जिले में स्वच्छ, निष्पक्ष एवं भयमुक्त माहौल में कराए जाएंगे चुनाव : जिलाधिकारी

जागरण संवाददाता हाजीपुर जिले में स्वच्छ निष्पक्ष एवं भयमुक्त माहौल में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव

By JagranEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 11:57 PM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 11:57 PM (IST)
जिले में स्वच्छ, निष्पक्ष एवं भयमुक्त माहौल में कराए जाएंगे चुनाव : जिलाधिकारी
जिले में स्वच्छ, निष्पक्ष एवं भयमुक्त माहौल में कराए जाएंगे चुनाव : जिलाधिकारी

जागरण संवाददाता, हाजीपुर :

जिले में स्वच्छ, निष्पक्ष एवं भयमुक्त माहौल में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव संपन्न कराने को लेकर जिलाधिकारी उदिता सिंह एवं पुलिस अधीक्षक मनीष ने संयुक्त रूप से जिले के सभी अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी एवं थानाध्यक्षों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिग के माध्यम से निर्वाचन संबंधी तैयारियों की समीक्षा बैठक की। इस दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि जिले में पंचायत चुनाव को हर हाल में शांतिपूर्ण तरीके से भयमुक्त माहौल में संपन्न कराना है। ऐसी व्यवस्था करनी है ताकि किसी भी व्यक्ति के मताधिकार का हनन नहीं हो। सभी मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग स्वच्छंदता पूर्वक कर सकें। यह सुनिश्चित कराई जाएगी। उन्होंने कहा कि एसडीओ, एसडीपीओ, बीडीओ, सीओ और थानाध्यक्ष लगातार अपने क्षेत्र में भ्रमण करें। क्षेत्र का भ्रमण कारकेट में करें ताकि एरिया डोमिनेशन का पता चले और लोग निर्भिक होकर मतदान में शरीक हो सकें।

इस दौरान अनुमंडल वार समीक्षा में पाया गया कि जिले में धारा 107 के तहत निषेधात्मक कार्रवाई अपेक्षित रूप से नहीं की गई है। उन्होंने इस पर नाराजगी व्यक्त करते हुए धारा 107 की कार्रवाई के तहत बांड डाउन में तेजी लाने का निर्देश दिया। समीक्षा में पाया गया कि सदर अनुमंडल हाजीपुर में 107 के तहत 9804 लोगों को नोटिस जारी की गई है। मात्र 1600 मामलों में ही बांड डाउन कराया गया है।

हाजीपुर सदर प्रखंड में द्वितीय चरण के चुनाव को देखते हुए जिलाधिकारी ने सदर एसडीओ को अगले दो दिनों के अंदर विशेष कैंप लगाकर शत-प्रतिशत बांड डाउन कराने का निर्देश दिया।

समीक्षा में पाया गया कि महुआ अनुमंडल में 7809 लोगों पर 107 की नोटिस जारी की गई है। इसमें 2648 में ही बांड डाउन कराया गया है। इसी प्रकार महनार अनुमंडल में 2024 लोगों के विरुद्ध 107 की जारी नोटिस में 900 लोगों का बांड डाउन कराया गया है। बांड डाउन के मामले में डीएम ने अप्रसन्नता व्यक्त करते हुए अभियान चला कर इसे शत-प्रतिशत पूरा करने का निदेश दिया। सभी थानाध्यक्षों को इस कार्य में सहयोग करने का निर्देश देते हुए कहा कि उनका यह दायित्व है कि चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न हो।

बैठक में उप विकास आयुक्त विजय प्रकाश मीणा, जिला भू-अर्जन पदाधिकारी वकील प्रसाद सिंह, एसडीओ अरुण कुमार, एसडीपीओ राघव दयाल, जिला पंचायत राज पदाधिकारी एवं अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

शांतिपूर्ण चुनाव को बाहर से आएगा अतिरिक्त पुलिस बल : एसपी

समीक्षा बैठक में पुलिस अधीक्षक ने भी निषेधात्मक कार्रवाई में शिथिलता पर नाराजगी व्यक्त करते हुए हर हाल में इस कार्य को पूर्ण करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि निर्वाचन के लिए अतिरिक्त पुलिस बल को बाहर से बुलाया जा रहा है। उनके ठहराव की उचित व्यवस्था कराना सुनिश्चित करें। सभी प्रखंडों में तीन से चार स्थलों को चिह्नित कर पुलिस बल के ठहराव की व्यवस्था कराएं, जहां बिजली, पेयजल, शौचालय आदि की समुचित व्यवस्था हो। उन्होंने कहा कि अतिरिक्त पुलिस बल चुनाव के दिन क्विक रेस्पांस टीम की तरह कार्य करेगें। इनके लिए वाहन की अतिरिक्त व्यवस्था रखने का निर्देश दिया गया। उन्होंने बूथ वार कम्यूनिकेशन प्लान बना लेने को कहा ताकि कोई मतदान प्रभावित करने का प्रयास करे तो उसे विफल करते हुए शीघ्र कार्रवाई की जा सके।

शांतिपूर्ण चुनाव के मद्देनजर चलेगा विशेष वाहन चेकिग अभियान

पुलिस अधीक्षक ने पंचायत चुनाव के मद्देनजर जिले के सभी थाना क्षेत्रों में बाइक पर ट्रिपल लोडिग को चेक करने का निर्देश दिया है। परंतु चालकों से अभद्र व्यवहार नहीं हो, इसका ध्यान रखते हुए उनका चालान काटने को कहा गया है। उन्होंने कहा कि सभी क्षेत्रों में चौकसी बढ़ाने के साथ ही सीमावर्ती क्षेत्रों में चेक प्वाइंट बनाकर चेकिग अभियान तेज करें। नदी के रास्ते होने वाले आवाजाही पर भी कड़ी नजर रखने के साथ ही शराब धंधेबाजों के खिलाफ कार्रवाई करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि पंचायत चुनाव के दौरान ही कई महत्वपूर्ण पर्व-त्योहार भी है, इसके लिए सूचना तंत्र को मजबूत बनाएं रखें। इस दौरान जिलाधिकारी ने संवेदनशील बूथों के साथ ही संवेदनशील पंचायतों की भी सूची मांगी है। बीडीओ हाजीपुर ने अपने प्रखंड में पांच पंचायतों को संवेदनशील बताया है।

chat bot
आपका साथी