पोषण माह पर बेटियों के स्वस्थ व तंदुरूस्त होने का लिया गया संकल्प

जागरण संवाददाता हाजीपुर वैशाली महिला महाविद्यालय परिसर में गृह विज्ञान विभाग एवं राष्ट्र

By JagranEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 11:40 PM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 11:40 PM (IST)
पोषण माह पर बेटियों के स्वस्थ व तंदुरूस्त होने का लिया गया संकल्प
पोषण माह पर बेटियों के स्वस्थ व तंदुरूस्त होने का लिया गया संकल्प

जागरण संवाददाता, हाजीपुर :

वैशाली महिला महाविद्यालय परिसर में गृह विज्ञान विभाग एवं राष्ट्रीय सेवा योजना विभाग के सौजन्य से पोषण माह के उपलक्ष्य में मंगलवार को संगोष्ठी का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन कालेज की प्राचार्या प्रो. लक्ष्मी कुमारी ने किया। इस मौके पर डाइटिशियन विभा राय ने लड़कियों को बताया कि स्वस्थ रहने के लिए सही पोषण लेना बहुत आवश्यक है। एक सही सुपोषित किशोरी और युवती ही एक स्वस्थ सुपोषित समाज की स्थापना करती है। यह भी बताया गया कि बच्चियों को अपने भोजन में सही मात्रा में कार्बोहाइड्रेट, वसा, प्रोटीन, विटामिन तथा खनिज लवण शामिल करना चाहिए।

वहीं एनीमिया जो आजकल लड़कियों में काफी सामान्य हो गया है, उस पर खास तौर पर प्रकाश डाला गया। एनीमिया के लक्षण एवं एनीमिया के दौरान सही खानपान के संबंध में भी जानकारी दी गई। साथ ही कालेज के प्राध्यापकों के स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं जो खान-पान से जुड़ी है, उन पर भी चर्चा की गई। संगोष्ठी में डा. शंकर ने भी पोषण पर छात्राओं को बल दिया। साथ ही पोषण माह के उपलक्ष्य में कुछ प्रतियोगिताएं भी कराई गई। जो छात्राएं विजयी हुई उन्हें प्रधानाचार्य से सर्टिफिकेट प्रदान किया।

कार्यक्रम का संचालन डा. लता कादंबिनी एवं डा. सिगला प्रभा ने किया। साथ ही एनएसएस पदाधिकारी डा. रेशमा सुल्ताना ने बताया कि राष्ट्रीय पोषण माह का लक्ष्य एक स्वस्थ राष्ट्र बनाने का है, जिसके लिए दूसरे अभियानों के साथ स्वीकृत प्रशिक्षण, समय से शिक्षा, सेमिनार, विभिन्न प्रतियोगिताएं आदि के माध्यम से समुदाय के लोगों के बीच पोषण संबंधित परंपरा की जागरूकता को फैलाने की जरूरत है। इस कार्यक्रम में धन्यवाद ज्ञापन होम साइंस की विभागाध्यक्ष डा. अलका ने किया। इस मौके पर महाविद्यालय के सभी शिक्षक एवं छात्राएं उपस्थित थे।

पोषण माह के दौरान क्विज प्रतियोगिता, पोस्टर प्रतियोगिता एवं सलाद प्रतियोगिता आयोजित की गई। क्विज में प्रथम स्थान अन्नू कुमारी गृह विज्ञान , द्वितीय स्थान सौम्या इतिहास एवं तृतीय स्थान जेबा प्रवीण इंटर को मिला। पोस्टर प्रतियोगिता में प्रथम स्थान सोनम राय पीजी प्रथम सेमेस्टर गृह विज्ञान एवं साक्षी सुमन तथा सलाद प्रतियोगिता में सोनाली कुमारी इंटर को प्रथम, अंजली कुमारी इंटर को द्वितीय एवं प्रियंका कुमारी मनोविज्ञान को तृतीय स्थान मिला। पोस्टर में प्रथम सोनम राय पीजी प्रथम सेमेस्टर गृह विज्ञान, द्वितीय स्थान जेबा प्रवीण इंटर एवं तृतीय स्थान साक्षी सुमन गृह विज्ञान को मिला।

chat bot
आपका साथी