नारायणी नदी के घाटों पर मां दुर्गा की प्रतिमाओं का हुआ विसर्जन

वैशाली। हाजीपुर शहर में पूरे भक्तिभाव और अपार आस्था के साथ मां दुर्गा की पूजा अर्चना शांतिपूर्ण वातावरण में संपन्न हुआ। इस दौरान कहीं भी किसी तरह की बड़ी वारदात की खबर नहीं है। दशहरा त्योहार को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए जिला प्रशासन ने व्यापक बंदोबस्त किए थे।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Oct 2021 11:44 PM (IST) Updated:Sat, 16 Oct 2021 11:44 PM (IST)
नारायणी नदी के घाटों पर मां दुर्गा की प्रतिमाओं का हुआ विसर्जन
नारायणी नदी के घाटों पर मां दुर्गा की प्रतिमाओं का हुआ विसर्जन

वैशाली। हाजीपुर शहर में पूरे भक्तिभाव और अपार आस्था के साथ मां दुर्गा की पूजा अर्चना शांतिपूर्ण वातावरण में संपन्न हुआ। इस दौरान कहीं भी किसी तरह की बड़ी वारदात की खबर नहीं है। दशहरा त्योहार को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए जिला प्रशासन ने व्यापक बंदोबस्त किए थे। इस दौरान करीब 400 दंडाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों के साथ करीब दो हजार सशस्त्र बलों को प्रतिनियुक्त किया गया था। जिलाधिकारी उदिता सिंह, पुलिस अधीक्षक मनीष, एसडीओ अरुण कुमार, एसडीपीओ राघव दयाल के साथ अन्य वरीय अधिकारी भी विभिन्न जगहों का भ्रमण कर विधि-व्यवस्था का जायजा लेते रहे। इस बीच शुक्रवार से ही शहर के विभिन्न पूजा-पंडालों से मां दुर्गा की प्रतिमाओं का विसर्जन शुरू हो गया है। विसर्जन को लेकर जुलूस निकालने और डीजे बजाने की अनुमति नहीं है। इस बीच एसडीओ सदर ने गंगा और गंडक नदियों में निजी नावों के परिचालन पर रोक लगा दी है। इसके साथ ही प्रतिमा विजर्सन वाले घाटों पर दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी के साथ एसडीआरएफ जवानों और सशस्त्र बलों की तैनाती की गई है।

जिला प्रशासन के निर्णय में सभी पूजा समितियों को वाहनों के माध्यम ही प्रतिमाओं को घाटों पर ले जाकर विसर्जन करने को कहा गया है। विसर्जन में अधिक लोगों के शामिल होने पर भी रोक लगाई गई है। शहर में राजेंद्र चौक स्थित श्रीयंत्र मंदिर में भव्य पूजा-अर्चना में नगर उपसभापति निकेत कुमार सिन्हा डबलू, समाजसेवी राजेश सक्सेना, राजा सिहं, विक्रम चौधरी आदि ने विधि-व्यवस्था बनाए रखने में मुस्तैद रहे। वहीं डाक बंगला रोड में मां तारा पूजा समिति जिला प्रशासन के गाइडलाइन का पालन करते हुए पूजा अर्चना कराया। जिलाधिकारी उदिता सिंह, समस्तीपुर जिलाधिकारी शाशांक शुभंकर, डीएसपी मुख्यालय देवेंदर प्रसाद, नर्कोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो बिहार झारखंड जोनल डायरेक्टर कुमार मनीष, एसडीओ अरुण कुमार, एसडीपीओ राघव दयाल आदि ने भी मां का दर्शन किया। नगर परिषद उपसभापति निकेत डबलू एवं मां तारा पूजा समिति अध्यक्ष कायस्थ महासभा युवा राष्ट्रीय महामंत्री रंजीत श्रीवास्तव ने काजल शर्मा को अंगवस्त्र, माता की चुनरी और नकद राशि से सम्मानित कर हौसला बढाया।

chat bot
आपका साथी