नहीं थम रहा कोरोना का कहर, मिले 97 पॉजिटिव

जन्दाहा जिला स्वास्थ्य विभाग की टीम एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र जंदाहा की टीम द्वारा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र जंदाहा में बीते 30 जुलाई को किए गए जांच में कोरोना पॉजिटिव पाए गए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र जंदाहा के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉक्टर बिदेश्वर झा बिदु कोरोना नेगेटिव होकर स्वस्थ हो गए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 12 Aug 2020 11:35 PM (IST) Updated:Thu, 13 Aug 2020 06:15 AM (IST)
नहीं थम रहा कोरोना का कहर, मिले 97 पॉजिटिव
नहीं थम रहा कोरोना का कहर, मिले 97 पॉजिटिव

जागरण संवाददाता, हाजीपुर :

वैशाली जिले में कोरोना का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। जिले में संक्रमण काफी तेजी से बढ़ता ही जा रहा है। हाल यह है कि जिले में कोरोना प्रत्येक दिन अपना नया रिकॉर्ड बना रहा है। बुधवार को यहां कोरोना के कुल 97 केस मिले हैं। स्वास्थ्य विभाग के पोर्टल पर जारी की सूची के अनुसार सोमवार को जिले में 97 कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं। इधर, जिले में स्वास्थ्य विभाग के पोर्टल पर जारी की गई सूची में विभिन्न प्रखंडों में मिले कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या पर नजर डालें तो भगवानपुर में 4, बिदुपुर में 3, चेहराकलां में 1, देसरी में 1, गोरौल में 1, हाजीपुर में 7, जंदाहा में 5, लालगंज में 4, महनार में 2, राघोपुर में 3, राजापाकर में 1, सहदेई बुजुर्ग में 2, वैशाली में 3 कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं। जिले के तीन प्रखंड महुआ, पटेढ़ी बेलसर एवं पातेपुर के लोगों के लिए राहत की बात यह रही कि बुधवार को एक भी कोरोना पॉजिटिव मरीज नहीं मिले। सभी को होम आइसोलेशन में डॉक्टरों की निगरानी में इलाज के रखा गया है। हाजीपुर सदर अस्पताल के अलावा सभी रेफरल, सीएचसी, पीएचसी में जांच की जा रही है। अब अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र एवं सब सेंटर पर भी कोरोना की जांच की तैयारी की गई है। इसके लिए एएनएम को खास तौर पर प्रशिक्षण दिया गया है। वहीं स्वास्थ्य विभाग के पोर्टल पर दी गई जानकारी के अनुसार जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों की कुल संख्या 2615 हो गई है। हालांकि राहत की बात यह है कि कोरोना संक्रमित मरीजों में 1508 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। हालांकि, जिले में वर्तमान में भी कोरोना के 1095 एक्टिव केस हैं।

महनार में मिले दो कोरोना पॉजिटिव महनार : महनार में कोरोना संक्रमितों की संख्या प्रत्येक दिन बढ़ रही है। एंटिजेन किट से जांच में बुधवार को दो और नए कोरोना मरीज महनार में मिले हैं। प्रखंड के चमरहरा एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में कुल 109 लोगों की कोरोना जांच स्वास्थ्य विभाग की टीम ने की। जांच में नारायण डेढ़पुरा पंचायत तथा नगर के सिपाही टोला में एक-एक व्यक्ति पॉजिटिव पाया गए हैं। यह जानकारी महनार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के स्वास्थ्य प्रबंधक जमील अहमद ने दी। उन्होंने यह भी कहा कि गुरुवार को हसनपुर हबड़ाहा प्राथमिक विद्यालय के परिसर में शिविर लगाकर जांच की जायेगी।

जंदाहा में अब तक मिले 54 कोरोना संक्रमित जन्दाहा : जिला एवं स्थानीय स्वास्थ्य विभाग की टीम के स्तर पर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र जंदाहा एवं क्षेत्र के विभिन्न गांव में शिविर का आयोजन कर जांच में अब तक जंदाहा प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न गांव एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र जंदाहा के चिकित्सक सहित कुल 54 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। जानकारी के अनुसार स्वास्थ्य विभाग की टीम के स्तर पर जारी जांच में मंगलवार को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र जंदाहा के वरीय चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. एमके साह को कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। वहीं प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न गांव में विगत 30 जुलाई से 11 अगस्त तक किए गए जांच में प्रखंड क्षेत्र के सलहा, जंदाहा, लक्ष्मीपुर बरबट्टा, अरनिय, महीपुरा, रसलपुर, बिजरौली, पीरापुर, मुकुंदपुर भात, खोपी एवं बेदौलिया पंचायत के विभिन्न गांव सहित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र जंदाहा के चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. एमके साह एवं डॉ. सुजीत पासवान को कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। वहीं पूर्व में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र जंदाहा की एक महिला चिकित्सक एवं उनके निजी चालक को भी पॉजिटिव पाया गया था जो होम आइसोलेशन में हैं। जबकि कोरोना पॉजिटिव पाए गए चांदसराय पंचायत के पूर्व मुखिया राम सुरेश चौधरी का इलाज के दौरान एनएमसीएच पटना में मृत्यु हो चुकी है। स्वास्थ्य प्रबंधक शिशिर कुमार ने बताया कि जिला एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र जंदाहा की टीम के स्तर पर बीते 30 जुलाई से जांच किए का सिलसिला जारी है। उन्होंने बताया कि 12 अगस्त को भी टीम ने क्षेत्र में शिविर का आयोजन कर जांच की जिसकी रिपोर्ट आनी बाकी है। जानकारी के अनुसार सभी पॉजिटिव लोग अपने घर पर होम आइसोलेशन में रह रहे हैं। जिनके स्वास्थ्य की जानकारी स्थानीय स्वास्थ्य विभाग के स्तर पर ली जा रही है। बताया गया है कि स्वास्थ्य विभाग के स्तर पर पॉजिटिव व्यक्ति के स्वास्थ्य की जानकारी ली जा रही है तथा किसी प्रकार की स्थिति बिगड़ने पर अतिशीघ्र आइसोलेशन सेंटर हाजीपुर भेजे जाने की तैयारी रखी गई है।

जंदाहा पीएचसी प्रभारी व कर्मियों ने कोरोना से जीती जंग जन्दाहा : प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र जंदाहा में बीते 30 जुलाई को जांच में कोरोना पॉजिटिव पाए गए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र जंदाहा के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. बिदेश्वर झा बिदु कोरोना नेगेटिव होकर स्वस्थ हो गए हैं। जांच में प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने पर उनके परिजनों एवं निजी कर्मियों की भी जांच की गई थी। जिसमें प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी के परिजन एवं निजी चालक तथा दो निजी कर्मचारी पॉजिटिव पाए गए थे। प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ.झा अपने स्वजन एवं निजी कर्मियों सहित होम आइसोलेशन में थे। सभी स्वस्थ हो गए। प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी ने कार्यभार भी संभाल लिया है।

chat bot
आपका साथी