गंगा के जलस्तर में वृद्धि से राघोपुर के निचले इलाके में फैला पानी, बाढ़ की आशंका से सहमे लोग

गंगा के जलस्तर में पिछले दो दिनों से लगातार हो रही वृद्धि और तेज बारिश के कारण राघोपुर प्रखंड के निचले इलाके में गंगा का पानी प्रवेश कर गया है. अगर इसी तरह गंगा के जलस्तर में वृद्धि होती रही तो एक-दो दिनों में बाढ़ का पानी प्रखंड के कई इलाकों में प्रवेश कर जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 10:38 PM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 10:38 PM (IST)
गंगा के जलस्तर में वृद्धि से राघोपुर के निचले इलाके में फैला पानी, बाढ़ की आशंका से सहमे लोग
गंगा के जलस्तर में वृद्धि से राघोपुर के निचले इलाके में फैला पानी, बाढ़ की आशंका से सहमे लोग

संवाद सूत्र, राघोपुर : गंगा के जलस्तर में पिछले दो दिनों से लगातार हो रही वृद्धि और तेज बारिश के कारण राघोपुर प्रखंड के निचले इलाके में गंगा का पानी प्रवेश कर गया है. अगर इसी तरह गंगा के जलस्तर में वृद्धि होती रही तो एक-दो दिनों में बाढ़ का पानी प्रखंड के कई इलाकों में प्रवेश कर जाएगी। राघोपुर में बाढ़ का पानी गंगा किनारे ढाब में प्रवेश कर चुका है. शिवनगर से रामपुर लंका करारी बरारी जाने वाला मुख्य मार्ग पर गंगा का पानी आने से लोगों को परेशानी हो रही है. रुस्तमपुर से वीरपुर जाने वाली मुख्य सड़क पर कई जगह बारिश के पानी जमा होने के कारण पैदल एवं दोपहिया वाहनों को आने-जाने में दिक्कतें हो रही है. बाढ़ की आशंका को देखकर प्रखंड वासी काफी भयभीत हैं। गंगा किनारे बसे गांव के लोगों की धडकने बढ़ गई है. बाढ़ की आशंका देख लो अभी से लोगों ऊंचे स्थल चिन्हित कर जाने की तैयारी कर रहे हैं।

मालूम हो कि वर्ष 2016 के बाढ़ में तबाही का मंजर देख चुके लोगों की बेचैनी बढ़ गई है. बाढ़ की तबाही से कई लोगों का आशियाना उजर गया थे। पानी में डूबने से कई लोगों की जान चली गई थी। इस दौरान कई माह तक राघोपुर प्रखंड में बाढ़ ने तबाही मचा दिया था। प्रखंड के चकसिगार पंचायत के रामपुर बरारी बरारी, शिवनगर लंका टोला सहित कई निचले इलाके वाले ढाब में बाढ़ का पानी प्रवेश कर चुका है. कच्ची दरगाह बिदुपुर निर्माणाधीन सिक्स लेन पुल में रोड के दोनों तरफ पानी भर चुका है. प्रखंड के नैकीपारी, हैवतपुर, परोहा, जफराबाद, जहांगीरपुर, सरायपुर, तेरसिया, हेम्मतपुर, चक सिगार, बहरामपुर, वीरपुर समेत निचले इलाके में बसे लोगों की चिता बढ़ गई है. लोग अभी से पशु एवं अपने लिए ऊंचे स्थान पर शरण लेने के लिए जगह चयनित कर रहे हैं।

बाढ़ से निपटने के लिए राघोपुर में की गई है पुख्ता इंतजाम बाढ़ से निपटने के लिए अंचल कार्यालय राघोपुर ने लगभग तैयारी पूरी कर ली गई है. अंचल कार्यालय के जानकारी के अनुसार गंगा ब्रिज थाना के निकट, फतुहा रेपुरा एवं पटना स्थित बाजार समिति समेत प्रखंड के अलग-अलग पंचायतों में 36 स्थानों पर कम्युनिटी किचन सेंटर एवं सरना स्थल चयनित किया गया है. सीओ सचिद्र कुमार ने बताया कि बाढ़ से संबंधित तैयारी लगभग पूरी कर ली गई है. राघोपुर सहित गंगा ब्रिज बाजार समिति फतुहा देवपुरा में 40 स्थानों को शरण स्थल एवं कम्युनिटी किचन सेंटर के लिए चयनित कर तैयारी की गई है. उन्होंने बताया कि अंचल के पास 31 हस्तचालित छोटी जबकि सात बड़ी इंजन सहित सरकारी नाव उपलब्ध है. उन्होंने बताया कि निजी इंजन सहित 55 बड़ी नाव छोटी हस्तचालित 56 नाव जबकि नाविक से 111 नाव एकारनामा कराया गया है. उन्होंने बताया कि पंचायत स्तरीय एवं प्रखंड स्तरीय स्वयं सेवकों की सूची तैयार की गई है. सीओ ने बताया कि बाढ़ को लेकर लाइफ जैकेट अंचल कार्यालय में उपलब्ध कराया गया है. सोनपुर के कई गांव बाढ की चपेट में, विधायक ने प्रभावित इलाकों का किया दौरा

संवाद सहयोगी, सोनपुर : बाढ की आशंका से सोनपुर के सबलपुर दियारा के लोग सहमे हुए है। गंडक एवं गंगा नदी में उफान से सोनपुर प्रखंड क्षेत्र के कई गांव बाढ़ की चपेट में आ गए हैं। ग्रामीणों की समस्याओं को देखते हुए बुधवार को सोनपुर विधायक डा. रामानुज प्रसाद ने सबलपुर पूर्वी पंचायत एवं नगर पंचायत क्षेत्र के वार्ड 06 के चांदमारी आदि बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने बाढ़ पीड़ितों को हरसंभव मदद करने का आश्वासन दिया। वही बाढ़ स्थल से ही जिलाधिकारी सारण एवं अनुमंडल पदाधिकारी से बात कर मवेशियों के लिए चारा एवं बाढ़ पीड़ितों के बीच राहत सामग्री वितरण कराते हुए तत्काल समस्या का समाधान कराने के लिए कहा। मालूम हो एक तरफ जहां मुगल कैनाल ओवरफ्लो होने से यहां की दर्जनों गांव के खेतों में पानी फैलते जा रहा है। वही गंगा और गंडक के जल स्तर में वृद्धि होने से सबलपुर दियारा क्षेत्र भी प्रभावित होने लगा है। मुगल कैनाल के पानी का फैलाव चित्रसेनपुर, फकराबाद, मखदुमपुर, भिनिक टोला, भरपुरा चंवर तथा बाकरपुर आदि में हो रहा है।

chat bot
आपका साथी