बिहार: ताजिया जुलूस के दौरान फायरिंग व मारपीट में दो की मौत, तनाव

पटना [जागरण टीम]। बिहार के वैशाली व अररिया में ताजिया जुलूस के दौरान अलग-अलग घटनाओं में दो लोगों की मौत हो गई। वैशाली नगर थानाक्षेत्र में ताजिया जुलूस निकालने की तैयारी के दौरान दो अखाड़ों के बीच हुई   गोलीबारी में एक युवक की मौत हो गई, जबकि एक अन्‍य घायल है। उधर, अररिया में मुहर्रम का शोक मनाने के दौरान दो गुटों के बीच मारपीट में एक की मौत हो गई।

वैशाली में मुहर्रम के जुलूस के दौरान दो की हत्या, बवाल
वैशाली के हाजीपुर नगर थाना क्षेत्र के मस्जिद चौके के समीप गुरुवार की देर रात ताजिया जुलूस के दौरान गोली मारकर एक युवक की हत्या कर दी गई। वहीं एक अन्य युवक गंभीर रूप से जख्मी हो गया। घायल को प्राथमिक उपचार के बाद पटना रेफर किया गया, जहां उसकी हालत नाजुक है। उसके पेट में गोली लगी है। घटना के बाद लोग उबल पड़े तथा शुक्रवार सुबह दोनों पक्ष भिड़ गए और जमकर रोड़ेबाजी हुई।
घटना के बाद जब घायल आजाद खान को सदर अस्पताल लाया गया तो साथ में पहुंचे लोगों ने ड्यूटी पर मौजूद डॉक्टर और स्वास्थ्यकर्मियों के साथ हाथापाई की तथा दो एम्बुलेंस और डॉक्टर की गाड़ी में तोड़फोड़ की। आक्रोशित लोगों ने सदर थाने के पानापुर लंगा गांव से एक छात्रा के शव को लेकर आई बोलेरो के शीशे भी तोड़ दिए। डॉक्टर के टेबल पर तलवार गाड़ दिया।
घटना के विरोध में सदर अस्पताल के डॉक्टर और स्वास्थ्यकर्मियों ने काम बंद कर दिया। डॉक्टरों के द्वारा काम बंद कर देने से सिविल सर्जन डॉ. इंद्रदेव रंजन को खुद शाहनवाज के शव का पोस्टमार्टम करना पड़ा।

क्या है मामला
जानकारी के अनुसार नगर थाना क्षेत्र के मस्जिद चौक के निकट ताजिया जुलूस के दौरान गुरुवार की देर रात दो पक्ष उलझ गए। इस दौरान हुई फायरिंग में नगर थाना क्षेत्र के बाउली मोहल्ला निवासी मो. फिरोज कुरैशी के पुत्र मो. शाहनबाज कुरैशी की मौत हो गई, जबकि मो. कैसर खान का पुत्र आजाद खान गोली लगने से जख्मी हो गया।
इसकी जानकारी मिलते ही लोगों ने उपद्रव करना शुरू कर दिया। रात्रि में ही दो पक्षों में जमकर मारपीट तथा पथराव हुआ। कुछ दुकानों को क्षतिग्रस्त कर आग लगाने की कोशिश की गई। मौके पर पहुंची पुलिस को भी फजीहत झेलनी पड़ी। हालात बेकाबू होते देख भारी पुलिस बल को मौके पर बुला लिया गया तथा सभी वरीय पदाधिकारी भी पहुंच गए।
पुलिस को देखते ही स्थानीय लोगों ने घर की छतों से पुलिस पर  पथराव कर दिया। इससे कई दर्जन पुलिसकर्मी जख्मी हो गए। दो महिला पुलिस विभा कुमारी एवं पिंकी कुमारी तथा रैप के जवान रंजीत कुमार गंभीर रूप से जख्मी हो गए। उन्हें सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया। मौके पर डीएम राजीव रौशन, एसपी मानवजीत सिंह ढिल्लो एवं सदर एसडीओ संदीप शेखर प्रियदर्शी अतिरिक्त पुलिस बल के साथ पहुंच गए तथा कई थानों की पुलिस को भी बुला लिया। इसके बाद उपद्रवियों को पुलिस ने दौड़ा-दौड़ा कर पीटा। उपद्रवियों को खदेडऩे के लिए पुलिस ने कई राउंड फायरिंग भी की।
इलाके में अब भी तनाव बरकरार है तथा किसी भी विषम परिस्थिति से निपटने के लिए काफी संख्या में पुलिस बल एवं एसएसबी के जवान कैंप कर रहे हैं। शाम को तिरहुत रेंज के आइजी सुनील कुमार हाजीपुर पहुंचे और हालात की समीक्षा कर पदाधिकारियों को कई निर्देश दिए।
अररिया में मारपीट, एक की मौत
उधर, अररिया के जोकीहाट स्थित महलगांव थाना क्षेत्र के बंगलाकोल गांव के निकट मुहर्रम का शोक मनाने के दौरान दो गुटों के बीच विवाद हो गया। इस दौरान हुई मारपीट में एक जंगी की मौत हो गई।
महलगांव थानाध्यक्ष प्रेम बल्लभ मिश्र ने बताया कि गुरुवार को भूना व मजगामा गांव के जंगी जुलूस में शामिल होकर अपने करतब दिखा रहे थे। इस दौरान मजगामा गांव के कुछ जंगियों का भूना के जंगियों के साथ विवाद हो गया। विवाद के दौरान मजगामा गांव के कुछ शरारती तत्वों ने भूना गांव के मु. सनोवर (22) को लाठी से पीटकर बुरी तरह से जख्मी कर दिया। इलाज के दौरान शुक्रवार को सनोवर की पूर्णिया में मौत हो गई। पुलिस मामले की छानबीन कर रही है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.