शहर में जाम एवं जल-जमाव से मुक्ति को लेकर चलेगा खास अभियान

विधानसभा चुनाव में शहर में जाम व जल-जमाव की समस्या से निजात की लोगों की मांग को अपनी वर्तमान कार्यकाल की सर्वोच्च प्राथमिकता निर्धारित करते हुए हाजीपुर के भाजपा विधायक अवधेश सिंह ने पहल शुरू कर दी है। विधायक की पहल पर समस्या से निदान को लेकर शनिवार को हाजीपुर में मैराथन बैठक हुई।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 28 Nov 2020 11:35 PM (IST) Updated:Sat, 28 Nov 2020 11:35 PM (IST)
शहर में जाम एवं जल-जमाव से मुक्ति को लेकर चलेगा खास अभियान
शहर में जाम एवं जल-जमाव से मुक्ति को लेकर चलेगा खास अभियान

जागरण संवाददाता, हाजीपुर :

विधानसभा चुनाव में शहर में जाम व जल-जमाव की समस्या से निजात की लोगों की मांग को अपनी वर्तमान कार्यकाल की सर्वोच्च प्राथमिकता निर्धारित करते हुए हाजीपुर के भाजपा विधायक अवधेश सिंह ने पहल शुरू कर दी है। विधायक की पहल पर समस्या से निदान को लेकर शनिवार को हाजीपुर में मैराथन बैठक हुई। प्रशासनिक एवं पुलिस अफसरों की मौजूदगी में घंटों चली बैठक में इन दोनों की बड़ी समस्याओं के निदान के साथ पाइप लाइन के काम को लेकर शहर में मुख्य सड़कों को खोदकर जल आपूर्ति एवं यातायात में अवरोध पैदा किए जाने की समस्या पर भी मंथन हुआ। बैठक में डीएम उदिता सिंह, पुलिस कप्तान मनीष, एसडीएम संदीप शेखर प्रियदर्शी एवं एसडीपीओ राघव दयाल के अलावा हाजीपुर नगर परिषद, तमाम रोड डिविजन के अधिकारी मौजूद थे। समस्याओं के निदान को लेकर व्यापक विचार-विमर्श के उपरांत रणनीति बनाई गई। जल्द ही तय रणनीति के तहत कार्रवाई शुरू कर दी जाएगी। जल-जमाव के निजात को शहर में बनेंगे संप हाउस शहर की सबसे बड़ी समस्या जल-जमाव से निजात को लेकर बैठक में गंभीर चर्चा हुई। विधायक अवधेश सिंह ने खास फोकस करते हुए कहा कि प्रत्येक वर्ष शहर में निचले इलाके में रहने वाले लोगों को जल-जमाव से भारी परेशानी होती है। चर्चा के उपरांत इस बड़ी समस्या के निदान के लिए कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। शहर के ऐसे इलाके जहां प्रत्येक वर्ष बारिश के मौसम में जल-जमाव की भीषण समस्या उत्पन्न हो जाती है, ऐसे इलाकों में लेवलिग कराकर संप हाउस के निर्माण का निर्णय लिया गया। वहीं, पटना में भीषण जल-जमाव के दौरान जल निकासी के लिए उत्तराखंड से मंगाए गए हैवी पंपसेट की तरह हाजीपुर में हैवी पंपसेट की खरीदगी के लिए सरकार को प्रस्ताव भेजने का निर्णय बैठक में लिया गया। साथ ही राजपूतनगर से आरएन कॉलेज मोड़ चौहट्टा तक बन रहे आसीडी रोड को रामजीवन चौक होते सुभाष चौक तक जोड़ने का निर्णय लिया गया। जल-जमाव की समस्या का स्थाई तौर पर समाधान को लेकर कई और अहम निर्णय लिए गए।

शहर में जाम की समस्या से निदान को कई मार्गों पर वन-वे

हाजीपुर शहर के लोगों को जाम की समस्या से स्थाई तौर पर मुक्ति दिलाने को लेकर बैठक में व्यापक रणनीति बनी। अस्पताल रोड एवं कचहरी रोड समेत शहर के कई प्रमुख मार्गों आये दिन लगने वाले जाम को लेकर वन-वे यातायात की व्यवस्था फेजवाइज करने का निर्णय लिया गया है। वहीं शहर में जाम की समस्या में बाधक बने अतिक्रमण से मुक्ति को लेकर जल्द ही अभियान शुरू करने का निर्णय लिया गया। शहर में यातायात को सुचारू करने को लेकर और भी कई निर्णय लिए गए।

पाइपलाइन को लेकर उत्पन्न अवरोध को खत्म करने का निर्देश शहर में पाइपलाइन को लेकर सड़कों को जगह-जगह खोदकर छोड़ दिए जाने एवं साथ ही जलापूर्ति की व्यवस्था को ठप कर दिए जाने पर बैठक में चिता का इजहार किया गया। संबंधित विभाग के कार्यपालक अभियंता की गैर-मौजूदगी में एसडीओ को निर्देशित किया गया कि नखास से मस्जिद चौक तक पंद्रह दिनों के अंदर काम को पूरा कराने का सख्त निर्देश दिया गया। साथ ही जलापूर्ति की व्यवस्था को तत्काल चालू कराने का निर्देश दिया गया। साथ ही तेजी से काम करने करने का निर्देश देते हुए कहा गया कि यह ध्यान रखा जाए कि पाइपलाइन के कारण अवरोध पैदा नहीं हो।

chat bot
आपका साथी