शिक्षक नियोजन प्रक्रिया में 118 पंचायतों की काउंसिलिग में चयनित हुए अभ्यर्थी

जिले में प्रारंभिक शिक्षक नियोजन को ले काउंसिलिग के दौरान सोमवार को कुल 118 पंचायतों के लिए अभ्यर्थियों के प्रमाण पत्रों एवं दावे की गहन जांच के बाद उन्हें चयनित किया गया। जिला शिक्षा पदाधिकारी समर बहादुर सिंह ने बताया कि पंचायत नियोजन इकाई में नियोजन के लिए प्रखंड स्तर पर काउंसिलिग केंद्र निर्धारित किया गया था।

JagranMon, 12 Jul 2021 10:51 PM (IST)
शिक्षक नियोजन प्रक्रिया में 118 पंचायतों की काउंसिलिग में चयनित हुए अभ्यर्थी

जागरण टीम, हाजीपुर :

जिले में प्रारंभिक शिक्षक नियोजन को ले काउंसिलिग के दौरान सोमवार को कुल 118 पंचायतों के लिए अभ्यर्थियों के प्रमाण पत्रों एवं दावे की गहन जांच के बाद उन्हें चयनित किया गया। जिला शिक्षा पदाधिकारी समर बहादुर सिंह ने बताया कि पंचायत नियोजन इकाई में नियोजन के लिए प्रखंड स्तर पर काउंसिलिग केंद्र निर्धारित किया गया था। बीडीओ, बीइओ, पंचायत सचिव के साथ केंद्र पर प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी और पुलिस बलों के मौजूदगी में पूरी पारदर्शिता के साथ काउंसिलिग प्रक्रिया पूरी कराई गई है। इस दौरान लाउडस्पीकर से अभ्यर्थियों के तीन-तीन बार नाम पुकारे जाने और संपूर्ण प्रक्रिया की वीडियोग्राफी व्यवस्था की गई थी।

डीइओ ने बताया कि जिले में करीब डेढ़ सौ पंचायतों में मेधा सूची अनुमोदित नहीं कराए जाने या त्रुटिपूर्ण रहने के कारण आज काउंसिलिग प्रक्रिया स्थगित कर दी गई थी। इसके लिए शेष बचे सभी पंचायत नियोजन इकाईयो को 19 जुलाई तक त्रुटि रहित मेधा सूची अनुमोदन करा लेने का निर्देश दिया गया है। डीइओ ने सभी संबंधित पंचायतों के मेधा सूची अपने पास तलब किया है।

इस बीच शहर के राजकीय अंबेडकर विद्यालय दिग्घी कलां में काउंसिलिग के दौरान हाजीपुर सदर प्रखंड के लिए 20 अभ्यर्थियों का चयन किया गया। इनमें सामान्य विषय के 14 तथा उर्दू के 6 अभ्यर्थी शामिल हैं। बीडीओ राकेश कुमार एवं बीइओ नागेंद्र प्रसाद सिंह की निगरानी में अभ्यर्थी के शैक्षिक प्रमाण पत्र एवं अन्य कागजातों की जांच के बाद उन्हें चयनित किया गया। इस दौरान प्रखंड के दयालपुर, बहुआरा, अड़रा, बिशुनपुर बालाधारी, काशीपुर चकबीबी, चकुंदा उर्फ मिल्की, मनुआ, बिशुनपुर बसंत, अफजलपुर धोबघट्टी, अंधड़वारा एवं गदाई सराय के काउंसिलिग हुई है।

जंदाहा : प्रखंड के 23 पंचायतों में से 17 पंचायतों में काउंसलिग हुआ। यहां रामावतार सहाय उच्च विद्यालय केंद्र पर बीडीओ रंजीत कुमार, बीइओ सुमन वाला सहाय, सीडीपीओ मंजू कुमारी, बीसीओ कुंदन कुमार, पुलिस पदाधिकारी मनीष कुमार आदि की निगरानी में काउंसिलिग कराया गया। बीडीओ ने बताया कि प्रखंड में अरनियां एवं जंदाहा पंचायतों के नगर पंचायत जंदाहा में शामिल हो जाने, बेदौलिया में उर्दू शिक्षक दो रिक्त पदों पर कोई आवेदन प्राप्त नहीं होने, रसलपुर पुरुषोत्तम में दिव्यांग रिक्ति के विरुद्ध आवेदन प्राप्त होने तथा हरप्रसाद मैं दो पद एवं पीरापुर में चार पद पर कोई अभ्यर्थी के उपस्थित नहीं होने के कारण काउंसलिग नहीं हो सकी है। इसके अलावा बसंतपुर में 5, बिझरौली में 6, गराही में 4, नारी खुर्द में 8, अदलपुर में 2, बोरहा में 5, चांदसराय में 6, डीह बुचौली में 3, लोमा में 8 ,खोपी पंचायत में 2, महिसौर में 11, मुकुंदपुर भात में 4, सोहरथी में 3, लक्ष्मीपुर बरबट्टा में 4, सलहा एवं महिपुरा में एक-एक रिक्ति के विरुद्ध काउंसलिग की गई है।

