सभी मिलकर वैशाली के मदरना को बनाएंगे आदर्श पंचायत : डीएम

ुुुसरकार द्वारा चलाई जाने बाली सभी योजनाओं का लाभ उठाएं एबम उन योजनाओं का चयन करें जिससे स्थाई

By JagranEdited By: Publish:Mon, 14 Oct 2019 11:25 PM (IST) Updated:Tue, 15 Oct 2019 06:11 AM (IST)
सभी मिलकर वैशाली के मदरना को बनाएंगे आदर्श पंचायत : डीएम
सभी मिलकर वैशाली के मदरना को बनाएंगे आदर्श पंचायत : डीएम

संवाद सूत्र, वैशाली :

सभी मिलकर वैशाली के मदरना पंचायत को आदर्श पंचायत बनाएंगे। पंचायत का सर्वांगीण विकास होगा एवं प्रत्येक व्यक्ति को विकास योजनाओं से जोड़ा जाएगा। वैशाली के मदरना में मुख्यमंत्री के संभावित कार्यक्रम को लेकर स्थल निरीक्षण करने मदरना पहुंची डीएम उदिता सिंह ने यहां पंचायत के जनप्रतिनिधियों एवं प्रबुद्ध लोगों के साथ बैठक की। इस दौरान जिला के वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों एवं स्थानीय अफसरों की मौजूदगी में लोगों की समस्याओं को जाना और अफसरों को निर्देशित किया कि सर्वोच्च प्राथमिकता के आधार पर पंचायत के लोगों के साथ मिल-बैठकर समस्याओं का जल्द से जल्द निराकरण कराएं। पंचायत के सर्वांगीण विकास की दिशा में पहल करें। यह सुनिश्चित करें कि पंचायत के लोगों को सरकार की विकास योजनाओं का ससमय लाभ मिले।

वैशाली प्रखंड के मदरना स्थित अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के वेलनेस सेंटर में सोमवार को डीएम ने जनप्रतिनिधियों एवं सरकारी पदाधिकारियों के साथ पंचायत के सर्वांगीण विकास एवं समस्याओं के त्वरित निराकरण को लेकर बैठक की। इस दौरान डीएम ने सरकार के स्तर पर चलाई जा रही सभी योजनाओं का लाभ आमजन को दिलाने की दिशा में गंभीर पहल करते कहा कि पंचायत के लिए उन योजनाओं का चयन करें जिससे विकास के साथ ही स्थानीय लोगों को स्थाई रोजगार भी मिले। डीएम ने कहा कि सरकारी योजना किसी एक व्यक्ति के लिए नहीं, बल्कि सभी के लिए है्। कोई भी व्यक्ति इसका लाभ ले सकता है। हर योजना के लिए सरकारी स्तर पर प्रशिक्षण की व्यवस्था भी की गई है। वहीं आर्थिक मदद के साथ ही तकनीकी मदद की भी व्यवस्था की गई है।

डीएम ने कहा कि हाजीपुर केला के लिए देश-दुनिया में प्रसिद्ध है। केला की खेती करें। ड्रिप एरिगेशन, ब्रोकली एवं मशरूम के साथ ही गाय पालन, मुर्गी पालन, बकरी पालन पर सरकार अनुदान दे रही है। कोई भी व्यक्ति इसका लाभ ले सकता है। पंचायत के मुखिया को निर्देश दिया कि जो लोग इन कार्यों मे रुचि रखते हैं, उनकी एक सूची बनाकर दें ताकि उनके यहां कार्य प्रारंभ कराया जा सके। उन्होंने कहा कि हम सभी मिलकर प्रयास करेंगे तो निश्चित रूप से मदरना पंचायत वैशाली का आदर्श पंचायत होगा। वहीं डीएम ने नीलगाय से फसल को बचाने के लिए खेतों के मेड़ पर नींबू का पेड़ लगाने की सलाह किसानों को दी ताकि फसल का नुकसान नही हो।

डीएम ने मुख्यमंत्री की संभावित यात्रा के दौरान कार्यस्थल, पोखर, आंगनबाड़ी केंद्र एवं विद्यालय को देखा। अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया। इस मौके पर वैशाली के उप विकास आयुक्त विजय प्रकाश मीणा, हाजीपुर सदर के एसडीएम संदीप शेखर प्रियदर्शी, सिविल सर्जन डॉ. इन्द्रदेव रंजन, वैशाली के प्रखंड विकास पदाधिकारी कुमार मनीष भारद्वाज, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. ललन कुमार राय, थानाध्यक्ष मंजर आलम, जदयू के जिला महासचिव अशोक सिंह सहित पंचायत के मुखिया समेत सभी जनप्रतिनिधि एवं काफी संख्या में स्थानीय लोग उपस्थित थे। सभी ने डीएम को आश्वासन दिया कि पंचायत के विकास एवं सरकार की विकास योजनाओं के सफल क्रियान्वयन में मिलकर सहयोग करेंगे एवं मदरना को आदर्श पंचायत बनाएंगे।

chat bot
आपका साथी