हाजीपुर सदर अस्पताल में ड्राई रन, कोरोना टीकाकरण का हुआ मॉकड्रिल

वैशाली। इंतजार की घड़ी जल्द खत्म होने वाली है। वैशाली जिले में कोरोना का टीका एक सप्ताह में आ जाने की उम्मीद है। कोरोना वैक्सीन के जल्द आने की संभावना को देखते हुए सरकार के निर्देश के आलोक में वैशाली जिले में व्यापक तैयारियों के बीच गुरुवार को हाजीपुर सदर अस्पताल में ड्राई रन के तहत टीकाकरण को लेकर मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया। इस मौके पर खुद वैशाली की डीएम उदिता सिंह मौजूद थीं। इस मौके पर डीएम ने सिविल सर्जन डॉ. इंद्रदेव रंजन से टीकाकरण की तैयारी की पूरी जानकारी ली एवं साथ ही मॉक ड्रिल को देखा।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 08 Jan 2021 11:51 PM (IST) Updated:Fri, 08 Jan 2021 11:51 PM (IST)
हाजीपुर सदर अस्पताल में ड्राई रन, कोरोना टीकाकरण का हुआ मॉकड्रिल
हाजीपुर सदर अस्पताल में ड्राई रन, कोरोना टीकाकरण का हुआ मॉकड्रिल

वैशाली। इंतजार की घड़ी जल्द खत्म होने वाली है। वैशाली जिले में कोरोना का टीका एक सप्ताह में आ जाने की उम्मीद है। कोरोना वैक्सीन के जल्द आने की संभावना को देखते हुए सरकार के निर्देश के आलोक में वैशाली जिले में व्यापक तैयारियों के बीच गुरुवार को हाजीपुर सदर अस्पताल में ड्राई रन के तहत टीकाकरण को लेकर मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया। इस मौके पर खुद वैशाली की डीएम उदिता सिंह मौजूद थीं। इस मौके पर डीएम ने सिविल सर्जन डॉ. इंद्रदेव रंजन से टीकाकरण की तैयारी की पूरी जानकारी ली एवं साथ ही मॉक ड्रिल को देखा। डीएम ने सदर अस्पताल में टीकाकरण केंद्र का भी उद्घाटन किया। सरकार के स्तर पर मिले दिशा-निर्देश के आलोक में सबसे पहले फ्रंटलाइन वर्कर को कोरोना वैक्सीन का टीका दिया जाएगा। इसके लिए करीब 15 हजार फ्रंटलाइन वर्कर का रजिस्ट्रेशन किया जा चुका है। दूसरे चरण में टीकाकरण की प्राथमिकता सूची में पुलिसकर्मी, बुजुर्ग एवं बीमार व्यक्तियों को रखा गया है। अंतिम चरण में आमजन का टीकाकरण होगा। वैशाली के सिविल सर्जन ने बताया कि निर्देश के आलोक में सभी आवश्यक तैयारी पूरी कर ली गई है, बस अब कोरोना वैक्सीन के आने का इंतजार है। उम्मीद है कि एक सप्ताह के अंदर जिले को कोरोना का टीका उपलब्ध हो जाएगा। मॉक ड्रिल कर सफलतापूर्वक पूरी की गई टीकाकरण की प्रक्रिया

