नल जल योजना की धीमी प्रगति पर डीएम ने लगाई विभाग को फटकार

वैशाली। जिलाधिकारी उदिता सिंह ने स्थानीय समाहरणालय सभागार में शुक्रवार को जिले में संचालित

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Jul 2021 09:38 PM (IST) Updated:Fri, 23 Jul 2021 09:38 PM (IST)
नल जल योजना की धीमी प्रगति पर डीएम ने लगाई विभाग को फटकार
नल जल योजना की धीमी प्रगति पर डीएम ने लगाई विभाग को फटकार

वैशाली। जिलाधिकारी उदिता सिंह ने स्थानीय समाहरणालय सभागार में शुक्रवार को जिले में संचालित नल जल, गली-नाली, लोहिया स्वच्छ भारत अभियान, पीएम आवास, मनरेगा, जल जीवन हरियाली अभियान की जिला स्तरीय मासिक समीक्षा बैठक की। इस दौरान नल जल योजना की धीमी रफ्तार पर उन्होंने अधिकारियों को फटकार लगाई। उन्होंने बचे हुए हाउस कनेक्शन को शीघ्र पूरा कराने के लिए पीएचइडी कार्यपालक अभियंता को सख्त चेतावनी दी। उन्होंने पीएचइडी अभियंताओं को बीडीओ के साथ समन्वय बनाकर कार्य पूरा कराने का निदेश दिया। इसके साथ ही जिला पंचायती राज पदाधिकारी को इस कार्य की मानिटरिग करने को कहा।

समीक्षा बैठक में डीएम ने कहा कि सभी पंचायतों के मेन रोड में दोनों तरफ मनरेगा योजना से पौधारोपण किया जाना है। इसके लिए त्वरित रूप से कार्रवाई की जानी है। योजना पर सभी स्तरो से तेजी के साथ कार्य प्रारंभ करने का निर्देश दिया गया। इसके साथ ही मुआवजे के मामले में सीओ स्तर पर कुल प्राप्त आवेदनों में कितने एसडीओ एवं डीएम कार्यालय तक अग्रसारित किये गए और कितने लंबित हैं इसकी जानकारी ली गई। उन्होंने इसकी समीक्षा करने के लिए एसडीओ को निदेशित किया। वहीं लोक शिकायत निवारण के आवेदन एवं आरटीपीएस की समीक्षा के दौरान लंबित आवेदनों के अनुरूप संबंधित पदाधिकारियों को फाइन करने का निर्देश दिया गया।

बैठक में बाल विकास परियोजना के तहत कन्या उत्थान योजना, मातृत्व वंदना योजना, आंगनबाड़ी केंद्र के लिए भूमि की उपलब्धता आदि की भी समीक्षा की गई। जिलाधिकारी ने सभी सीओ को सरकारी भूमि वाले प्रस्ताव का शीघ्र अनापत्ति प्रमाण पत्र उपलब्ध कराने का निदेश दिया गया। मुख्यमंत्री ग्रामीण परिवहन योजना के तहत एंबुलेंस की उपलब्धता के लिए जिन प्रखंडों में एंबुलेंस नही लिया गया है, वहां एसडीओ एवं बीडीओ को शीघ्र कार्य पूरे कराने को कहा गया। वहीं सामाजिक सुरक्षा के तहत सभी बीडीओ को कबीर अंत्येष्ठि योजना के लिए कैंप लगाकर अभिलेख प्राप्त करने का निदेश दिया गया।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में सभी सीओ को अविलंब डाटा अपलोड करने के निदेश के साथ ही बीडीओ-सीओ को अपने क्षेत्र में फसल क्षति के आकलन कर प्रतिवेदन शीघ्र उपलब्ध कराने का निदेश दिया गया। जिलास्तरीय समीक्षा बैठक में उप विकास आयुक्त विजय प्रकाश मीणा, सभी जिलास्तरीय पदाधिकारी, सभी अनुमंडल पदाधिकारी, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, सभी अंचलाधिकारी, सभी सीडीपीओ एवं अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी