पूर्व मध्य रेल महाप्रबंधक ने हिदी में उत्कृष्ट कार्य के लिए रेलकर्मियों को किया पुरस्कृत

जागरण संवाददाता हाजीपुर पूर्व मध्य रेल मुख्यालय में राजभाषा पखवाड़ा के अंतिम दिन स्थानीय

By JagranEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 11:55 PM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 11:55 PM (IST)
पूर्व मध्य रेल महाप्रबंधक ने हिदी में उत्कृष्ट कार्य के लिए रेलकर्मियों को किया पुरस्कृत
पूर्व मध्य रेल महाप्रबंधक ने हिदी में उत्कृष्ट कार्य के लिए रेलकर्मियों को किया पुरस्कृत

जागरण संवाददाता, हाजीपुर :

पूर्व मध्य रेल मुख्यालय में राजभाषा पखवाड़ा के अंतिम दिन स्थानीय वैशाली रेल प्रेक्षागृह में महाप्रबंधक अनुपम शर्मा की अध्यक्षता में पुरस्कार वितरण एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन हुआ। महाप्रबंधक ने दीप प्रज्ज्वलित कर समारोह का शुभारंभ किया। इस मौके पर महाप्रबंधक ने राजभाषा पखवाड़ा के दौरान विभिन्न प्रतियोगिताओं एवं कार्यशाला के विजयी प्रतिभागियों और हिदी के प्रयोग-प्रसार में उत्कृष्ट योगदान के लिए अधिकारियों एवं कर्मचारियों को पुरस्कार स्वरूप प्रमाण-पत्र एवं नकद राशि प्रदान कर पुरस्कृत किया।

महाप्रबंधक ने राजभाषा विभाग को कार्यक्रम की बधाई देते हुए सभी पुरस्कार विजेताओं को भी हिदी में प्रशंसनीय कार्य करने के लिए शुभकामनाएं दी। उन्होंने राजभाषा हिदी के प्रयोग-प्रसार को और गति प्रदान करने के लिए हमेशा सचेष्ट रहने को कहा। उन्होंने कहा कि अपनी भाषा से ही किसी देश, समाज या व्यक्ति का समग्र विकास संभव है। ''''क'''' क्षेत्र में स्थित होने के कारण हमारा दायित्व है कि हम अपना अधिकांश काम हिदी में करें। हिदी के विकास में रेलवे का भी बड़ा योगदान है। क्योंकि यह पूरे देश को एक सूत्र में बांधती है। सभी अधिकारी और कर्मचारी अपने दायित्व का निर्वहन करते हुए अधिक से अधिक काम राजभाषा में करें। निरीक्षण के समय राजभाषा संबंधी एक पैरा अवश्य निरीक्षण करें। राजभाषा के प्रयोग-प्रसार के लिए अन्य रेलों में जाकर इसकी समीक्षा करें ताकि एक दिन पूर्व मध्य रेल को राजभाषा के क्षेत्र में मानक समझा जाए।

अपर महाप्रबंधक अशोक कुमार ने कहा कि ''''क'''' क्षेत्र में स्थित होने के कारण यह जरूरी है कि हम अपना अधिकांश काम हिदी में करें। हम सब हिदी भाषी है इसलिए हिदी में काम करने में कोई परेशानी नहीं है। आज कंप्यूटर में हिदी में काम करना बहुत आसान हो गया है। उन्होंने राजभाषा के प्रयोग-प्रसार को बढ़ावा देने के लिए हिदी पखवाड़ा मनाये जाने पर बल दिया। मुख्य राजभाषा अधिकारी सह प्रमुख मुख्य सिगनल एवं दूरसंचार इंजीनियर राजेश कुमार ने भी कार्यक्रम की सफलता पर बधाई देते हुए कहा कि राजभाषा विभाग पूर्व मध्य रेल हाजीपुर की ओर से राजभाषा हिदी के प्रयोग-प्रसार के लिए विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन समय-समय पर किया जाता है। इससे रेल कर्मियों के बीच हिदी में कार्य करने की प्रवृत्ति बढ़ती है। कार्यक्रम का संचालन एवं धन्यवाद ज्ञापन उप मुख्य राजभाषा अधिकारी सह उप मुख्य सिगनल एवं दूरसंचार इंजीनियर अजीत प्रताप वर्मा ने किया।

chat bot
आपका साथी