हाजीपुर सदर अस्पताल में इमरजेंसी वार्ड के ठीक बगल में कोरोनो के टीकाकरण को लेकर केंद्र की स्थापना की गई है। सरकार एवं स्वास्थ्य विभाग के दिशा-निर्देश के आलोक में गुरुवार को निर्धारित समय पर डीएम की मौजूदगी में मॉक ड्रिल कराया गया। टीकाकरण केंद्र के वेटिग रूम में इंतजार कर रहे फ्रंटलाइन वर्कर को वैक्सीनेशन चेंबर में ले जाया गया। यहां कोरोना के वैक्सीनेशन की प्रक्रिया पूरी कर तीसरे कक्ष ऑब्जर्वेशन चेंबर में ले जाया गया। यहां तीन मिनट तक ऑब्जर्वेशन के बाद छोड़ दिया गया। इस मौके पर डीएम उदिता सिंह एवं सिविल सर्जन डॉ. इंद्रदेव रंजन समेत कई प्रशासनिक एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी मौजूद थे। इस मौके पर डीएम ने सिविल सर्जन से तैयारियों की पूरी जानकारी लेने के बाद आवश्यक दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि तैयारी मुकम्मल होनी चाहिए। किसी भी स्तर पर चूक नहीं रहनी चाहिए।

गहन मॉनीटरिग को जिला एवं प्रखंड स्तर पर टास्क फोर्स का गठन

कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण के लिए जिला एवं प्रखंड स्तर पर टास्क फोर्स का गठन किया गया है। सिविल सर्जन ने बताया कि टीकाकरण को लेकर जारी गाइडलाइन के आलोक में जिला स्तर पर टास्क फोर्स में डीएम को अध्यक्ष एवं जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी को सदस्य सचिव बनाया गया है। वहीं सभी विभागों के नोडल पदाधिकारी टास्क फोर्स के सदस्य बनाए गए हैं। इसी तरह प्रखंड स्तर पर बीडीओ को अध्यक्ष एवं प्रतिरक्षण पदाधिकारी को सदस्य सचिव बनाया गया है। जिला की ही तरह प्रखंड स्तरीय टास्क फोर्स में प्रखंड के सभी विभागों के नोडल पदाधिकारी को मेंबर बनाया गया है। टास्क फोर्स की बैठक सभी प्रखंडों में हो चुकी है। जिला स्तर पर भी तैयारी की समीक्षा की बैठक कर डीएम ने सभी संबंधितों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया है।

15 हजार फ्रंटलाइन वर्कर का सबसे पहले होगा टीकाकरण

कोरोना वैक्सीन का टीका सबसे पहले फ्रंटलाइन वर्कर को दिया जाएगा। सिविल सर्जन ने बताया कि इसमें जिले में तैनात सभी डॉक्टर एवं स्वास्थ्यकर्मी शामिल हैं। बताया कि फ्रंटलाइन वर्कर में सरकारी एवं निजी स्तर पर काम रहे स्वास्थ्यकर्मियों को भी शामिल किया गया है। वहीं आंगनबाड़ी की सेविका एवं सहायिका की सूची संबंधित विभाग के स्तर पर तैयार की गई है। इसके बाद पुलिसकर्मियों, बुजुर्ग एवं बीमार व्यक्तियों का टीकाकरण किया जाएगा। अंत में जिले के सभी आम लोगों का टीकाकरण होगा।

टीकाकरण को रजिस्ट्रेशन का पूरा हो चुका है काम

कोरोना के खिलाफ जंग में शामिल जिले के अन्य सभी फ्रंटलाइन वर्कर की सूची को अंतिम रूप दिया जा चुका है। टीकाकरण के लिए स्वास्थ्य विभाग में तैनात करीब 5300 फ्रंटलाइन वर्कर का रजिस्ट्रेशन किया जा चुका है। वहीं फ्रंटलाइन वर्कर में शामिल करीब 10 हजार आंगनबाड़ी सेविका एवं सहायिका का रजिस्ट्रेशन संबंधित विभाग के स्तर पर किया गया है।

कोल्ड चेन के लिए जिला एवं प्रखंड स्तर पर डीप फ्रीजर

सिविल सर्जन ने बताया कि कोरोना वैक्सीन को सुरक्षित रखने एवं प्रखंडों ले जाने के लिए कोल्ड चेन के लिए कोल्ड चेन की व्यवस्था की गई है। हाजीपुर सदर अस्पताल परिसर में कोरोना के वैक्सीन को रखने के लिए तीन बड़े हाल की व्यवस्था की गई है। यहां डीप फ्रीजर लगाए जा रहे हैं। इसी तरह प्रखंड स्तर पर भी इसी तरह के आवश्यक इंतजाम किए गए हैं। बताया कि हाजीपुर सदर अस्पताल के अलावा जिले के अनुमंडल, रेफरल, सीएचसी एवं पीएचसी समेत कुल 18 टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं।

