कोरोना से बचाव को प्रशिक्षण के लिए पूर्व सीएस डा. गिरींद्र शेखर जाएंगे लंदन

संवाद सूत्र बिदुपुर (वैशाली) कोरोना की तीसरी लहर से जूझने के लिए बिहार सरकार और

By JagranEdited By: Publish:Thu, 02 Dec 2021 11:47 PM (IST) Updated:Thu, 02 Dec 2021 11:47 PM (IST)
कोरोना से बचाव को प्रशिक्षण के लिए पूर्व सीएस डा. गिरींद्र शेखर जाएंगे लंदन
कोरोना से बचाव को प्रशिक्षण के लिए पूर्व सीएस डा. गिरींद्र शेखर जाएंगे लंदन

संवाद सूत्र, बिदुपुर (वैशाली) :

कोरोना की तीसरी लहर से जूझने के लिए बिहार सरकार और यूनिसेफ काफी चितित नजर आ रही है। इससे निपटने की तैयारी के लिए कमर कस ली है। बिदुपुर प्रखंड के शीतलपुर चकमैगर निवासी व पटना के पूर्व सिविल सर्जन डा. गिरींद्र शेखर सिंह को इस विषय पर लंदन में होने वाले पांच दिवसीय कांफ्रेंस सह प्रशिक्षण में भाग लेने के लिए चयनित किया गया है। स्वास्थ्य महकमे से मिली जानकारी के अनुसार कोरोना की तीसरी लहर काफी खतरनाक हो सकती है और खासकर बच्चों पर इसका काफी बुरा प्रभाव पड़ सकता है। ऐसी परिस्थिति में प्रभावित बच्चों व लोगो का इलाज कैसे होगा ? किस तरह से होगा ? कौन सी दवा देनी चाहिए ? किस तरह का टीका लगना चाहिए ? इलाज के दौरान किस स्टेज में दवा का कौन सा पैकेज चलेगा ? प्रभावित लोगों पर और दूसरे क्या-क्या साइड इफेक्ट होगा एवं इससे कैसे निपटा जाएगा ? इन सभी संभावित बिदुओं पर खास प्रशिक्षण के लिए उन्हें लंदन भेजा जा रहा है।

बताया गया है कि यूनिसेफ, चाइल्डलाइन और बिहार सरकार के वरीय अधिकारियों के साथ लंदन में होने वाले प्रशिक्षण में भाग लेने के लिए बिहार से डा. गिरींद्र शेखर सिंह को भेजने का निर्णय लिया गया है। इस संबंध में चाइल्डलाइन के डायरेक्टर स्मिथ पीटरसन ने बताया कि पिछले दो कोरोना लहर में डा. सिंह अपना क्लिनिक में लगातार कोरोना मरीजों का साहस पूर्वक इलाज करते रहे और अनगिनत कोरोना मरीजों को रिकवरी भी दी। डा. सिंह अनुभवी चिकित्सक तो हैं ही, साथ ही साथ साहसपूर्वक कोरोना मरीजों के इलाज से जूझने में अव्वल रहे है।

डा. सिंह ने इस संबंध में बताया कि 10 से 15 दिसंबर तक लंदन में होने वाले सेंट जार्ज हास्पिटल पेडियाट्रिक न्यूरोलाजी एंड सर्जरी, एमीलिना लंदन चिल्ड्रेन हास्पिटल, ग्रेट आरमोंन स्ट्रीट हास्पिटल फार चिल्ड्रेन व बर्मिंघम चिल्ड्रेन हास्पिटल में यूनिसेफ एवं विशेषज्ञों द्वारा कोविड-19 कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा। वहां से प्रशिक्षण प्राप्त कर डा. सिंह बिहार के विभिन्न चिकित्सकों को इसके लिए ट्रेंड करेंगे। पूर्व सीएस डा. सिंह ने बताया कि 5 से 27 दिसंबर तक लंदन प्रवास के बाद बिहार में तीसरी लहर से लड़ने की कवायद तेज हो जाएगी। उन्होंने कहा कि लंदन की तैयारी में मैं भी जुट गया हूं और यह डाटा तैयार कर रहा हूं कि पिछले कोरोना लहर में मरीजों का उनके द्वारा कैसे इलाज किया गया। कौन-कौन सी दवा दी गयी एवं किस स्टेज में कौन सा प्रीकोशन लिया गया।

chat bot
आपका साथी