वैशाली के बिदुपुर में 60 प्रतिशत मतदान

बिदुपुर प्रखंड में पंचायत चुनाव के मतदान में छिटपुट झड़प और तनातनी के बीच करीब 60 प्रतिशत वोट डाले गए। इनमें करीब 64 फीसदी महिलाएं और करीब 56 फीसदी पुरुषों ने मतदान किया। मतदान के दौरान कई बूथों पर ईवीएम खराबी और कई बूथों पर देर से मतदान शुरू होने की शिकायतें मिली।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 24 Oct 2021 11:31 PM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 11:31 PM (IST)
वैशाली के बिदुपुर में 60 प्रतिशत मतदान
वैशाली के बिदुपुर में 60 प्रतिशत मतदान

वैशाली । बिदुपुर प्रखंड में पंचायत चुनाव के मतदान में छिटपुट झड़प और तनातनी के बीच करीब 60 प्रतिशत वोट डाले गए। इनमें करीब 64 फीसदी महिलाएं और करीब 56 फीसदी पुरुषों ने मतदान किया। मतदान के दौरान कई बूथों पर ईवीएम खराबी और कई बूथों पर देर से मतदान शुरू होने की शिकायतें मिली। एक बूथ पर पोलिग एजेंट के साथ मारपीट के विरोध में सड़क जाम किया गया। जबकि मतदान के दौरान गड़बड़ी फैलाने के आरोप में एक मुखिया प्रत्याशी के पति सहित 15 लोगों को हिरासत में लिया गया। इस तरह छिटपुट घटनाओं के साथ प्रखंड में आम तौर पर शांतिपूर्ण मतदान संपन्न हो गया।

मालूम हो कि गत शाम बिदुपुर पंचाचत के खिलवत निवासी एक मुखिया प्रत्याशी के देवर को गोली मारकर घायल कर दिया गया था। वहीं आज तड़के सैदपुर गणेश के मुखिया प्रत्याशी अभिषेक कुमार को मोकिम चक के निकट चाकू मारकर घायल कर दिया गया। घटना के बाद यहां तनाव की स्थिति बनी रही, जिसे वरीय अधिकारियों ने नियंत्रित किया। रविवार को मतदान के दौरान शीतलपुर कमालपुर पंचायत के मतदान केंद्र संख्या 176 पर पोलिग एजेंट का मोबाइल जब्त कर लेने एवं पिटाई करने के विरोध में मतदान का बहिष्कार कर दिया गया। इसके बाद आक्रोशित लोगों ने हाजीपुर-महनार मुख्य मार्ग को जाम कर दिया। इस दौरान पुलिस के खिलाफ जमकर नारेबाजी की गई। थानाध्यक्ष के साथ अन्य अधिकारियों ने पहुंचकर सड़क जाम को समाप्त कराया। वहीं माईल पंचायत के मतदान केंद्र संख्या 70 पर पुलिस पदाधिकारी के साथ हाथापाई की घटना हुई। दारोगा रघुवर साह और एक जमादार के साथ हाथापाई की घटना के बाद आरोपित को गिरफ्तार कर लिया गया।

इस बीच मतदान केंद्र संख्या 234 पर ईवीएम का बटन टूट जाने के कारण मतदान बाधित हुआ। इस दौरान जिला परिषद सदस्य का मतदान प्रभावित हुआ, लेकिन अन्य पदों के लिए मतदान चलता रहा। दूसरी ओर जुड़ावनपुर पंचायत में मतदान केंद्र संख्या 329 प्राथमिक विद्यालय बढ़ई टोला में दिन के करीब 2 बजे जिला परिषद सदस्य का ईवीएम खराब हो गयी थी, जिसे तकनीकी दल ने ठीक कराकर मतदान कराया। रजासन पंचायत के बूथ संख्या 51 पर पंच सदस्य उम्मीदवार के चुनाव चिन्ह एवं क्रम संख्या को लेकर विवाद हो गया था, जिसे पदाधिकारियों के पहुंचने पर सुलझा गया। हाजीपुर के विधायक अवधेश सिंह ने सैदपुर गणेश पंचायत के धर्मपुर स्थित मतदान केंद्र संख्या 12 पर अपना वोट डाला। वहीं चुनाव के दौरान चकसिकंदर कल्याणपुर के मुखिया पति मो मोजाहिद अहमद सहित 15 लोगों को हिरासत में लिया गया। डीएम-एसपी एवं प्रेक्षक ने कई मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया

प्रखंड में मतदान के दौरान डीएम उदिता सिंह एवं एसपी मनीष ने सैदपुर गणेश, कंचनपुर, खिलवत, बिदुपुर, शीतलपुर कमालपुर आदि बूथों का निरीक्षण किया। दाउदनगर पंचायत के चलंत बूथ नंबर 71 एवं 75 पर शिव मंदिर के निकट मतदाताओं की लंबी लाइन देखी गई। बिदुपुर पंचायत के बूथ नंबर 97 एवं 98 बिदुपुर बाजार के बूथ नंबर 99 एवं 100, बिदुपुर डीह उत्क्रमित मध्य विद्यालय के बूथ नंबर 107, 109 एवं 110 पर मतदाताओं की लंबी कतारें लगी थी। मध्य विद्यालय पकौली बूथ नंबर 49, 50, 51 एवं 52 पर भी बड़ी संख्या में मतदाता लंबी लाइन लगाकर अपने मतदान की बारी का इंतजार कर रहे थे। इस बीच एसडीओ सदर अरुण कुमार और एसडीपीओ राघव दयाल ने भी अनेक बूथों का भ्रमण कर शांतिपूर्ण मतदान कराने में भूमिका निभाई। वहीं चुनाव आयोग के प्रेक्षक मृत्युंजय कुमार, एडीएम अभिलाषा कुमारी, हाजीपुर बीडीओ अमन कुमार, बिदुपुर सीओ रवि राज आदि ने बूथ नंबर 97, 98 सहित अन्य बूथों का निरीक्षण किया। करवा चौथ के दिन महिलाओं ने उत्साह के साथ किया मतदान करवा चौथ के दिन महिलाओं ने पूरे उत्साह के साथ मतदान किया। मतदान में महिलाओं ने पुरुषों को काफी पीछे छोड़ दिया। बिदुपुर प्रखंड क्षेत्र में रविवार को संपन्न मतदान में करीब 60 प्रतिशत मतदान हुआ। इनमें करीब 64 फीसदी महिलाएं और करीब 56 फीसदी पुरुषों ने मतदान किया। महिलाओं ने पुरुषों की तुलना में करीब आठ प्रतिशत अधिक मतदान किया। इसके पूर्व जीतिया के दिन 30 सितंबर को हाजीपुर भी अपने पुत्र के लिए निर्जला व्रत रखकर महिलाओं ने पूरे उत्साह के साथ मतदान किया था। बिदुपुर प्रखंड क्षेत्र के सभी मतदान केंद्रों पर सुबह से शाम तक महिला मतदाताओं की भीड़ लगी रही। महिला मतदाताओं ने पूरे उत्साह के साथ मतदान किया।

chat bot
आपका साथी