देसरी : देसरी प्रखंड के 8 पंचायतों में से 4 धरमपुर रामराय, रसलपुर हबीब, आजमपुर एवं जहांगीरपुर शाम के लिए बीआरसी केंद्र उफरौल में काउंसलिग हुआ। इस दौरान बीडीओ अर्चना कुमारी, बीईओ मंजू कुमारी, सीडीपीओ रेणु कुमारी, पंचायत सचिव नित्यानंद शर्मा, विनोद कुमार, शिक्षक पंकज कुमार, रामबाबू सिंह, सुधांशु चक्रवर्ती समेत अन्य कर्मी मौजूद थे। एपीओ नसीम अहमद ने काउंसिलिग प्रक्रिया का निरीक्षण किया। काउंसलिग के दौरान एक अभ्यर्थी का नाम पांच मिनट के अंतराल पर तीन बार माइक से पुकारे जा रहे थे। यहां सामान्य विषय में जहांगीरपुर शाम में एक, रसलपुर हबीब में दो, उर्दू विषय में धर्मपुर रामराय में 3, जहांगीरपुर शाम में 2, रसलपुर हबीब में एक और आजमपुर में 2 पदों के लिए काउंसलिग हुई।

चेहराकलां : प्रखंड के बारह पंचायतों में से नौ पंचायतों में उर्दू विषय में 21 पद पर 4 तथा सामान्य विषय के 17 पदों पर 14 अभ्यर्थियों का चयन किया गया। बीइओ दिनेश प्रसाद सिंह ने बताया कि प्रखंड संसाधन केंद्र में खाजेचांद छपड़ा, विशुनपुर अड़रा, मथना मिलिक पंचायत, ई- किसान भवन में अबाबकरपुर, मंसूरपुर हलैया, रुसुलपुर फतह पंचायत तथा सदभावना मडंल भवन में चेहराकलां, बस्ती सरसिकन, करहटिया बुजुर्ग सहित कुल नौ पंचायतों के लिए काउंसिलिग हुई। प्रखंड में उर्दू विषय के लिए 47 और सामान्य विषयों के लिए 659 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। पंचायत सचिव नागेंद्र प्रसाद सिंह, ओम प्रकाश पटेल, राम दयाल पासवान, राजेश्वर राम के अलावा सीडीपीओ डा. प्रतिभा कुमारी, आत्मा तकनीकी सहायक धीरेंद्र कुमार, बीआरपी पवन कुमार आदि ने काउंसिलिग प्रक्रिया को पूरा कराया।

लालगंज : प्रखण्ड के 21 पंचायतों में से 16 पंचायतों में काउंसलिग हुई। इन पंचायतों में 50 पदों पर होने वाली नियोजन के लिए प्रखण्ड परिसर स्थित सीएमआर गोदाम को केंद्र बनाया गया था। बीडीओ पुलक कुमार ने बताया कि करताहां बुजुर्ग और गुरमियां पंचायत में सबसे अधिक 6 पद, शीतल भकुरहर पंचायत में एक तथा शहदुलाहपुर एवं भटौली भगवान पंचायत में दिव्यांग श्रेणी की दो पद की रिक्ति है। दिव्यांग श्रेणी के रिक्ति पर अगले महीने काउंसिलिग होगा।

बिदुपुर : स्थानीय रामनंदन हाई स्कूल परिसर में प्रखंड के 11 पंचायतों के लिए काउंसिलिग में 19 अभ्यर्थियों का चयन किया गया। इस बीच प्रखंड परामर्शी समिति अध्यक्ष सीता देवी ने काउंसिलिग में धांधली किए जाने का आरोप लगाते हुए इसे रदद् करने की मांग की है। उन्होंने डीएम को भेजे पत्र में मेधा सूची में कम अंक वाले अभ्यर्थियों का चयन कर लेने के आरोप लगाए हैं। उन्होंने कहा है कि अभ्यर्थियों को काउंसिलिग के लिए माइक से नाम नहीं पुकारे गए। इसके लिए वीडियोग्राफी फूटेज की जांच कर काउंसिलिग रद्द करने की मांग की है। वहीं बीडीओं प्रशांत कुमार ने इस आरोप को निराधार बताया है। उन्होंने कहा कि पूरी पारदर्शिता के साथ वीडियोग्राफी और माइकिग की व्यवस्था के बीच काउंसिलिग प्रक्रिया को पूरा कराया गया है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.