कहा कि पिछले पांच वर्षो में जो सजायाफ्ता रहे हैं, उन पर कड़ी नजर रखी जाए और जरूरी हो तो 107 के तहत उन पर कार्रवाई की जाए।

जिलाधिकारी ने धारा 107 के तहत कार्रवाई करने और बांड डाउन की संख्या बढ़ाने का निदेश दिया। इस दौरान बताया गया कि अभी तक दो हजार लोगों के विरुद्ध निरोधात्मक कार्रवाई हुई है। जबकि बताया गया कि पिछले पंचायत निर्वाचन के समय 25 हजार लोगों पर यह कार्रवाई हुई थी।

पुलिस अधीक्षक ने सभी थानाध्यक्षों से कहा कि लंबित मामालों में गिरफ्तारी सुनिश्चित कराएं और इसके लिए कुर्की भी किया जाए। उन्होंने कहा कि अगर कोई कुख्यात जेल में बंद है और उसका निकट संबंधी निर्वाचन में भाग ले रहा है तो उसके विरुद्ध जेल ट्रांसफर का प्रस्ताव दिया जाए। पुलिस अधीक्षक ने रीवर पेट्रोलिग बढ़ाने तथा आदर्श आचार संहिता के बिदु पर कड़ी नजर रखने का निर्देश दिया।

chat bot
आपका साथी