एचडीएफसी बैंक लूटकांड में वैशाली समेत कई जिलों में चल रही छापेमारी

वैशाली। हाजीपुर-महनार स्टेट हाइवे पर गुरुवार को हाजीपुर नगर थाना क्षेत्र के जढुआ स्थित

By JagranEdited By: Publish:Fri, 11 Jun 2021 11:08 PM (IST) Updated:Fri, 11 Jun 2021 11:08 PM (IST)
एचडीएफसी बैंक लूटकांड में वैशाली समेत कई जिलों में चल रही छापेमारी
एचडीएफसी बैंक लूटकांड में वैशाली समेत कई जिलों में चल रही छापेमारी

वैशाली। हाजीपुर-महनार स्टेट हाइवे पर गुरुवार को हाजीपुर नगर थाना क्षेत्र के जढुआ स्थित एचडीएफसी बैंक से दिन-दहाड़े 1 करोड़ 19 लाख रुपये लूट लिए जाने के मामले में वैशाली पुलिस की टीम ने रुपये की बरामदगी एवं अपराधियों की गिरफ्तारी को लेकर पूरी ताकत झोंक दी है। तिरहुत रेंज के आरक्षी महानिरीक्षक गणेश कुमार खुद इस मामले की गहन मॉनिटरिग कर रहे हैं। जबकि वैशाली के पुलिस कप्तान मनीष एवं सदर एसडीपीओ राघव दयाल पूरे मामले को खुद लीड कर रहे हैं। इधर, एफएसएल की टीम ने भी तकनीकी आधार पर मामले की गहन पड़ताल शुरू कर दी है। लूट की जिले की अब तक की सबसे बड़ी घटना में पुलिस की कई टीमें अलग-अलग बिदु पर मामले की जांच कर रही है। वैशाली के अलावा सीमावर्ती जिलों छपरा, समस्तीपुर, मुजफ्फरपुर समेत कई जिलों में छापेमारी की जा रही है। पुलिस टीम घटना के बाद से लगातार दिन-रात छापेमारी में जुटी हुई है। पुलिस अफसरों का दावा है कि जल्द ही अपराधियों की गिरफ्तारी कर ली जाएगी। इधर, राज्य सरकार एवं पुलिस मुख्यालय ने भी इस मामले को काफी गंभीरता से लेते हुए लूट के रुपये की बरामदगी एवं अपराधियों की जल्द से जल्द गिरफ्तारी सुनिश्चित करने का निर्देश वैशाली के पुलिस कप्तान मनीष को दिया है। लगातार दूसरे दिन आइजी ने की मामले की जांच

