पोषण अभियान में अन्य विभागों से समन्वय स्थापित नहीं होने पर जताई नाराजगी

जागरण संवाददाता हाजीपुर राष्ट्रीय पोषण अभियान जिला समन्वय समिति की बैठक समाहरणालय सभाग

By JagranEdited By: Publish:Mon, 13 Sep 2021 11:24 PM (IST) Updated:Mon, 13 Sep 2021 11:24 PM (IST)
पोषण अभियान में अन्य विभागों से समन्वय स्थापित  नहीं होने पर जताई नाराजगी
पोषण अभियान में अन्य विभागों से समन्वय स्थापित नहीं होने पर जताई नाराजगी

जागरण संवाददाता, हाजीपुर :

राष्ट्रीय पोषण अभियान जिला समन्वय समिति की बैठक समाहरणालय सभागार में उप विकास आयुक्त विजय प्रकाश मीणा की अध्यक्षता में हुई। बैठक में उप विकास आयुक्त ने इस बात पर खेद जताया कि राष्ट्रीय पोषण माह के दौरान प्रत्येक जिला, परियोजना, आंगनबाड़ी केंद्र और पंचायत स्तर पर कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं, लेकिन गतिविधियों में स्वास्थ्य, शिक्षा, पंचायती राज, ग्रामीण विकास जीविका, महादलित विकास मिशन, कृषि, आयुष आदि का समन्वय स्थापित नहीं हो रहा है। सहयोग प्राप्त नहीं होने के कारण इसकी सफलता बाधित हो रही है। कहा कि सभी विभाग पोषण माह के तहत विभागीय निर्देशानुसार गतिविधियों में शत-प्रतिशत समन्वय स्थापित करें एवं इसका डैश बोर्ड पर ससमय इंट्री कराना सुनिश्चित कराएं। आयोजन एवं गतिविधियों में आइसीडीएस को पूर्ण सहयोग करें।

बैठक में डीपीओ आइसीडीएस ललिता कुमारी ने पोषण की महत्ता पर विस्तार से चर्चा की और कहा कि प्रत्येक व्यक्ति का पोषण उसका अधिकार है। आइसीडीएस अपने आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से पोषण पर जागरूकता कार्यक्रम करती है। उन्होंने कहा कि विभिन्न विभागों की साझेदारी से पोषण अभियान के लक्ष्य को प्राप्त किया जा सकता है। इसके बाद बिदुपुर प्रखंड समन्वयक विभा राय ने आइसीडीएस में चल रही विभिन्न योजनाओं, बच्चों एवं महिलाओं के पोषण स्तर में सुधार पर विस्तृत रूप से संबंधित विभागों को अवगत कराया।

इस दौरान डीडीसी ने कहा की पोषण से संबंधित सभी जानकारियों से समाज को जागरूक करना एवं आरोग्य सत्र दिवस के दिन सभी विभागों से समन्वय स्थापित कर बच्चे एवं महिलाओं को कुपोषण मुक्त गांव बनाना है। स्वास्थ्य विभाग के डीएसीएम को निदेशित किया गया कि पोषण माह के दौरान एनीमिया कैंप कर बच्चों एवं महिलाओं को आयरन एवं फालिक एसिड की गोली उपलब्ध कराना सुनिश्चित कराएं।

बैठक में शिक्षा विभाग के प्रतिनिधि, स्वास्थ्य विभाग की डीसीएम निभा, कृषि विज्ञान केंद्र हरिहरपुर की प्रतिनिधि वर्षा कुमारी, सभी बाल विकास परियोजना पदाधिकारी, केयर इंडिया के प्रतिनिधि, जिला समन्वयक, जिला परियोजना सहायक, कार्यपालक सहायक आदि उपस्थित थे। अंत में उप विकास आयुक्त ने सभी को पोषण शपथ दिलाते हुए वैशाली जिला को कुपोषण मुक्त बनाने का संकल्प दिलाया।

chat bot
आपका साथी