आवश्यकता के अनुरूप की जा रही है कर्मियों की तैनाती

वैशाली जिले में टीकाकरण के अभियान को पूर्ण सफल बनाने के लिए सरकार के गाइडलाइन के आलोक में सभी विभागों का सहयोग लिया जा रहा है। इसके लिए फुलप्रूफ योजना तैयार की गई है। माइक्रोप्लान तैयार कर लिया गया है। इसके लिए बड़े पैमाने पर चिकित्सक एवं कर्मचारियों की आवश्यकता होगी। आवश्यकता पड़ने पर ग्रामीण चिकित्सक जिन्होंने प्रशिक्षण प्राप्त किया है, उनकी सेवा ली जाएगी। आशा एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता भी इस कार्यक्रम का अहम हिस्सा हैं। एक सौ व्यक्ति के टीकाकरण के लिए पांच कर्मियों की आवश्यकता है।

रजिस्ट्रेशन नंबर एवं पहचान पत्र की जांच के बाद ही टीकाकरण

सिविल सर्जन ने बताया कि टीकाकरण स्थल पर तीन कमरा अनिवार्य है। पहले कमरे में लाभार्थी के रजिस्ट्रेशन नंबर एवं उनके पहचान पत्र की जांच होगी। उसके बाद दूसरे कमरे में उन्हें टीका लगाया जाएगा। उस कमरे में एक समय एक आदमी ही जा पाएगा। वहां से वे तीसरे कमरे में जाएंगे, जहां उन्हें आधा घंटा रहना होगा। उस कमरे में सभी आपातकालीन दवाइयां रहेंगी। अगर कोई परेशानी हो तो तुरंत इलाज किया जाएगा। उन्होंने स्पष्ट किया कि किसी भी हालात में गैर निबंधित व्यक्ति का टीकाकरण नहीं किया जाएगा।

क्या कहते हैं डीएम

कोरोना वैक्सीन के जल्द आने की संभावना को देखते हुए सरकार एवं स्वास्थ्य विभाग के निर्देश के आलोक में जिले में आवश्यक तैयारी पूरी कर ली गई है। टीकाकरण को लेकर माइक्रोप्लान तैयार कर लिया गया है। पूरी तरह प्रशासनिक अधिकारी एवं स्वास्थ्य महकमा मुस्तैद है। इस बड़े मिशन की कामयाबी को लेकर सिस्टम को और चुस्त-दुरुस्त करते हुए सभी संबंधितों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया गया है।

उदिता सिंह

डीएम, वैशाली

क्या कहते हैं सिविल सर्जन

एक सप्ताह के अंदर जिले में वैक्सीन आने की उम्मीद है। कोरोना के टीकाकरण को लेकर सरकार एवं स्वास्थ्य विभाग के स्तर पर जारी गाइडलाइन के अनुरूप तैयारी पूरी कर ली गई है। गाइडलाइन के अनुसार सबसे पहले फ्रंटलाइन वर्कर को कोरोना वैक्सीन का टीका दिया जाएगा। इसके बाद टीकाकरण के प्राथमिकता सूची में बुजुर्ग एवं बीमार व्यक्तियों को रखा गया है। अंत में आमजन का टीकाकरण होगा। टीकाकरण के लिए फ्रंटलाइन वर्कर के रजिस्ट्रेशन का काम पूरा हो चुका है।

डॉ. इंद्रदेव रंजन

सिविल सर्जन, वैशाली

chat bot
आपका साथी