बैंक लूटकांड में लगातार दूसरे दिन तिरहुत प्रक्षेत्र के आइजी गणेश कुमार हाजीपुर पहुंचे। हाजीपुर कलेक्ट्रेट स्थित एसपी कार्यालय में आइजी ने पुलिस कप्तान मनीष समेत अन्य वरिष्ठ पुलिस अफसरों खासतौर पर कांड के उद्भेदन में लीड कर रहे अफसरों को घटना के बाबत विस्तृत जानकारी ली। वहीं आइजी ने सभी पुलिस अफसरों को आवश्यक दिशा-निर्देश देते हुए जल्द से जल्द इस पूरे मामले की उद्भेदन करने का निर्देश दिया। गौरतलब हो कि लगातार दूसरे दिन आइजी यहां पहुंचे और पूरे मामले की गहन मॉनिटरिग की। लूट की घटना को लेकर बैंक में नहीं हुआ कामकाज हाजीपुर के नगर थाना क्षेत्र स्थित एचडीएफसी बैंक में गुरुवार को लूट की घटना को लेकर शुक्रवार को भी बैंक के आम ग्राहकों का कामकाज नहीं हुआ। घटना के बाद लगातार दूसरे दिन बैंक में जांच होती रही। विभिन्न जांच एजेंसियां बैंक में पहुंच पूरे दिन जांच करती रही। घटना के बाबत बैंक के कर्मियों एवं लूट की घटना के दौरान बैंक अंदर मौजूद रहे ग्राहकों का अलग-अलग बयान दर्ज किया गया। इसे लेकर बैंक में रुपये की जमा-निकासी करने आए ग्राहकों को वापस कर दिया गया। एफएसएल की टीम ने बैंक में पहुंचकर की पड़ताल बैंक में लूटकांड की घटना को लेकर एफएसएल की टीम ने पूरे मामले की गुरुवार को ही तकनीकी पड़ताल की। टीम के सदस्यों ने बैंक परिसर की बड़ी बारीकी से पड़ताल की। इस दौरान जांच टीम ने बैंक के शाखा प्रबंधक के अलावा सभी कर्मियों एवं लूट की घटना के वक्त बैंक परिसर में मौजूद ग्राहकों का फिगर प्रिट लिया। वहीं कई और तरह के नमूने भी मौके से तकनीकी जांच के लिए टीम ने एकत्रित किया। कई टीमें कर रही है बैंक लूटकांड की जांच बैंक लूटकांड में वैशाली पुलिस की कई अलग-अलग टीमें जांच कर रही है। एसपी के स्तर पर गठित एसआइटी के अलावा एसटीएफ की टीम भी जांच में जुटी हुई है और लगातार छापेमारी कर रही है। टीमें जहां दिन-रात छापेमारी में जुटी हुई है तो और टीम पूर्व की घटनाओं में शामिल अपराधियों के साथ तकनीकी आधार भी पड़ताल में जुटी हुई है। वहीं तकनीकी टीम मोबाइल के सर्विलांस के आधार पर लूट के मामले में अपराधियों तक पहुंचने की कोशिश में जुटी है। लूटकांड में उन सभी संभावित बिदुओं पर जांच की जा रही है ताकि जल्द से जल्द अपराधियों तक पहुंचा जा सके। वहीं शुक्रवार को सीआइडी के क्राइम ब्रांच के डीएसपी रंजन कुमार सिंह के नेतृत्व में टीम ने बैंक में पहुंचकर पूरे मामले की गहन जांच की।

दर्जनों लोगों को उठाया गया बैंक लूटकांड में एचडीएफसी बैंक लूटकांड के बाद से लगातार पुलिस की टीम छापेमारी में जुटी हुई है। वैशाली जिले के विभिन्न थाना क्षेत्रों के अलावा सीमावर्ती जिला पटना, समस्तीपुर, मुजफ्फरपुर एवं छपरा समेत कई अन्य जिलों में जहां एसआइटी लगातार छापेमारी में जुटी हुई है, वहीं संबंधित जिलों की पुलिस टीम को भी आवश्यक जानकारी साझा कर अलर्ट किया गया है। सूत्र बताते हैं कि मामले में विभिन्न थाना क्षेत्रों से दर्जनों संदिग्धों को पुलिस ने अब तक उठाया है। जांच में जुटी कई टीमें अलग-अलग सभी से गहन पूछताछ कर रही है। वहीं इस मामले में स्पेशल टास्क फोर्स एसटीएफ को भी लगाया गया है। एसटीएफ की टीम भी लगातार मामले की जांच में जुटी हुई है।

बैंक लूटकांड को लेकर हतप्रभ हैं आसपास के लोग हाजीपुर-महनार मुख्य मार्ग पर दिन-दहाड़े एचडीएफसी बैंक से 1 करोड़ 19 लाख रुपये लूट लिए जाने को लेकर बैंक के आसपास के लोग हतप्रभ हैं। सबसे बड़ी बात यह है कि लूट की इस बड़ी घटना की जानकारी आसपास के लोगों को घटना को अंजाम देकर अपराधियों के जाने के बाद हुई। जबकि बैंक जहां पर स्थित है, सटे ही मार्केट है। वहीं हाजीपुर-महनार मुख्य मार्ग पर बैंक के होने को लेकर गाड़ियों की आवाजाही बराबर होती रहती है।

chat bot
आपका साथी