गंगा-गंडक संगम पर कार्तिक पूर्णिमा स्नान की तैयारी शुरू, कोरोना गाइडलाइन के तहत होगा स्नान

जागरण संवाददाता हाजीपुर गंगा-गंडक संगम ऐतिहासिक कोनहारा घाट सहित नारायणी नदी के

JagranFri, 12 Nov 2021 11:28 PM (IST)
गंगा-गंडक संगम पर कार्तिक पूर्णिमा स्नान की तैयारी शुरू, कोरोना गाइडलाइन के तहत होगा स्नान

जागरण संवाददाता, हाजीपुर :

गंगा-गंडक संगम ऐतिहासिक कोनहारा घाट सहित नारायणी नदी के अन्य सभी घाटों पर इस वर्ष कोविड प्रोटोकाल अनुपालन कराते हुए शांतिपूर्ण तरीके से कार्तिक पूर्णिमा का स्नान संपन्न कराई जाएगी। इस संबंध में घाटों पर की जाने वाली व्यवस्था, स्नानार्थियों की सुरक्षा के इंतजाम, सभी सड़कों की साफ-सफाई, सभी घाटों और सड़कों पर प्रकाश की व्यवस्था तथा यातायात परिचालन के सुचारू उपाय करने का निर्देश दिया गया है। जिलाधिकारी उदिता सिंह के निदेश पर अपर समाहर्ता जितेंद्र प्रसाद साह की अध्यक्षता में स्थानीय समाहरणालय सभाकक्ष में कार्तिक पूर्णिमा स्नान की तैयारी को लेकर जिला स्तरीय पदाधिकारियों, विभागों के कार्यपालक अभियंता, बीडीओ, सीओ एवं पुलिस पदाधिकारियों की बैठक हुई।

बैठक में अपर समाहर्ता ने शहर में शांतिपूर्ण ढंग से महापर्व छठ का अ‌र्घ्यदान संपन्न कराने के लिए सभी प्रशासनिक एवं पुलिस पदाधिकारियों को साधुवाद दिया। उन्होंने कहा कि इसी तरह कार्तिक पूर्णिमा स्नान को लेकर पूर्व की बैठकों में दिए गए निदेश के आलोक में शीघ्र ही सभी तैयारियों पूरी कर ली जाए। बैठक में नगर परिषद कार्यपालक पदाधिकारी ने बताया कि शहर के सभी स्नान घाटों की सफाई, कूड़ादान की व्यवस्था, घाटों पर बैरिकेडिग, कच्चा सीढ़ी का निर्माण, सभी घाटों एवं उसके पहुंच पथ पर प्रकाश की व्यवस्था तथा घाटों पर चेजिग रूम की व्यवस्था कराने का कार्य कराया जा रहा है। इसमें नगर परिषद कर्मी के साथ ही बड़ी संख्या में मजदूरों को लगाया गया है। सभी कार्यो को शीघ्र ही पूरा करा लिया जाएगा।

बैठक में अपर समाहर्ता ने कार्यपालक अभियंता डूडा को कोनहारा घाट से सीढ़ी घाट तक समतल कच्ची सड़क का निर्माण कराने तथा पुल घाट पर बैरिकेडिग कराने का निदेश दिया। कार्यपालक अभियंता पीएचईडी को घाटों पर अस्थायी चापाकल, अस्थायी शौचालय तथा पेयजल के लिए वाटर टैंकर की व्यवस्था कराने का निदेश दिया गया। कार्यपालक अभियंता भवन प्रमंडल को कोनहारा घाटा पर स्नानार्थियों के लिए यंत्रीकृत झड़ना का निर्माण कराने और यहां चार वाच टावर लगाने का निदेश दिया गया था। इसके अतिरिक्त नया पुल घाट पर दो तथा बाला दास मठ घाट पर एक वाच टावर लगाने का निदेश दिया गया। अभियंताओं ने बताया कि स्नानार्थियों की सुविधा के लिए 25 यंत्र चालित झरना लगाने का कार्य कराया जा रहा है।

बैठक में विद्युत कार्यपालक अभियंता को कार्तिक पूर्णिमा के पूर्व निरीक्षण कर नीचे लटके हुए बिजली के सभी तारों को ठीक करने, पुराना गंडक पुल पर रोशनी की व्यवस्था तथा इस अवधि में 24 घंटे अनवरत एवं निर्वाद्ध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित कराने को कहा गया। अंचलाधिकारी को सभी घाटों पर गोताखोर की प्रतिनियुक्ति, महाजाल की व्यवस्था, नदी में सामान्य गश्ती के लिए नावों की व्यवस्था तथा कोनहारा घाट के पहुंच पथ सहित शहर के सभी मुख्य सड़कों से अतिक्रमण हटाने का निदेश दिया गया। सीओ ने बताया कि घाटों पर लगभग 50 गोताखोरों की प्रतिनियुक्ति की जा रही है। बैठक में जिला भू-अर्जन पदाधिकारी वकील प्रसाद सिंह, जिला परिवहन पदाधिकारी जयप्रकाश नारायण, एसडीओ अरुण कुमार, अपर एसडीओ डा. प्रेरणा सिंह, डीसीएलआर स्वप्निल, एसडीपीओ राघव दयाल सहित अन्य वरीय अधिकारी उपस्थित थे।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.