सोनपुर में मध्य रात्रि में सबसे पहले हरि व हर करेंगे शाही स्नान

संवाद सहयोगी सोनपुर कार्तिक पूर्णिमा की मध्य रात्रि बाबा हरिहरनाथ को नारायणी नदी में

By JagranEdited By: Publish:Thu, 18 Nov 2021 11:20 PM (IST) Updated:Thu, 18 Nov 2021 11:20 PM (IST)
सोनपुर में मध्य रात्रि में सबसे पहले हरि व हर करेंगे शाही स्नान
सोनपुर में मध्य रात्रि में सबसे पहले हरि व हर करेंगे शाही स्नान

संवाद सहयोगी, सोनपुर :

कार्तिक पूर्णिमा की मध्य रात्रि बाबा हरिहरनाथ को नारायणी नदी में शाही स्नान कराया जाएगा। परंपरा के अनुरूप इसके बाद यहां सारण जिला प्रशासन के तत्वाधान में डीएम राजेश मीणा सर्वप्रथम हरि और हर का जलाभिषेक करेंगे। जलाभिषेक तथा महा रुद्राभिषेक के उपरांत आम भक्तों के लिए मंदिर का पट खोल दिया जाएगा। कोरोना संक्रमण से बचाव के मद्देनजर इस बार बाबा हरिहरनाथ का जलाभिषेक करने वाले भक्तों के गर्भ गृह में प्रवेश पर रोक रहेगी।

यह जानकारी देते हुए बाबा हरिहरनाथ मंदिर न्यास समिति के कोषाध्यक्ष निर्भय कुमार ने गुरुवार की शाम बताया कि बाबा के जलाभिषेक के लिए जिला प्रशासन के निर्देश पर गर्भ के मुख्य प्रवेश द्वार पर अरघा की व्यवस्था की गई है। इस अरघा पर जो जल चढ़ाया जाएगा वह सीधे बाबा हरिहरनाथ के विग्रह तक पहुंच कर उन्हें अर्पित हो जाएगा। कार्तिक पूर्णिमा के मद्देनजर मंदिर को विशेष रूप से सजाया गया है। जलाभिषेक करने वाले श्रद्धालुओं को पंक्तिबद्ध होकर मंदिर में प्रवेश करने की व्यवस्था की गई है।

बताया गया है कि सुरक्षा के मद्देनजर मंदिर में तथा दंडाधिकारी यों के साथ स्काउट एंड गाइड एवं कम्युनिटी पुलिस के जवान भी तैनात रहेंगे। गुरुवार की मध्य रात्रि को धूमधाम के साथ वैदिक लोगों के बीच बाबा हरिहर नाथ के प्रतिमूर्ति को शाही स्नान के लिए कालीघाट ले जाए जाएगा। यहां धार्मिक विधि विधान के साथ नारायणी नदी में उनके स्नान के पश्चात राम भक्तों के डुबकी लगाई जाने का सिलसिला शुरू हो जाएगा। इस आयोजन में पंडा-पुजारियों के साथ-साथ अनेकों भक्त भी शामिल होंगे। संध्या बेला में बुधवार की शाम बाबा हरिहरनाथ की विशेष आरती होगी।

chat bot
आपका साथी