पूरी आस्था व श्रद्धा के साथ हुई अनंत पूजा

फोटो 0 हििििििििििििििििििििि

By JagranEdited By: Publish:Sun, 23 Sep 2018 08:11 PM (IST) Updated:Sun, 23 Sep 2018 08:11 PM (IST)
पूरी आस्था व श्रद्धा के साथ हुई अनंत पूजा
पूरी आस्था व श्रद्धा के साथ हुई अनंत पूजा

वैशाली। सौभाग्य, आरोग्य एवं समृद्धि समेत अन्य कई कामनाओं को ले भाद्र पद के शुक्ल पक्ष चतुर्दशी तिथि को किए जाने वाला लोक आस्था का पावन पर्व अनंत पूजा पूरी आस्था, श्रद्धा एवं विश्वास के साथ रविवार को की गई। पूजा को लेकर जिले के सभी मठ-मंदिरों व घरों में विशेष चहल-पहल रही। जगत के पालनहार भगवान विष्णु का आह्वान किया गया और पूजा-अर्चना की गई। भगवान विष्णु को अर्पित कर चौदह गाठों वाला अनंत का पवित्र धागा लोगों ने अपने बाजू पर बांधा।

सोनपुर स्थित बाबा हरिहरनाथ मंदिर में काफी संख्या में लोगों ने जलाभिषेक कर पूजा-अर्चना की। हाजीपुर गांधी चौक स्थित शिव मंदिर, राजेंद्र चौक स्थित श्री यंत्र मंदिर, अनवरपुर चौक स्थित शिवालय, स्टेशन चौक स्थित शिव मंदिर समेत शहर के अधिकांश मठ-मंदिरों में अनंत पूजा की विशेष व्यवस्था की गई थी। काफी संख्या में महिला व पुरुष श्रद्धालुओं ने मठ-मंदिरों में पहुंचकर सामूहिक रूप से पूजा अनुष्ठान में भाग लिया। अधिकांश घरों में भी अनंत पूजा का आयोजन किया गया। घर के सभी सदस्यों ने सुबह नहा-धोकर पूजा-अर्चना की। साथ ही अनंत व्रत कथा सुनी। पूजा के बाद सभी ने भगवान विष्णु को अर्पित अनंत के पवित्र धागा को अपने बाजू में धारण किया।

कई पंडितों व आचार्यो ने अनंत पूजा के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि अनंत व्रत रखने से जग के पालनहार भगवान विष्णु प्रसन्न होते है। इस व्रत को करने वाला जातक वह चाहे महिला हो या पुरुष समस्त पापों से मुक्त हो जाता है। अनंत का धागा धारण करने वाला व्यक्ति निर्भय हो जाता है। उसकी रक्षा स्वयं भगवान हरि करते हैं।

chat bot
आपका साथी