कार्तिक पूर्णिमा स्नान को लेकर सोनपुर में हुई प्रशासनिक बैठक

संवाद सहयोगी सोनपुर सुरक्षित कार्तिक पूर्णिमा स्नान तथा हरिहरक्षेत्र सोनपुर के विभिन्न घा

JagranPublish:Tue, 16 Nov 2021 11:37 PM (IST) Updated:Tue, 16 Nov 2021 11:37 PM (IST)
कार्तिक पूर्णिमा स्नान को लेकर सोनपुर में हुई प्रशासनिक बैठक
कार्तिक पूर्णिमा स्नान को लेकर सोनपुर में हुई प्रशासनिक बैठक

संवाद सहयोगी, सोनपुर :

सुरक्षित कार्तिक पूर्णिमा स्नान तथा हरिहरक्षेत्र सोनपुर के विभिन्न घाटों पर स्नान के लिए पहुंचने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा को लेकर तीन कंपनी फोर्स की प्रतिनियुक्ति की गई है। कार्तिक पूर्णिमा स्नान में यहां उमड़ने वाली श्रद्धालुओं की भीड़ नियंत्रण व सुरक्षा को लेकर अनुमंडल सभागार में मंगलवार को पदाधिकारियों की बैठक हुई। इस बैठक में मेला समिति के गैर सरकारी सदस्यों तथा ग्रामीणों को भी शामिल किया गया।

सोनपुर के एसडीएम सुनील कुमार की अध्यक्षता में आयोजित इस बैठक में संबंधित पदाधिकारियों को यह निर्देश दिया गया कि सोनपुर व पहलेजाघाट धाम के विभिन्न घाटों पर सुरक्षा एवं सुविधा के हर संभव इंतजाम कार्तिक पूर्णिमा के पहले दुरुस्त कर लिया जाए। इस बीच मेला समिति के गैर सरकारी सदस्यों तथा ग्रामीणों के तरफ से मेला व दुकानदारों से संबन्धित कई महत्वपूर्ण सुझाव आए। बताया गया कि निजी भू-भाग में दुकान लेकर आये कारोबारियों को बिजली तथा शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराया जाए। लोअर बैल बाजार में बैलों को लेकर आये किसानों को शुद्ध पेयजल व बिजली की सुविधा दिया जाए।

ग्रामीणों ने नखास में भी प्रदर्शनी व दुकानें लगाए जाने की मांग की। बैठक के उपरांत एसडीओ सुनील कुमार ने इस संबंध में बताया की सुरक्षित कार्तिक पूर्णिमा स्नान के मद्देनजर सोनपुर को तीन कंपनी फोर्स दिया गया है। यहां के काली घाट, पुल घाट, गजेंद्र मोक्ष देवस्थानम घाट, कचरिया घाट, सवाई घाट तथा पहलेजाघाट धाम में एसडीआरएफ टीम गोताखोर के अलावा सुरक्षा के सभी प्रबंध किए गए हैं। भीड़ नियंत्रण के लिए प्रत्येक महत्वपूर्ण स्थान पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं।

मेला क्षेत्र अंतर्गत निजी भूमि पर दुकान लगाए जाने के संदर्भ में पूछे जाने पर उन्होंने बताया कि इस संबंध में सरकार के तरफ से कोई आदेश नहीं दिया गया है। कार्तिक पूर्णिमा स्नान को लेकर ही सभी व्यवस्था की जा रही है। निजी भूमि पर कारोबार करने वाले अथवा दुकान लगाने वाले कि अपनी जवाबदेही है। इस बैठक में डीसीएलआर, एसडीपीओ अंजनी कुमार, सीओ अनुज कुमार, नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी पंकज कुमार के अलावा समिति के गैर सरकारी सदस्य राम विनोद सिंह, लालबाबू राय, सुरेश नारायण सिंह, अनिल कुमार सिंह, ज्ञानेंद्र सिंह, टुनटुन, ओम कुमार सिंह, वार्ड पार्षद राजीव कुमार सिंह एवं अरविद कुमार सिंह आदि शामिल थे।