संबंद्ध डिग्री कॉलेजों की अनुदान आपत्तियों का 29 सितंबर को होगा निबटारा

राज्य सरकार की ओर से संबद्ध डिग्री कॉलेजों को सत्र 2009-12 एवं 2010-13 के अनुदान से वंचित जिले के तीन संबद्ध डिग्री कॉलेजों को अब यह राशि मिलने की संभावना बढ़ गई है। इन कॉलेजों के अनुदान मामले में आपत्तियों के निबटारे का रास्ता साफ हो गया है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 27 Sep 2020 10:45 PM (IST) Updated:Mon, 28 Sep 2020 05:14 AM (IST)
संबंद्ध डिग्री कॉलेजों की अनुदान आपत्तियों का 29 सितंबर को होगा निबटारा
संबंद्ध डिग्री कॉलेजों की अनुदान आपत्तियों का 29 सितंबर को होगा निबटारा

जागरण संवाददाता, हाजीपुर :

राज्य सरकार की ओर से संबद्ध डिग्री कॉलेजों को सत्र 2009-12 एवं 2010-13 के अनुदान से वंचित जिले के तीन संबद्ध डिग्री कॉलेजों को अब यह राशि मिलने की संभावना बढ़ गई है। इन कॉलेजों के अनुदान मामले में आपत्तियों के निबटारे का रास्ता साफ हो गया है। उच्च शिक्षा निदेशक ने आपत्तियों के निराकरण संबंधित अभिलेखों के साथ 29 सितंबर को तीनों कॉलेज प्रबंधन प्रतिनिधियों को पटना बुलाया है। उन्हें विभागीय सभागार अथवा सचिव कार्यालय में ससमय उपस्थित होने को कहा गया है।

मालूम हो कि अनुदान से वंचित होने वाले जिले के संबंद्ध डिग्री कॉलेजों में वीपीएस कॉलेज देसरी, एसएनएस कॉलेज हाजीपुर एवं अक्षयवट राय कॉलेज महुआ शामिल हैं। इन कॉलेजों को कुछ आपत्तियों के कारण अनुदान से वंचित होना पड़ा है। बीआरए बिहार विश्वविद्यालय की संबद्ध इकाइयों में 10 ऐसे डिग्री कॉलेज हैं जिन्हें विभागीय स्तर पर समीक्षा के दौरान रिपोर्ट आपत्ति अंकित की गई थी। इसके कारण शैक्षणिक सत्र 2009-12 एवं 2010-13 का इनके अनुदान विमुक्त नहीं किए गए थे। विश्वविद्यालयों के अनुदान से वंचित कॉलेजों के आपत्तियों के निराकरण के लिए उच्च शिक्षा विभाग ने अलग-अलग तिथि तय की है। उच्च शिक्षा निदेशक ने विश्वविद्यालय को आपत्तियों के निराकरण के लिए संबंधित कॉलेजों से अभिलेख प्राप्त कर 29 सितंबर को उपस्थित रहने का निर्देश दिया है। इसको लेकर विश्वविद्यालय ने भी संबंधित कॉलेजों को आपत्ति से संबंधित अभिलेख एवं कागजातों को विश्वविद्यालय में जमा कराने और उच्च शिक्षा निदेशक के निर्धारित समय पर उपस्थित रहने का निर्देश दिया है। जिले के तीन कॉलेजों के अनुदान दावे पर जताई आपत्ति :

अनुदान से वंचित वैशाली जिले के तीन कॉलेजों में विभागीय समीक्षा के दौरान अक्षयवट राय कॉलेज महुआ के प्रथम प्रपत्र पर कुलसचिव की अनुशंसा तथा संबंधन पत्र अप्राप्त बताया गया है। वहीं वीपीएस कॉलेज देसरी के संबंद्धन की समीक्षा आवश्यक बताते हुए कॉलेज के अनुदान प्रस्ताव पर सचिव और अध्यक्ष का हस्ताक्षर नहीं होने की जानकारी दी गई है। एसएनएस कॉलेज हाजीपुर के समीक्षा में संबंधन से संबंधित पत्र में शैक्षणिक सत्र स्पष्ट नहीं होने तथा निर्धारित सीट से अधिक विद्यार्थियों का निबंधन कराने पर आपत्ति की गई है।

chat bot
आपका साथी