शराबबंदी को लेकर गुड़ और नौसादर व्यापारियों पर भी रखी जाएगी सख्त निगरानी

जागरण संवाददाता हाजीपुर जिले को नशामुक्त बनाने के लिए चलाए जा रहे जागरूकता अभियान को

JagranThu, 02 Dec 2021 11:45 PM (IST)
शराबबंदी को लेकर गुड़ और नौसादर व्यापारियों पर भी रखी जाएगी सख्त निगरानी

जागरण संवाददाता, हाजीपुर :

जिले को नशामुक्त बनाने के लिए चलाए जा रहे जागरूकता अभियान को और धार देने के लिए जिलाधिकारी उदिता सिंह ने अपने कार्यालय कक्ष में सभी अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी एवं मद्य निषेध अधीक्षक के साथ शराब कारोबार और सेवन से जुड़े लोगों की गिरफ्तारी, छापेमारी, जब्ती, वाहन अधिग्रहण एवं अन्य संबंधित मामलों की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने छापेमारी एवं धर-पकड़ अभियान में तेजी लाकर इसे और प्रभावी बनाने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि जिला के सीमावर्ती क्षेत्रों में गश्ती बढ़ाएं तथा गांधी सेतु, जेपी सेतु, महुआ, पातेपुर, बालिगांव, भगवानपुर, गोरौल आदि के बार्डर पर सघन चेकिग की व्यवस्था कराएं। चेकिग के समय ब्रेथ एनेलाइजर भी रखे ताकि शराब सेवन का आन स्पाट पता लग सके।

डीएम ने कहा कि होम डिलीवरी पर कड़ी नजर रखी जाए एवं इसके चेन को पकड़ा जाए। केवल डिलीवरी ब्याय पकड़ने से कार्य पूर्ण नही होगा। इसमें यह भी पता किया जाए कि आपूर्तिकर्ता कौन है। शराब कहां से उठाई गई है। उन्होंने कहा कि चुलाई की शराब का निमार्ण गुड़ और नौसादर से की जा रही है। इस पर नकेल कसने की जरूरत है। उन्होंने सभी अनुमंडल पदाधिकारी को निदेश दिया कि गुड़ का व्यवसाय करने वाले सभी बड़े व्यवसायियों के साथ बैठकर उन्हें इस आशय की सूचना दें कि वह एक पंजी रखें जिसमें गुड़ खरीदने वाले का पता और मात्रा निश्चित रूप से अंकित करेंगे। व्यवसायी गुड़ बेचते समय यह जरूर पूछें कि खरीदार इसका क्या करेगा। अनुमंडल पदाधिकारी इसके विरुद्ध सघन छापेमारी करें और अपने एमओ के माध्यम से नियमित रूप से जरूरी जानकारी प्राप्त करें। गुड़ के व्यवसायी ही नौसादर भी रखते हैं। इस पर भी नजर रखी जाए। डीएम ने कहा कि इथेनाल एवं अन्य अल्कोहलिक पदार्थाे को स्टोर नहीं किया जाना है। इसके विरुद्ध भी अभियान चलाई जाए।

जिलाधिकारी ने रीवर पेट्रोलिग कराने का निदेश देते हुए कहा कि राघोपुर और बिदुपुर के साथ-साथ अन्य दियारा क्षेत्रों में पेट्रोलिग बढ़ाई जाए। समीक्षा बैठक में पाया गया कि 16 नवंबर के बाद अभी तक पुलिस विभाग ने 111 एवं मद्य निषेद्य विभाग के ने 106 छापेमारी की है। इसमें पुलिस विभाग ने 125 तथा मद्य निषेध विभाग ने 6 लोगों को गिरफ्तार किया है। इसके अलावा 24 लोगों के विरुद्ध अभियोजन चलाई जा रही है। मद्य निषेध विभाग ने 380 लीटर चुलाई तथा 956 लीटर विदेशी शराब जब्त की है। इस दौरान 6700 किलोग्राम जावा जब्त किया गया है। वहीं 16 स्थानों को चिन्हित किया गया है, जहां की मानेटरिग के लिए सीसीटीवी कैमरा लगाया जा रहा है। यह कार्य 5 दिसंबर तक पूर्ण कर लिया जाएगा।

एसडीपीओ हाजीपुर राघव दयाल ने बताया कि राघोपुर प्रखंड क्षेत्र में सभी भट्टियों को ध्वस्त कर दिया गया है। वहीं 57 डिलीवरी ब्याय को पकड़ा गया है। एसडीपीओ महुआ पूनम केसरी ने बताया कि डिलीवरी देने वाले लड़कों की सूची बनाने का दायित्व सभी चौकीदारों को दिया गया है, जिसमें अभी तक दस लड़कों की पहचान कर ली गई है। जिलाधिकारी ने काल सेंटर की रिपोर्ट मांगी गई और निदेश दिया गया कि सभी जब्त वाहनों का मूल्यांकन कराकर नीलामी की कार्रवाई शीघ्र पूरी कर ली जाए।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.