रेल महाप्रबंधक ने स्वच्छता पखवारा में शामिल प्रतिभागियों को किया सम्मानित

जागरण संवाददाता हाजीपुर पूर्व मध्य रेल महाप्रबंधक अनुपम शर्मा ने मुख्यालय सभागार में स्वच्छता

By JagranEdited By: Publish:Fri, 01 Oct 2021 11:59 PM (IST) Updated:Fri, 01 Oct 2021 11:59 PM (IST)
रेल महाप्रबंधक ने स्वच्छता पखवारा में शामिल प्रतिभागियों को किया सम्मानित
रेल महाप्रबंधक ने स्वच्छता पखवारा में शामिल प्रतिभागियों को किया सम्मानित

जागरण संवाददाता, हाजीपुर :

पूर्व मध्य रेल महाप्रबंधक अनुपम शर्मा ने मुख्यालय सभागार में स्वच्छता पखवारा के तहत आयोजित विविध गतिविधियों की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने विभिन्न स्वच्छता प्रतियोगिता के विजयी प्रतिभागियों को सम्मानित भी किया। महाप्रबंधक ने आह्वान किया कि स्वच्छता बनाए रखना हमारी दिनचर्या में शामिल होना चाहिए। उन्होंने कहा कि भारतीय रेल स्वच्छ पर्यावरण के प्रति काफी संवेदनशील है, इसी का परिणाम है कि भारतीय रेल का कार्बन उत्सर्जन किसी भी दूसरे ट्रांसपोर्ट सिस्टम की तुलना में काफी कम है।

इस मौके पर महाप्रबंधक ने युवा अधिकारियों को पर्यावरण एवं इससे संबंधित विषयों पर प्रवीणता हासिल करने के लिए निर्देशित किया और कहा कि अधिकारी इस विषय में पीजी, डिप्लोमा, शार्ट टर्म कोर्स आदि करके अपना ज्ञानवर्धन करें। उन्होंने रेलवे प्रोजेक्ट में कार्य करने के लिए बनाए जाने वाले डीपीआर में पर्यावरण क्लीयरेंस को ध्यान में रखते हुए सभी बिदुओं को समाहित किए जाने की जरूरत बताई। महाप्रबंधक ने स्वच्छता पखवारा के दौरान किए गए कार्य पूरे वर्ष चलाए जाने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि रेलवे में स्वच्छता स्तर को ना केवल बनाए रखें, बल्कि इस दिशा में और बेहतर मापदंड स्थापित करें।

महाप्रबंधक ने स्वच्छता प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान पर चयनित प्रशासन, यांत्रिक एवं कार्मिक कार्यालयों को पुरस्कृत किया। साथ ही निबंध एवं चित्रकला प्रतियोगिता में प्रथम तीन स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को भी किया गया। समारोह में अपर महाप्रबंधक अशोक कुमार एवं सभी विभागाध्यक्ष उपस्थित थे। पूर्व मध्य रेल 16 सितंबर से 2 अक्टूबर तक स्वच्छता पखवारा मना रहा है। उप महाप्रबंधक (सामान्य) नितिन कुमार की देखरेख में स्वच्छ कार्यालय प्रतियोगिता आयोजित हुआ। इसमें मुख्यालय के विभागों से नामित अधिकारियों ने सर्वेक्षण कर रैंकिग की। वहीं प्रमुख मुख्य यांत्रिक इंजीनियर अशोक कुमार मिश्र की उपस्थिति में स्वच्छता पखवारा निबंध एवं चित्रकला प्रतियोगिता आयोजित हुआ। पर्यावरण विभाग से आयोजित प्रतियोगिता में रेलकर्मी के बच्चों ने स्वच्छता थीम पर निबंध लिखा एवं चित्रकला के माध्यम से स्वच्छता से होने वाले लाभ एवं प्लास्टिक प्रतिबंध पर संदेश देने का प्रयास किया।

chat bot
आपका साथी