रेड जोन से आने वाले प्रवासी रहेंगे प्रखंड क्वारंटाइन सेंटर में : डीएम

डीएम उदिता सिंह ने कहा है कि रेड जोन के श्रमिकों को प्रखंड क्वारंटाइन सेंटर में रखा जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 09 May 2020 09:52 PM (IST) Updated:Sun, 10 May 2020 06:13 AM (IST)
रेड जोन से आने वाले प्रवासी रहेंगे प्रखंड क्वारंटाइन सेंटर में : डीएम
रेड जोन से आने वाले प्रवासी रहेंगे प्रखंड क्वारंटाइन सेंटर में : डीएम

- ग्रीन एवं ऑरेंज जोन से आने वाले प्रवासियों को रखा जाएगा पंचायत क्वारंटाइन सेंटर पर

- मुख्य सचिव के निर्देश पर डीएम ने बीडीओ को वीडियो कॉफ्रेंस कर दिए जरूरी दिशा-निर्देश फोटो- 20 जागरण संवाददाता, हाजीपुर :

रेड जोन में आने वाले जिलों से आने वाले प्रवासियों को प्रखंड स्तर पर बनाए गए क्वारंटाइन सह केयर सेंटर पर क्वारंटाइन किया जाएगा। वहीं, ग्रीन एवं ऑरेंज जोन वाले जिलों से आने वाले प्रवासियों को पंचायत स्तर बने क्वारंटाइन कैंप में रखा जाएगा। बिहार के मुख्य सचिव दीपक कुमार के स्तर पर दिए गए निर्देश के बाद डीएम उदिता सिंह ने जिले के सभी बीडीओ को इस संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिया है। डीएम ने इसके लिए सभी बीडीओ एवं सीओ को देश के 130 रेड जोन में आने वाले जिलों की सूची सभी बीडीओ एवं सीओ को उपलब्ध कराते हुए इसके आलोक में कार्रवाई करने को कहा है। साथ ही पंचायत स्तर पर बने क्वारंटाइन सेंटरों पर शिक्षकों की तैनाती का आदेश दिया है।

मुख्य सचिव के वीडियो कॉफेंसिग के बाद डीएम ने जिले के सभी बीडीओ एवं सीओ के साथ वीडियो कॉफेंसिग की। इस मौके प्रखंडों में तैनात किए गए सभी प्रभारी पदाधिकारी मौजूद थे। डीएम ने निर्देशित किया कि रेड जोन वाले जिलों से आने वाले प्रवासियों पर पूरी निगरानी रखी जाए। साथ ही सावधानी एवं सर्तकता बरतें। वहीं रेड जोन से आने वाले प्रवासियों को क्वारंटाइन सेंटर पर एक कमरे में 4-5 से ज्यादा लोगों को नहीं रखा जाए। साथ ही 4 से 5 पांच लोग जो एक कमरे में रखे जाएं उन्हें एक बाथरूम से टैग किया जाए एवं सामाजिक दूरियों का पूरी सख्ती से पालन सुनिश्चित कराया जाए।

डीएम ने सभी बीडीओ, सीओ एवं प्रभारी पदाधिकारियों को निर्देशित किया कि सभी प्रवासियों की स्किल मैपिग कराकर सूची बनवाएं। इसके लिए सभी को एक प्रपत्र दिया गया है। स्किल मैपिग कराकर सभी प्रवासियों को उनकी योग्यता एवं हुनर के अनुसार रोजगार प्रदान करने का डीएम ने निर्देश दिया है। डीएम ने सभी बीडीओ एवं सीओ को कहा कि सभी क्वारंटाइन सेंटरों की व्यवस्था को चुस्त-दुरूस्त करें। चेतावनी देते हुए कहा कि किसी भी स्तर पर कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। डीएम ने सभी प्रखंडों में तैनात किए गए प्रभारी पदाधिकारियों को कहा कि एक दिन के अंतराल पर क्वारंटाइन सेंटरों का निरीक्षण करें। इन्सर्ट कोटा से आए 47 छात्रों को किया गया क्वारंटाइन जिला प्रशासन की ओर से स्पष्ट किया गया है कि कोटा से बरौनी ट्रेन से आए छात्रों को वैशाली लाए जाने के दौरान कहीं भी रास्ते में बस से नहीं उतारा गया है। इस संबंध में जिला वाहन कोषांग के नोडल पदाधिकारी सह डीटीओ संजय कुमार निराला ने कहा है कि 6 मई को बरौनी स्टेशन पर ट्रेन से उतरे वैशाली के 47 यात्रियों को हाजीपुर डीआरसीसी बस से लाया गया। उनमें से किसी भी यात्री को रास्ते में बस से नहीं उतारा गया है। सोशल मीडिया पर इस संबंध में गलत अफवाह फैलाया गया कि यात्री को रास्ते में बस से नीचे उतारा गया है। कहा गया है कि कोटा से आए सभी 47 यात्रियों की मेडिकल टीम ने हाजीपुर डीआरसीसी में स्क्रीनिग की। इसके बाद सभी संबंधित प्रखंडों में बनाए गए क्वारंटाइन सह केयर सेंटर पर 21 दिनों के लिए क्वारंटाइन किया गया है।

chat bot
आपका साथी