महनार से अपहृत 10 माह का बच्चा नालंदा के अस्थावां से बरामद, खरीदार दंपती समेत चार गिरफ्तार

वैशाली। बेटे की चाह में एक दस माह के अपहृत बच्चे को खरीदना एक दंपती पर भारी पड़ गया। उस

By JagranEdited By: Publish:Wed, 09 Dec 2020 09:19 PM (IST) Updated:Wed, 09 Dec 2020 09:19 PM (IST)
महनार से अपहृत 10 माह का बच्चा नालंदा के अस्थावां से बरामद, खरीदार दंपती समेत चार गिरफ्तार
महनार से अपहृत 10 माह का बच्चा नालंदा के अस्थावां से बरामद, खरीदार दंपती समेत चार गिरफ्तार

वैशाली। बेटे की चाह में एक दस माह के अपहृत बच्चे को खरीदना एक दंपती पर भारी पड़ गया। उसे हवालात की हवा खानी पड़ी। वैशाली पुलिस ने करीब दो माह पूर्व महनार थाने के बहलोलपुर दियारे से बेचने के लिए अपहृत 10 माह के बच्चे को बरामद कर लिया है। नालंदा के अस्थावां स्थित शमीविघा गांव से बच्चे की बरामदगी के साथ एक महिला समेत चार लोगों को गिरफ्तार किया गया है। घटना में बच्चे के मुख्य अपहर्ता की तलाश जारी है।

एसपी मनीष ने बुधवार को अपने कार्यालय कक्ष में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में बच्चे के अपहरण मामले का खुलासा करते हुए बताया कि केवल चार बेटियों के माता-पिता से 3 लाख में सौदा तय करने के बाद अपहर्ताओं ने बच्चे को उठाने के लिए रेकी करना शुरू कर दिया था। इस दौरान योजना बनाकर अपहर्ताओं ने बहलोलपुर गांव से सुबोध कुमार के 10 वर्षीय बेटे अजीत को सोए अवस्था में उठाकर गायब कर दिया। अपहर्ताओं ने पहले से तयशुदा दंपती को बच्चा सुपुर्द कर दिया और इसके एवज में पहली किश्त के रूप में अपहर्ताओं ने 60 हजार रुपये प्राप्त कर लिया। शेष रुपये के लिए दंपती पर दबाव भी दिया जा रहा था।

एसपी के अनुसार अनुसंधान के क्रम में यह बात सामने आया है कि अस्थावां समीविघा के सोहराय पासवान और सोनी देवी को केवल चार लड़कियां ही थी। उसने अपने रिश्तेदार बख्तियापुर पटना के ददौड़ निवासी शिवदानी पासवान से एक बेटे की चाहत बताई। शिवदानी ने अपने ग्रामीण नीतीश राय और सतीश राय से इस संबंध में बात किया और 3 लाख रुपये में एक बच्चा लाकर देने का सौदा तय किया। इसके बाद योजना बना कर नीतीश राय और सतीश राय अपने ननिहाल महनार थाने के बहलोलपुर दियारे में बच्चे की खोज में लग गया। इसी दौरान गत 18-19 अक्टूबर की रात गांव में सुबोध कुमार के 10 माह के बेटे अजीत को सोए अवस्था में उठा लिया और गायब कर दिया। इस घटना की प्राथमिकी दर्ज किए जाने के बाद बच्चे की सकुशल बरामदगी के लिए तकनीकी जांच का सहारा लेते हुए बच्चे तक पहुंच पाने में सफलता मिली। अपहृत बच्चे को अस्थावां से सकुशल बरामद कर लिया गया है। मामले में बच्चा खरीदने वाले सोहराय पासवान और उसकी पत्नी सोनी देवी के अलावा उसके रिश्तेदार शिवदानी पासवान तथा बच्चा उठाने वाले सतीश राय को गिरफ्तार कर दिया गया है। वहीं मुख्य अपहर्ता नीतीश राय की तलाश की जा रही है। महनार थाने पर पुलिस ने की सभी से घंटों पुछताछ

संवाद सहयोगी, महनार : महनार थाने के बहलोलपुर दियारे से दो माह पूर्व अपहृत 10 माह के बच्चे को एसडीपीओ के नेतृत्व में गठित विशेष टीम ने बरामद किया। टीम में महनार थानाध्यक्ष मनोज कुमार सिंह, सहदेई बुजुर्ग ओपी प्रभारी धनंजय चौधरी, महनार के पीएसआई नीरज सिंह, अनुसंधानक श्यामदेव प्रसाद यादव शामिल थे। बच्चे का सुराग बख्तियारपुर से होते हुए नालंदा में जाकर मिला। सुबोध कुमार सुमन के 10 माह के बेटे को बाइक से उठाकर सोहराय पासवान और उसकी पत्नी को सौंप दिया था। बच्चे की बरामदगी के बाद गिरफ्तार चारों अपहर्ताओं से पुलिस ने महनार थाने पर घंटों पूछताछ की है। इसके बाद सभी को जेल भेजने की कार्रवाई शुरू कर दी गई है। आवश्यक कानूनी प्रक्रिया पूरे करने के बाद बच्चे को उसके माता-पिता को सुपुर्द कर दिया गया है।

chat bot
आपका साथी