पूरे देश को एकसूत्र में बांधती है रेलवे हिदी के विकास में बड़ा योगदान : महाप्रबंधक

जागरण संवाददाता हाजीपुर पूर्व मध्य रेल के महाप्रबंधक अनुपम शर्मा ने हिदी दिवस पर स्थानीय

By JagranEdited By: Publish:Tue, 14 Sep 2021 11:31 PM (IST) Updated:Tue, 14 Sep 2021 11:31 PM (IST)
पूरे देश को एकसूत्र में बांधती है रेलवे हिदी के विकास में बड़ा योगदान : महाप्रबंधक
पूरे देश को एकसूत्र में बांधती है रेलवे हिदी के विकास में बड़ा योगदान : महाप्रबंधक

जागरण संवाददाता, हाजीपुर :

पूर्व मध्य रेल के महाप्रबंधक अनुपम शर्मा ने हिदी दिवस पर स्थानीय मुख्यालय सभागार में राजभाषा पखवाड़ा का शुभारंभ किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि अपनी भाषा से ही किसी देश, समाज या व्यक्ति का समग्र विकास संभव है। 'क' क्षेत्र में स्थित होने के कारण हमारा दायित्व है कि हम अपना अधिकांश काम हिदी में करें। इसमें रेलवे का भी बड़ा योगदान है, क्योंकि यह पूरे देश को एक सूत्र में बांधती है। अपर महाप्रबंधक अशोक कुमार ने कहा कि हम सब हिदी भाषी हैं, इसलिए हिदी में काम करने में कोई परेशानी नहीं है। आज कंप्यूटर पर भी हिदी में काम करना बहुत आसान हो गया है। मुख्य राजभाषा अधिकारी राजेश कुमार ने इस आयोजन की जानकारी देते हुए अधिकारियों एवं कर्मचारियों से राजभाषा पखवाड़ा में अपनी सहभागिता देने का आह्वान किया। राजभाषा पखवाड़ा 15 दिनों तक चलेगा। इस दौरान हिदी निबंध, वाक एवं टिप्पण और प्रारूप लेखन प्रतियोगिताएं आयोजित होगी। इसके अलावा क्षेत्रीय रेल राजभाषा कार्यान्वयन समिति की बैठक, सांस्कृतिक कार्यक्रम, सफल प्रतिभागी एवं हिदी में उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारियों-कर्मचारियों को पुरस्कृत करने के साथ समापन होगा। कार्यक्रम में रेल राजभाषा विभाग से प्रकाशित 'वैशाली' पत्रिका के अंक-21 का महाप्रबंधक ने विमोचन किया।

वहीं 'हिदी के विकास में भारतीय रेल का योगदान' विषय पर विचार-गोष्ठी में अतिथि वक्ता द्वारिका राय सुबोध, वरिष्ठ कवि प्रभात कुमार ने विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम का संचालन उप मुख्य राजभाषा अधिकारी अजीत प्रताप वर्मा ने किया। सोनपुर मंडल में हिदी सप्ताह के दौरान फाइलों की प्रदर्शनी आयोजित

संवाद सहयोगी, सोनपुर : स्थानीय रेल मंडल कार्यालय में सात दिवसीय हिदी सप्ताह का शुभारंभ मंडल रेल प्रबंधक नीलमणि ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। इस मौके पर राजभाषा प्रगति प्रदर्शनी में मंडल के सभी 15 विभागों ने हिदी में किए गए कार्यों के फाइलों की प्रदर्शनी लगाई। अपर मंडल रेल प्रबंधक-प्रथम सह अपर मुख्य राजभाषा अधिकारी संजीव कुमार राय सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। प्रदर्शनी के निर्णायक मंडल में अशोक कुमार वरिष्ठ मंडल कार्मिक अधिकारी, अभिषेक कुमार वरिष्ठ मंडल सिगनल एवं दूरसंचार इंजीनियर एवं राजीव रंजन वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक शामिल थे। इन्होंने प्रदर्शनी में प्रदर्शित किए गए फाइलों का गहन निरीक्षण किया। फाइलों के प्रस्तुतिकरण, उनमें हिदी का प्रयोग तथा लिखावट आदि मापदंडों के आधार पर अंक प्रदान किए गए। निर्णायक मंडल के निर्णय के आधार पर राजभाषा हिदी में अधिकाधिक कार्य करने वाले 4 विभागों को प्रथम, द्वितीय, तृतीय एवं सांत्वना पुरस्कार से पुरस्कृत किया जाएगा। हिदी सप्ताह के दौरान 15 सितंबर को हिदी टिप्पण आलेख प्रतियोगिता, 16 सितंबर को हिदी निबंध प्रतियोगिता, 17 सितंबर को कर्मचारियों के लिए हिदी क्विज, 20 सितंबर को अधिकारियों के लिए हिदी क्विज एवं 21 सितंबर को पुरस्कार वितरण कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी